Home /News /entertainment /

ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने जब दिखाया कमाल, देशभर में गूंजा 'Chak De India'

ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने जब दिखाया कमाल, देशभर में गूंजा 'Chak De India'

चक दे इंडिया के 14 साल हुए पूरे. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

चक दे इंडिया के 14 साल हुए पूरे. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

14 Years Of Chak De India: शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ (Chak De India) 14 साल पहले रिलीज हुई थी. शाहरुख फिल्म के सेट पर किसी कोच से कम नहीं हुआ करते थे.

    14 Years Of Chak De India: शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ (Chak De India) को हाल ही में एक बार फिर बहुत याद किया गया. टोक्यो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया की हॉकी टीम को जब भारतीय महिला हॉकी टीम ने शिकस्त दी, तो एक बार फिर सबको कबीर खान याद आ गए. 10 अगस्त 2007 को रिलीज हुई इस फिल्म में जिस तरह से शाहरुख ने फिल्म में बिखरी हुई महिला हॉकी टीम को एकजुट किया, कुछ वैसा ही करिश्मा इंडियन हॉकी टीम की लड़कियों ने टोक्यो के मैदान पर दिखाया.

    हालांकि, फिल्म की कहानी की तरह टीम विजयी होकर स्वदेश नहीं लौटी लेकिन अपने शानदार परफॉर्मेंस से देशवासियों के लिए विजयी से कम भी नहीं रहीं. जब हॉकी टीम की लड़कियां गोल दाग रहीं थी तो उस समय इंडिया में सोशल मीडिया पर ‘चक दे इडिया’ ट्रेंड कर रहा था. इससे बड़ी सफलता किसी फिल्म की क्या हो सकती है. कबीर की तरह ही कोच सोर्ड मारजेन भी बधाई बटोर रहे थे.

    chak de india team

    (फोटो साभार:chitrashi/Instagram)

    इस फिल्म के रिलीज को भले ही 14 साल हो गए हैं, लेकिन फिल्म से जुड़ी तमाम बातें दर्शकों को आज भी खेल भावना से भाव विभोर कर जाती है. शाहरुख खान के साथ इस फिल्म में सागरिका घाटगे, विद्या मालवाडे, और चित्रांशी रावत ने काम किया था. विद्या मालवाडे ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ‘ ‘चक दे’ की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान के साथ काम करने का शानदार एक्सपीरिएंस रहा. बेहद विनम्र और धैर्यवान एक्टर होने के साथ शानदार स्पोर्ट्समैन भी हैं.

    विद्या ने बताया कि ‘हम क्या सही या क्या गलत कर रहे हैं इसका पूरा ध्यान शाहरुख रखते थे. टीम में से कई लड़कियां ऐसी थी जो पहली बार एक्टिंग कर रही थीं तो उन्हें लाइट -कैमरे का अंदाजा नहीं हो पाता था. उस वक्त शाहरुख बड़े ही प्यार से सिखाते थे. छोटी-छोटी ऐसी टेक्निकल बातें बताते जिससे हमारा परफॉर्मेंस अच्छा हो जाता था. वह सेट पर बिलकुल एक कोच की तरह ही रहते थे’.

    shah rukh khan, chak de india

    (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

    फिल्म की कहानी का हीरो कबीर खान एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी होता है. जिस पर अपने देश से विश्वासघात करने का आरोप लगा है. अपने ऊपर लगे दाग को धोने के लिए कबीर खान महिला हॉकी टीम का कोच बनता है. बिखरी हुई खिलाड़ियों को एक कर नेशनल हॉकी टीम को विजयी बना कर अपने देशप्रेम का सबूत देता है. कहानी को बेहद शानदार तरीके से फिल्माया गया था. शाहरुख खान की एक्टिंग का एक नया आयाम भी इस फिल्म में देखने को मिला था.

    ये भी पढ़िए-37 Years of Abodh: ‘अबोध’ माधुरी दीक्षित ने इस फिल्म से बता दिया था आने वाला वक्त उनका है

    फिल्म ‘चक दे इंडिया’ को आदित्य चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया था जबकि शिमित अमीन ने निर्देशित किया था. सलीम-सुलेमान ने इस फिल्म को शानदार म्यूजिक से सजाया था.

    Tags: Chak de, Indian Hockey Team, Shah rukh khan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर