बच्चों की पब्लिसिटी क्यों कराते हैं स्टार, तैमूर की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप

शिखा धारीवाल | News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 8:10 AM IST
बच्चों की पब्लिसिटी क्यों कराते हैं स्टार, तैमूर की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप
तैमूर की पब्लिसिटी पर खर्च होते हैं पैसे.

चाहे वो सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) के बेटे तैमूर (Taimoor) हो या दूसरे स्टारकिड, जानिए इनके इतना पॉपुलर होने के पीछे की असली वजह.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 8:10 AM IST
  • Share this:
पिछले दिनों मैं एक पैनल डिस्कशन का हिस्सा थी और क्योंकि मैं फ़िल्म पत्रकारिता से जुड़ी हूं इसलिए बहुत से सवाल इस पैनल डिस्कशन में मुझसे पूछे गए और इन सवालों में से सबसे अटपटा सवाल मेरे लिए तैमूर था. पूछा गया कि अगर आप लोग तैमूर की कवरेज ना करें तो क्या एंटरटेनमेंट की कवरेज अधूरी होगी. ख़ैर उस वक़्त मैंने बात सम्भालते हुए कहा कि अरे तैमूर सोशल मीडिया की जनरेशन से हैं. तैमूर की कवरेज मीडिया नहीं करता. तैमूर सोशल मीडिया पर ख़ुद एक बड़ा स्टार है क्योंकि सोशल मीडिया पर मीडिया ही नहीं बल्कि लोग उसे फॉलो करते हैं उसके बारे में जानना चाहते हैं.

उस वक़्त तो डिस्कशन में बात रखते हुए मैंने कह दिया लेकिन मुझे उत्सुकता हुई कि वाक़ई अगर तैमूर की कवरेज हो रही है तो इसकी वजह क्या है? क्या वाक़ई तैमूर का शेडयूल, जैसे उसका प्ले स्कूल जाना या फिर नैनी के साथ खेलना, इन सभी जगह तैमूर को कवरेज की ज़रूरत है? आपके ज़ेहन में भी कई बार यह बात ज़रूर आती होगी. तैमूर भी दूसरे छोटे बच्चों की तरह ही है. उसे मीडिया सुपरस्टार जैसा स्पेशल ट्रीटमेंट दे क्यों रही है. चलिए आज इसी स्पेशल ट्रीटमेंट और सोशल मीडिया के सुपरस्टार तैमूर की अंदर की कहानी आपको बताती हूं.

taimur ali khan
तैमूर बॉलीवुड के मशहूर एक्टर्स के ख़ानदान से ताल्लुक़ रखते हैं


तैमूर बॉलीवुड के मशहूर एक्टर्स के ख़ानदान से ताल्लुक़ रखते हैं. तैमूर के दादा मंसूर अली खान पटौदी जाने-माने क्रिकेटर थे. उसकी दादी शर्मिला टैगोर मशहूर अभिनेत्री, तैमूर के पापा सैफ़ अली खान सुपर कूल एक्टर्स में आते हैं तो मम्मी करीना एक्टिंग के साथ स्टाइल और फ़ैशन के मामले में आज भी यूथ की आइकॉन हैं. तैमूर की बहन सारा अली खान ने भी क़रीब दो सालों में ही बॉलीवुड में धमाल मचा दिया. अब ऐसे में इनके परिवार में कुछ भी होता है तो उत्सुकता जागती है. ऐसे में तैमूर के जन्म से लेकर तैमूर के बारे में लोग जानना चाहते हैं.

लेकिन सिर्फ़ फ़ैन्स की इस उत्सुकता को करीना भी भुनाना बख़ूबी जानती हैं. करीना से जुड़ी एक टीम तैमूर की मार्केटिंग संभालती है, जिसका काम ही सोशल मीडिया के सुपरस्टार तैमूर को इंस्टाग्राम पर प्रोमोट करना है. हालांकि अक्सर करीना इवेंट्स में कहती हैं कि मीडिया तैमूर के पीछे रहती है. अभी मीडिया को उसे इस तरह कवर नहीं करना चाहिए. जबकि हक़ीक़त उलटी है करीना ख़ुद चाहती हैं कि तैमूर को लोग पहचाने. अब आप ख़ुद सोचिए मीडिया के फ़ोटोग्राफ़र्स को कैसे पता चलता है कि तैमूर का आज क्या शेडयूल है और करीना का बेटा आज कहा जाने वाला है. इन सब बातों के लिए टिप ऑफ़ दिया जाता है. उसके बाद ही मीडिया तैमूर की कवरेज करने पहुंचता है. हालाकि तैमूर के अब्बा सैफ़ अली खान वाक़ई इस बात को पसंद नहीं करते कि तैमूर को कैमरे में इस क़दर लोग कैप्चर करें.

taimur ali khan
कृष्ण बना तैमूर.


लाखों की कमाई करता है तैमूर
Loading...

ख़ैर मैं आपको बता दूं मीडिया कि इस मामले में जमकर खिल्ली उड़ती है. जबकि मीडिया के बड़े संस्थान इस तरह की ख़बरों में कोई दिलचस्पी नहीं लेते. मैंने ख़ुद आज तक तैमूर की किसी स्टोरी पर चर्चा होते हुए अपने संस्थान में नहीं देखा. हालांकि सोशल मीडिया वायरल की खबरों को हम भी ऑनलाइन पोर्टल पर जगह देते हैं. वैसे अब भले ही लोग कुछ भी कहें लेकिन यह तो ज़रूर है कि तैमूर की मां करीना ने अपने बेटे को सोशल मीडिया पर पॉपुलर स्टार बना दिया है. इतना ही नहीं करीना का लाडला सोशल मीडिया का यह नन्हा स्टार हैं. यह सोशल मीडिया पर लाखों की कमाई कर रहा है. सोशल मीडिया पर तैमूर भी आजकल ब्रांड प्रोमोट कर पैसे कमाने लगा है.

करन जौहर और ये स्टार पिछड़ गए करीना से, बेटों को नहीं करा पाए हिट
वैसे तैमूर के संगी-साथी में करन जौहर का बेटा यश और बेटी रुही के साथ-साथ तुषार कपूर का बेटा लक्ष्य और एकता कपूर का बेटा भी शामिल है. लेकिन हैरत की बात यह है कि करन जौहर और एकता कपूर प्रोड्यूसर होने के बावजूद मार्केटिंग की इस दौड़ में पीछे रह गए और स्मार्ट्नेस के मामले में करीना वाक़ई आगे निकल गईं. हालांकि एकता और करन भी अपने बच्चों की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और करन जौहर की पब्लिसिटी टीम तो उनके बच्चों की एक्टिविटी की तस्वीरें वायरल तक करने की पुरज़ोर कोशिश करती है. बावजूद इसके आज तैमूर सोशल मीडिया का सबसे पॉपुलर और महंगा नन्हा स्टार है. हैरत की बात तो यह है कि आजकल रणबीर कपूर को भी लोग तैमूर के मामा के नाम से बुलाते हैं.

ख़ैर चलिए मुबारक हो बॉलीवुड की नन्ही पीढ़ी का ये नया स्टार, करीना और सैफ़ की परवरिश पर सवाल उठाना ग़लत होगा. क्योंकि सोशल मीडिया का बदलता ट्रेंड भी यही चाहता है लेकिन बॉलीवुड के लिए मेरी एक मुफ़्त की सलाह यही है कि नन्हें बच्चों की पब्लिसिटी पर इतना ख़र्चा करने की बजाय कुछ ज़रूरतमंद नन्हें बच्चों की पढ़ाई का ख़र्चा क्यों नहीं उठा लेते. सिर्फ़ फ़िल्मों में डायलॉग मारने से नहीं बल्कि इनिशेटिव लेने से ही बढ़ेगा इंडिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 6:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...