लाइव टीवी

जावेद अख्तर से पहले इस हीरो के लिए धड़कता था शबाना आजमी का दिल

News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 6:03 AM IST
जावेद अख्तर से पहले इस हीरो के लिए धड़कता था शबाना आजमी का दिल
जावेद अख्तर और शबाना आजमी.

बर्थडे गर्ल शबाना आजमी (Shabana Azmi) की जिंदगी से जुड़ा ये किस्सा नहीं जानते होंगे आप. अपने कॉलेज के दिनों में वह इस स्टार की दीवानी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 6:03 AM IST
  • Share this:
फिल्मों की जानी-मानी अदाकारा शबाना आजमी (Shabana Azmi) अपने शानदार अभिनय के लिए जानी जाती हैं. शबाना का जन्म 18 सितम्बर 1950 को हुआ था. उन्होंने कमर्शियल और आर्ट फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है तो साथ ही फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में भी दी हैं. शबाना का नाम बॉलीवुड की सबसे सफल एक्ट्रेसेज में लिया जाता है. उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें बताने जा रहे हैं.

शेखर कपूर से थी रिलेशनशिप
बहुत कम लोगों को पता होगा की गीतकार जावेद अख्तर से शादी करने से पहले शबाना फिल्म मेकर शेखर कपूर के साथ रिलेशनशिप में थीं. लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया और बाद में शबाना ने जावेद अख्तर से निकाह कर लिया.

शबाना मशहूर शायर कैफी आजमी की बेटी हैं. शबाना का जुड़ाव बचपन से ही थिएटर से रहा क्योंकि उनकी मां शौकत आजमी थिएटर आर्टिस्ट थीं. इसी वजह से बचपन में ही उनके अंदर अभिनय को लेकर रुचि पैदा हो गई थी.

'अंकुर' से किया डेब्यू
शबाना आजमी की डेब्यू फिल्म 'अंकुर' थी. जिसे 1974 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म में शबाना ने एक नौकरानी का रोल निभाया था. ये फिल्म हिट रही और शबाना को इसके लिए 'नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस' दिया गया.

शशि कपूर की फैन
Loading...

बहुत कम लोगों को पता होगा ​कि एक जमाने में शबाना शशि कपूर की बहुत बड़ी फैन हुआ करती थीं. या यूं कहें की उनका शशि पर क्रश था. इसके बाद शबाना आजमी ने शशि कपूर के साथ 1976 में रिलीज हुई फिल्म 'फकीरा' में एक साथ काम किया.

जया बच्चन से इंस्पायर्ड
शबाना आजमी जया बच्चन से बहुत इंस्पायर्ड थीं. उन्हीं से प्रेरित होकर उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाने का फैसला लिया था. शबाना ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था 'फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई फिल्म में जया भादुरी को देखकर मैने पुणे इंस्टीट्यूट में आने का फैसला लिया.'

चार बार जीता फिल्मफेयर
शबाना को उनके शानदार अभिनय के लिए एक नहीं बल्कि चार बार फिल्‍मफेयर अवार्ड मिले. इसके अलावा भी उनको बहुत सारे सम्मान प्राप्त हुए हैं.1988 में उन्‍हें पद्मश्री पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें:

कंप्यूटर को हरा देती थीं शकुंतला देवी, जिन पर फिल्म कर रही हैं विद्या बालन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 6:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...