लाइव टीवी

शिखा धारीवाल का कॉलमः शाहरुख खान की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 4:53 PM IST
शिखा धारीवाल का कॉलमः शाहरुख खान की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें
शाहरुख खान आज अपना बर्थडे मना रहे हैं.

बॉलीवुड के किंग यानी शाहरुख खान (Shahrukh Khan Birthday) के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें आपको हैरान कर देंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 4:53 PM IST
  • Share this:
मुंबई. शाहरुख खान (Shahrukh Khan) जब फिल्म इंडस्ट्री में आए थे तब उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था. अपनी मेहनत के बलबूते शाहरुख फिल्म इंडस्ट्री में इतिहास रचने में कामयाब रहे और आज उन्हें बॉलीवुड में 'रोमांस का बादशाह' कहा जाता है. आज शाहरुख का जन्मदिन है. किंग खान अपना 54वां बर्थडे (Shahrukh Khan 54th Birthday) खास अंदाज में मुंबई में सेंट एंड्रयू कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ सेलिब्रेट करेंगे. शाहरुख को फिल्मी पर्दे पर तो आपने अक्सर देखते ही हैं लेकिन रियल लाइफ में शाहरुख कैसे हैं? इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. जानें शाहरुख की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी और दिलचस्प बातें-

ऐसे बॉस है शाहरुख खान
शाहरुख खान की पीआर टीम और प्रोडक्शन से लेकर उनकी पर्सनल टीम में लड़कियां ही लड़कियां हैं. सबसे कमाल की बात ये है कि शाहरुख अपनी टीम का व्यक्तिगत रूप से भी काफी ख्याल रखते हैं. मैंने उनकी टीम से पूछा था कि आप शाहरुख का कितना ख्याल रखती हैं. सभी ने पलटकर कहा कि असल में उल्टा है शाहरुख अपनी टीम और खुद से जुड़े लोगों का बहुत ख्याल रखते हैं और स्टारडम की पावर दिखाना तो दूर की बात कभी ऊंची आवाज में बात तक नहीं करते.

सबका ख्याल रखते हैं शाहरुख खान


मीडिया के फेवरेट
मीडिया के फेवरेट स्टार्स की लिस्ट में सबसे पहला नाम सुपरस्टार शाहरुख का ही है. जब मैंने शुरुआत में मीडिया में काम करना शुरू किया, तब मैं शाहरुख से जुड़ी बातों पर काफी ध्यान देती थी क्योंकि शाहरुख मेरे पसंदीदा अभिनेता हैं. वहीं एक वक्त पर मुझे लगता था कि कहीं शाहरुख की इस इमेज के पीछे उनका डिप्लोमैसी तो नहीं? जैसे-जैसे वक्त बीतता गया मेरी ये गलतफहमी दूर हो गई.

मुझे याद है एक वक्त उनके इंटरव्यू के दौरान मैंने शुरुआत में गलती से उनकी जगह सलमान का नाम कई बार दोहरा दिया, उनकी जगह कोई और एक्टर होता तो शायद इस बात पर बहुत गुस्सा होता लेकिन शाहरुख ने इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया क्योंकि वो जानते थे कि ऐसा गलती से हुआ है. इस इंटरव्यू के बाद मैं समझ गई कि शाहरुख खान डिप्लोमैटिक कतई नहीं हैं बल्कि उनकी इमेज और व्यवहार हकीकत में भी बेहद अच्छा है.
Loading...

बेहद शानदार इंसान हैं शाहरुख खान


शाहरुख की एक खास
इतने सालों में शाहरुख की एक खास बात और जो मुझे देखने को मिली वो ये थी कि शाहरुख कई बार घंटों फिल्म के प्रोमोशनल इंटरव्यू करते हैं और उनकी एनर्जी लेवल जो पहले इंटरव्यू में होता है, रात को तीन बजे भी सेम होता है. ये अपने आप में बड़ी बात है. शाहरुख से जुड़ी एक और खास बात ये भी है कि वो किसी भी मीडिया संस्था के एडिटर से भी ठीक वैसे ही बात करते है जैसे एक जूनियर रिपोर्टर से. शाहरुख का व्यक्तित्व पोजीशन देकर कतई नही बदलता.

रात-रात भर जागते हैं शाहरुख, खाने में क्या खाते हैं?
शाहरुख के बारे में एक सबसे बड़ी बात यह है कि वो लगातार कई घंटों तक काम करते रहते हैं और उन्हें रात को जागने की आदत है. शाहरुख हर दिन करीब 3 बजे सोते हैं. शाहरुख को काम करना बहुत पसंद है इसलिए वो लगातार बिजी रहते हैं. ऐसे में फिट शाहरुख को देखकर उनके फैंस अक्सर ये जानने को बेताब रहते हैं कि शाहरुख की ना जानें डाइट क्या होती होगी? तो चलिए शाहरुख से जुड़ी एक और दिलचस्प बात आपसे साझा कर रही हूं. शाहरुख खाना बहुत कम खाते है कई बार इंटरव्यू के दौरान शाहरुख की टीम फ्रूट्स लेकर उनके पीछे-पीछे रहती है लेकिन शाहरुख खाने के बहुत शौकीन नहीं हैं.

शाहरुख का ऑफ कैमरा अवतार


ऑफ कैमरा ऐसे मिलते हैं शाहरुख
अक्सर शाहरुख मीडिया से ईद और अपने जन्मदिन के मौके पर पर्सनली मुलाकात करते हैं. इस मुलाकात में शाहरुख कई-कई घंटों रिपोटर्स से गपशप करते हैं. सबसे कमाल बात ये है कि शाहरुख की इस मीटिंग में कई ऐसे पत्रकार भी शामिल होते हैं, जो उनकी फिल्मों की आलोचना करते हैं लेकिन शाहरुख इस मुलाकात में निगेटिव बातों का जिक्र तक नहीं करते.

सच कहूं तो पिछले करीब एक दशक से फिल्म इंडस्ट्री को करीब से देखती आ रही हूं और यहां ऐसे बहुत कम परिवार है जो मीडिया को इतनी इज्जत देते हैं. फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े-बड़े नाम ऐसे भी हैं जो जन्मदिन से लेकर हर खास मौकों पर पब्लिसिटी के लिए मीडिया बुलाते जरूर हैं लेकिन कभी मीडिया को पानी तक के लिए नहीं पूछते. जबकि शाहरुख के घर हमेशा मीडिया का स्वागत होता है. कहते हैं ये सब संस्कारों की झलक होती है, जाहिर तौर पर शाहरुख के माता-पिता के संस्कार की झलक किंग खान में दिखती है.

सफलता पाना और सफलता को मेंटेंन करना अपने आप में बड़ी बात है और शाहरुख ने ये काम बखूबी किया है. शाहरुख खान के 54वें जन्मदिन पर मेरी तरफ से और पूरी न्यूज 18 हिंदी की टीम की तरफ से हार्दिक बधाई.

ये भी पढ़ें- Sahrukh Khan का Birthday मनाने आधी रात को फैंस की भीड़ पहुंची मन्नत, देखें Photos

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 2:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...