लाइव टीवी

जब शर्मिला टैगोर को इंप्रेस करने के लिए मंसूर अली पटौदी ने गिफ्ट किया था रेफ्रिजरेटर

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 1:21 PM IST
जब शर्मिला टैगोर को इंप्रेस करने के लिए मंसूर अली पटौदी ने गिफ्ट किया था रेफ्रिजरेटर
शर्मिला और मंसूर अली खान पटौदी की मुलाकात शर्मिला के कोलकाता में हुई थी.

8 दिसंबर को हैदराबाद के एक बंगाली परिवार में जन्मीं इस अभिनेत्री ने आराधना, अमर प्रेम, कश्मीर की कली जैसी कई यादगार फिल्मों में अभिनय किया. शर्मिला का नाम अपने दौर की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस में शुमार किया जाता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 1:21 PM IST
  • Share this:
मुंबई: हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) आज अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं. महज 13 साल की उम्र में ही सत्‍यजीत राय की फिल्‍म 'अपुर संसार' से किया था. इस फिल्‍म में किए गए अपने शानदार अभिनय के कारण, वह दुनिया भर में मशहूर हो गईं.

60-70 के दशक की एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने कई शानदार फिल्में दी हैं. 8 दिसंबर को हैदराबाद के एक बंगाली परिवार में जन्मीं इस अभिनेत्री ने आराधना, अमर प्रेम, कश्मीर की कली जैसी कई यादगार फिल्मों में अभिनय किया. शर्मिला का नाम अपने दौर की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस में शुमार किया जाता था और ऐसा होने की खास वजह थी. शर्मिला को 'कश्मीर की कली' ने बहुत सफलता दिलाई.

शर्मिला टैगोर के पिता गितेंद्रनाथ टैगोर 'टैगोर एल्गिन मिल्स' के ब्रिटिश इंडिया कंपनी के जनरल मैनेजर थे. शर्मिला टैगोर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी. शर्मिला और मंसूर अली खान पटौदी की मुलाकात शर्मिला के कोलकाता में हुई थी.

दरअसल, पटौदी अपने दोस्त के साथ किसी कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे, वहां उन्होंने शर्मिला को देखा और देखते रह गए. नवाब शर्मिला की मुस्कान पर कायल थे, शर्मिला भी उन्हें देखते ही उनपर फिदा हो गईं.

मंसूर अली खान पटौदी ने शर्मिला को इंप्रेस करने के चक्कर में उन्हें रेफ्रिजरेटर तक गिफ्ट किया था. उस वक्त रेफ्रिजरेटर रसोई की शान हुआ करती थी और हर कोई इसे अफॉर्ड नहीं कर सकता था. पटौदी के तमाम फूल और पत्र के बाद आखिर चार साल बाद शर्मिला ने शादी के लिए हां कहा था.

1967 में ​रिलीज हुई फिल्म एन इवनिंग इन पेरिस में पहली बार शर्मिला ने बिकिनी सीन किया था. इस फिल्म में बिकिनी सीन देकर वो रातों रात चर्चा में आ गईं थी. एन इवनिंग इन पेरिस में शर्मिला के साथ शम्मी कपूर भी मुख्य भूमिका में थे.

शर्मिला को इस फिल्म में बिकिनी पहनना काफी परेशानी दे गया. दरअसल एन इवनिंग इन पेरिस का बिकिनी वाला पोस्टर मुंबई में कई जगहों पर लगा हुआ था. उसी दौरान मंसूर अली खान की मां, शर्मिला को पहली बार देखने मुंबई आने वाली थीं. जब शर्मिला को ये बात पता चली तो उन्होंने पूरे शहर से इस पोस्टर को हटवा दिए थे.मंसूर पटौदी से शादी की थी लेकिन ये शादी उनके लिए आसान नहीं थी. इस शादी के लिए शर्मिला को हिंदू धर्म छोड़ कर इस्लाम अपनाना पड़ा और वो शर्मिला से आयशा सुल्तान बन गईं. लेकिन ये केवल निकाह के लिए औपचारिक तौर पर किया गया था. शादी के बाद भी शर्मिला के जीवन में धर्म को लेकर कोई बदलावा नहीं आया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 1:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर