Home /News /entertainment /

26 Years Of DDLJ: सैफ अली खान के इनकार ने शाहरुख खान को बना दिया 'किंग ऑफ रोमांस'

26 Years Of DDLJ: सैफ अली खान के इनकार ने शाहरुख खान को बना दिया 'किंग ऑफ रोमांस'

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के रिलीज को 26 साल पूरे.(फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के रिलीज को 26 साल पूरे.(फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

26 साल बाद भी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (Dilwale Dulhania Le Jayenge) फिल्म का क्रेज बरकरार है. शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) और काजोल (Kajol) की केमिस्ट्री आज भी दर्शकों को दीवाना बना देती है.

    शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) और काजोल (Kajol)  स्टारर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (Dilwale Dulhania Le Jayenge) को रिलीज हुए 26 साल हो गए. 20 अक्टूबर 1995 में रिलीज हुई आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) की डीडीएलजे ने शाहरुख को किंग ऑफ रोमांस बना दिया था. शाहरुख और काजोल ने राज और सिमरन का रोल प्ले कर सिल्वर स्क्रीन पर ऐसा जादू बिखेरा, जिसकी गिरफ्त में आज भी सिनेप्रेमी हैं. ब्लॉकबस्टर रही इस फिल्म ने कई फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए थे. फिल्म की सफलता ने शाहरुख के करियर में चार चांद लगा दिया. लेकिन राज के रोल के लिए शाहरुख से पहले सैफ अली खान को ऑफर मिला था.

    फिल्म जब रिलीज हुई तो फिल्म के लीड एक्टर के साथ-साथ सभी किरदार पॉपुलर हो गए. हालांकि फिल्म बनाते समय किसी ने नहीं सोचा था कि फिल्म आइकॉनिक बन जाएगी. मीडिया की खबरों के मुताबिक,  यश चोपड़ा ने जब ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ बनाने की सोची तो लीड एक्टर के तौर पर उन्हें सैफ अली खान को लेने का सोचा, क्योंकि उन्हें लगा कि इंडो अमेरिकन अफेयर की इस कहानी में सैफ फिट बैठेंगे, लेकिन सैफ ने फिल्म करने से किसी वजह से इनकार कर दिया और ऐसे फिल्म शाहरुख खान को मिल गई. इस फिल्म के रिलीज ने शाहरुख को पॉपुलैरिटी के उस मुकाम पर पहुंचा दिया,जहां हर लड़की अपने सपनों का राजकुमार राज की तरह ही पाने का ख्वाब देखने लगी.

    शाहरुख खान और काजोल की रोमांटिक जोड़ी ने फिल्म को हिट बना दिया. (फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

    ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के एक-एक सीन और डायलॉग पर थियेटर में बैठे दर्शकों ने जमकर तालियां बजाई थीं. चाहे अमरीश पुरी का अपनी बेटी सिमरन से कहना कि ‘जा सिमरन जा..जी ले अपनी जिंदगी’. हो या फिर रेलवे स्टेशन पर शाहरुख का बोला  ‘पलट’ वाला डायलॉग ऐसा हिट हुआ था कि लड़के अक्सर लड़कियों को बोलते सुने गए.

    अमरीश पुरी का बोला डायलॉग ‘जा सिमरन जी ले अपनी जिंदगी’ हिट रहा.(फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

    फिल्म के सारे गाने इतने मेलोडियस हैं कि आज भी लोग जरा सा झूमने पर मजबूर हो जाते हैं. ‘मेंहदी लगा के रखना, डोली सजा के रखना’  के बिना तो किसी लड़की की शादी पर मेहंदी का फंक्शन अधूरा लगता है. जतिन-ललित के म्यूजिक और आनंद बख्शी के लिरिक्स को जब लता मंगेशकर, आशा भोसले, उदित नारायण, कुमार सानू और अमिताभ भट्टाचार्य की आवाज मिली तो इतिहास रच दिया. सभी गानों को बेहद शानदार तरीके से फिल्माया भी गया था.

    ये भी पढ़िए-टीनू आनंद की वजह से अमिताभ बच्चन को पहली फिल्म में मिला था लीड रोल, बिग बी की लाइफ का दिलचस्प किस्सा

    भले ही फिल्म के रिलीज के 26 साल बीत गए, उस जमाने के युवा आज अधेड़ हो गए, लेकिन ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म दर्शकों को आज भी मनोरंजक लगती है. दर्शकों के प्यार की वजह से ही फिल्म ने रिकॉर्ड अपने नाम किए. खबरों की माने तो मुंबई के मराठा मंदिर टॉकीज में यह फिल्म 1 हजार हफ्ते चली थी. ये रिकॉर्ड इससे पहले सिर्फ ‘शोले’ फिल्म के नाम है.

    Tags: Anupam kher, Kajol, Shah rukh khan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर