FTII सोसायटी के नए अध्यक्ष बने शेखर कपूर

शेखर कपूर (फाइल फोटो)
शेखर कपूर (फाइल फोटो)

मशहूर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर शेखर कपूर (Shekhar Kapur) को भारतीय फिल्म व टेलीविजन संस्थान (Film and Television Institute of India) का नया अध्यक्ष और संस्थान की गवर्निंग काउंसिल का प्रमुख नियुक्त किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 11:47 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मशहूर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर शेखर कपूर (Shekhar Kapur) को भारतीय फिल्म व टेलीविजन संस्थान (Film and Television Institute of India) का नया अध्यक्ष और संस्थान की गवर्निंग काउंसिल का प्रमुख नियुक्त किया गया है. पाकिस्तान के लाहौर में 6 दिसंबर 1945 को जन्म लेने वाले कपूर को 'एलिजाबेथ: द गोल्डन ऐज', 'बैंडिट क्वीन', 'मिस्टर इंडिया', 'द फोर फीदर्स', 'मासूम', 'टूटे खिलौने', 'इश्क-इश्क' और 'बिंदिया चमकेगी' जैसी हिट फिल्मों के लिए जाना जाता है.

जानकारी के मुताबिक, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कपूर को इन पदों पर नियुक्त किए जाने की घोषणा की है. उनका कार्यकाल 3 मार्च 2023 तक का होगा.

शेखर कपूर ने न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी अपनी खास पहचान बनाई है. उन्होंने हॉलीवुड फिल्म 'एलिजाबेथ' को भी डायरेक्ट किया है. यह फिल्म ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है. 'एलिजाबेथ' के अलावा वह हॉलीवुड फिल्म 'द फोर फीदर्स', 'न्यूयॉर्क आइ लव यू' और 'पैसेज' को डायरेक्ट कर चुके हैं.





सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार
साल 1997 में शेखर कपूर ने दस्यु सुंदरी फुलन देवी पर आधारित 'बैंडिट क्वीन' को डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में मेन रोल सीमा विश्वास ने निभाई थी. इस फिल्म के लिए शेखर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है.

उन्होंने फिल्म 'मिस्टर इंडिया' को डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने मेन रोल निभाए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज