Home /News /entertainment /

शशि कपूर की हीरोइन बनने के लिए जीनत अमान ने किया था कुछ ऐसा, दंग रह गए थे राज कपूर

शशि कपूर की हीरोइन बनने के लिए जीनत अमान ने किया था कुछ ऐसा, दंग रह गए थे राज कपूर

 ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ फिल्म में जीनत अमान ने राज कपूर को इम्प्रेस कर दिया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘सत्यम शिवम सुंदरम’ फिल्म में जीनत अमान ने राज कपूर को इम्प्रेस कर दिया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

कहते हैं कि जीनत अमान (Zeenat Aman) से राज कपूर (Raj Kapoor) इतने खुश हो गए थे कि ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ (Satyam Shivam Sundaram) की साइनिंग अमाउंट में चेक नहीं बल्कि सोने के सिक्के दिए थे. जीनत के हिम्मत की भी दाद देनी पड़ेगी. ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बना चुकीं जीनत ने भी रिस्क लिया था. फिल्म के लिए शशि कपूर (Shashi Kapoor) तो तय थे लेकिन जीनत को फिल्म में रुपा का किरदार पाने के लिए जब राज साहब के ऑफिस पहुंचीं तो लोगों ने पहचानने से इनकार कर दिया था.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई: 70 के दशक में अपनी चार्मिंग पर्सनैलिटी से दर्शकों को दीवाना बनाने वाले शशि कपूर (Shashi Kapoor) और ब्यूटी क्वीन जीनत अमान (Zeenat Aman) की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ (Satyam Shivam Sundaram ) सिनेप्रेमियों को याद होगी. शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) की इस फिल्म को लेकर कई तरह के किस्से बॉलीवुड के गलियारों में हैं. आपको आज एक ऐसा दिलचस्प वाकया बताते हैं, जिसे सुनने के बाद जीनत के हिम्मत की दाद देने लगेंगे. उस दौर की बेहद स्टायलिश एक्ट्रेस जीनत को लोग अक्सर ग्लैमरस अवतार के लिए याद करते हैं. आपको बताते हैं कि जीनत ने करीब 43 साल पहले एक ऐसा किरदार निभाया था,जिससे उनके करियर को भी खतरा हो सकता था.

    70-80 के दशक में अपनी खूबसूरत और मदहोश कर देने वाली अदाओं ने जीनत अमान को सुपर स्टार बना दिया था. जीनत की बनाई हुई लीक पर आज भी कई एक्ट्रेस चलती नजर आती हैं. जीनत खूबसूरत तो थीं हीं, उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई बनी बनाई परंपराओं को तोड़ा. महिला एक्ट्रेस की बिंदास अदा दिखाने के साथ अपने करियर में चैलेंजिंग रोल निभा सुपरहिट फिल्में दी हैं. इसी में एक फिल्म है ‘सत्यम शिवम सुंदरम’. इस फिल्म की चर्चा आज भी की जाती है.

    zeenat aman, Satyam Shivam Sundaram

    जीनत अमान 70-80 के दशक की ग्लैमरस एक्ट्रेस थीं. (फोटो साभाऱ: zanuski/Instagram)

    खबरों की माने तो जब राज कपूर ने फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ बनाने का फैसला किया तो एक्ट्रेस की तलाश में जुट गए. हीरो तो शशि कपूर को चुन लिया था. पहले हेमा मालिनी को लेना चाहते थे, लेकिन हेमा ने किसी वजह से इनकार कर दिया तो फिर नई एक्ट्रेस की खोज करने लगे. इसी बीच उनकी मुलाकात जीनत अमान से हुई. इस बारे में एक टीवी शो के दौरान खुद जीनत ने बताया था कि ‘जीनत और राज कपूर फिल्म ‘वकील बाबू’ की शूटिंग कर रहे थे. इसी दौरान राज कपूर ने फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की हीरोइन रुपा के बारे में जिक्र किया.

    राज कपूर अपनी इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित भी थे. जीनत ने भी जब रुपा के रोल के बारे में सुना तो उन्हें काफी चुनौती से भरा और ग्लैमर गर्ल से अलग लगा. ऐसे में जीनत ने फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद जैसा राज कपूर ने बताया था, कुछ वैसे ही तैयार होने का फैसला कर लिया. जीनत ने घाघरा चोली पहना और रुपा के जले हुए चेहरे को दिखाने के लिए अपने गाल पर टिशू पेपर लगाकर मेकअप करवाया तो बिलकुल ऐसा ही लगने लगा जैसे जला हुआ चेहरा हो.

    जीनत अमान अपने इस मेकअप में राज कपूर से मिलने उनके ऑफिस पहुंच गईं. मजे की बात है जीनत को देख लोग उन्हें पहचान नहीं पाए और ऑफिस के गेट पर ही रोक लिया गया. ऐसे में जीनत ने संदेश भिजवाया कि ‘राज साहब से कह दो रुपा आई है’. राज साहब ने बोला अंदर भेज दो, जैसे ही जीनत पहुंचीं, उन्हें देख शोमैन दंग रह गए थे, और ऐसे फिल्म की हीरोइन तय हो गईं.

    satyam shivam sundaram film, zeenat aman, shahi kapoor

    जीनत अमान और शशि कपूर की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ सुपरहिट रही. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

    कहते हैं कि जीनत अमान से राज कपूर इतने खुश हो गए थे कि साइनिंग अमाउंट में चेक नहीं बल्कि सोने के सिक्के दिए थे. लेकिन जीनत के हिम्मत की भी दाद देनी पड़ेगी. ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बना चुकीं जीनत ने भी रिस्क लिया था.

    ये भी पढ़िए-43 Years Of Muqaddar Ka Sikandar: अमिताभ बच्चन की जब एक गलती की वजह से घायल हो गए थे विनोद खन्ना

    करीब 43 साल पहले आई इस फिल्म के टाइटिल ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में ही फिल्म का सुंदर संदेश छिपा हुआ है. फिल्म के हीरो यानी शशि कपूर को जीनत यानी रुपा की आवाज से प्यार हो जाता है. कल्पना में उसे आवाज की तरह ही सुंदर मानते हुए प्रेम करने लगते हैं, लेकिन जब रुपा का जला हुआ चेहरा देखते हैं तो झटका लग जाता है.

    Tags: Raj kapoor, Zeenat aman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर