Home /News /entertainment /

शोभना समर्थ के जन्मदिन पर जानिए बेटी नूतन से तल्खी की वजह, कोर्ट तक पहुंच गया था मामला

शोभना समर्थ के जन्मदिन पर जानिए बेटी नूतन से तल्खी की वजह, कोर्ट तक पहुंच गया था मामला

शोभना समर्थ की आज बर्थ एनीवर्सरी है.

शोभना समर्थ की आज बर्थ एनीवर्सरी है.

30 के दशक में फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली शोभना समर्थ (Shobhna Samarth) को 1943 में आई फिल्म ‘राम राज्य’ में सीता के रोल के लिए याद किया जाता है. 1997 में एक्ट्रेस को फिल्मफेयर के स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. शोभना ने डायरेक्टर कुमारसेन समर्थ से शादी की थी. शोभना और कुमारसेन के चार बच्चे हुए. जिसमें नूतन (Nutan) और तनुजा (Tanuja) किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. इतना ही नहीं अब तो नूतन के बेटे मोहनीश बहल (Mohnish Bahl) और तनुजा की बेटियां काजोल (Kajol) और तनीषा भी फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की वेट्रन एक्ट्रेस शोभना समर्थ (Shobhna Samarth) का जन्म 17 नवंबर 1916 में मुंबई में हुआ था. लंबे तक फिल्मों में एक्टिंग करने वाली शोभना डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी थीं. 1935 में मराठी फिल्म ‘निगाहे नफरत’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली बला की खूबसूरत एक्ट्रेस ने 50 के दशक तक लीड एक्ट्रेस का रोल प्ले किया. बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस की दो बेटियों नूतन (Nutan) और तनुजा (Tanuja) ने भी शानदार फिल्मी करियर बनाया. अब तो इनके बच्चे भी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर कलाकार हैं. 9 फरवरी सन 2000 में दुनिया को अलविदा कह गईं एक्ट्रेस के जन्मदिन पर उनकी लाइफ में घटी बेहद मार्मिक घटना के बारे में बताते हैं.

    शोभना समर्थ की तीसरी पीढ़ी भी बॉलीवुड में मचा रही धमाल
    30 के दशक में फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली शोभना समर्थ को 1943 में आई फिल्म ‘राम राज्य’ में सीता के रोल के लिए याद किया जाता है. 1997 में एक्ट्रेस को फिल्मफेयर के स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. शोभना ने डायरेक्टर कुमारसेन समर्थ से शादी की थी. शोभना और कुमारसेन के चार बच्चे हुए. जिसमें नूतन और तनुजा किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. इतना ही नहीं अब तो नूतन के बेटे मोहनीश बहल और तनुजा की बेटियां काजोल और तनीषा भी फिल्म इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं.

    शोभना समर्थ ने अपनी बड़ी बेटी नूतन को बनाया एक्ट्रेस
    शोभना समर्थ ने अपनी सबसे बड़ी बेटी नूतन को बतौर बाल कलाकार फिल्म ‘नल दमयंती’ से उतारा था. 50-60 के दशक में अपनी खूबसूरती से सबको दीवाना बनाने वाली नूतन अपनी सादगी भरे अभिनय के लिए आज भी याद की जाती हैं. अपनी मां के बेहद करीब रहने वाली नूतन के फिल्मी करियर को संवारने में मां शोभना का बड़ा हाथ था, लेकिन इसी मां से एक वक्त ऐसी तल्खी हुई कि मां-बेटी ने कई बरस एक दूसरे से बात नहीं की. यही नहीं कोर्ट तक मां को घसीट ले गई थीं.

    मां-बेटी के रिश्ते पर पैसा पड़ा था भारी
    शोभना समर्थ ने अपने प्रोडक्शन हाउस ‘शोभना पिक्चर्स’ से बॉलीवुड में नूतन को लॉन्च किया था. इस प्रोडक्शन हाउस में नूतन भी हिस्सेदार थीं. नूतन की फिल्मी कमाई का सारा पैसा कंपनी में ही जाता था. प्रोडक्शन हाउस के सारे फाइनेंशियल मामले शोभना खुद ही हैंडल करती थीं. हर मां-बेटी के रिश्ते की तरह नूतन भी अपनी मां पर आंख मूद कर भरोसा करती थी. भरोसे ये दीवार तब भरभरा कर गिर पड़ी जब इनकम टैक्स ऑफिस से टैक्स चुकाने के लिए घर पर नोटिस आया.

    मां-बेटी की जिद से मामला पहुंचा कोर्ट
    इनकम टैक्स विभाग का नोटिस आने पर शोभना ने नूतन से पैसे भरने को कहा. इस पर नूतन ने कहा कि कंपनी में वह सिर्फ 30 फीसदी प्रॉफिट की हिस्सेदार हैं तो अपने हिस्से की टैक्स भरने के लिए तैयार हैं बाकी आप भरिए. पूरा भरने के लिए वह तैयार नहीं हुईं. शोभना समर्थ जिद पर अड़ी रहीं और टैक्स के लिए कोई प्रॉपर्टी भी बेचने के हक में नहीं थी.

    ये भी पढ़िए-सनी देओल की फरमाइश को इनकार नहीं कर पाए धर्मेंद्र, चलती कार में परफॉर्मेंस देख फैंस भी लुटा रहे प्यार

    नूतन को भी लगा कि मां को बेटी से अधिक प्रॉपर्टी की चिंता है तो घर छोड़ दिया. मां बेटी का रिश्ता ऐसा बिगड़ा कि मामला कोर्ट कचहरी तक जा पहुंचा. कहते हैं कि बाद में दोनों का रिश्ता सुधर गया था. लेकिन मां-बेटी के झगड़े के किस्से उन दिनों काफी सुर्खियों में रहे. इसी वजह से नूतन का अपनी बहन तनूजा से भी रिश्ता अच्छा नहीं रहा.

    Tags: Birth anniversary, Kajol

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर