22 साल की उम्र में राज कपूर बन गए थे दूल्हा, दिलचस्प है कृष्णा मल्होत्रा संग शादी की कहानी

राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी की कहानी.
(फोटो साभार: krishnarajkapoor/Instagram)

राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी की कहानी. (फोटो साभार: krishnarajkapoor/Instagram)

कृष्णा मल्होत्रा (Krishna Malhotra) को जीवन संगिनी बनाने के लिए राज कपूर (Raj Kapoor) मध्यप्रदेश के रीवा बारात लेकर गए थे. एक पुलिस ऑफिसर की फैमिली का कपूर खानदान (Kapoor Family) से रिश्ता जुड़ने की कहानी भी दिलचस्प है.

  • Share this:

मुंबई : कहते हैं न कि जोड़िया ऊपरवाला बनाता है. हिंदी फिल्म जगत के लीजेंड एक्टर राज कपूर (Raj Kapoor)  के मामले में यह बात सौ फीसदी खरी उतरती है. बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर राज कपूर की शादी अरेंज मैरिज हुई थी. शादी से पहले उन्होंनें अपनी होने वाली पत्नी कृष्णा मल्होत्रा (Krishna Malhotra)  को देखा भी नहीं था. सुनने में यह बात कुछ अजीब है लेकिन सौ फीसदी सच है. राजकपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor ) नाटक कंपनी चलाते थे. उस जमाने में नाटक कंपनी के लोग अलग-अलग जगहों पर जाते और अपना प्रदर्शन करते थे.

इसी क्रम में एक बार पृथ्वीराज कपूर अपनी नाटक कंपनी के साथ रीवा गए हुए थे. रीवा पहुंचने पर उनकी कंपनी के लोगों की सिक्यूरिटी का इंतजाम उस समय वहां के पुलिस अधिकारी रहें करतार नाथ मल्होत्रा के जिम्मे थे. नाटक कंपनी जिस भी शहर में जाती तो वहां लंबे समय तक डेरा डालती थी. इस दौरान काफी समय बिताने पर आईजी करतार और पृथ्वीराज के बीच अच्छी दोस्ती हो गई. दोस्ती इस कदर हुई कि पृथ्वीराज ने करतार सिंह को दोस्त से अपना समधी बनाने का फैसला कर लिया. अपने बेटे राज कपूर की शादी करतार नाथ मल्होत्रा की बेटी कृष्णा मल्होत्रा से तय कर दी. उस समय राज कपूर मात्र 22 साल के थे.

सन 1946 में राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी करवाने के लिए पृथ्वीराज कपूर रीवा बारात लेकर गए. आईजी करतार नाथ मल्होत्रा के सरकारी आवास पर शादी संपन्न हुई. राज कपूर और कृष्णा दोनों की जोड़ी बहुत ही खूबसूरत थी. शादी के बाद कृष्णा पूरी तरह अपने परिवार के लिए समर्पित हो गईं. कृष्णा पूरे जीवन लाइम लाइट से दूर ही रहीं. राज कपूर का नाम उनकी को-एक्ट्रेस के साथ जुड़ता रहा लेकिन इसकी आंच इनके आपसी रिश्ते पर नहीं आई.

(फोटो साभार: #rajkapoor/Instagram)

राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा के पांच बच्चे हुए. तीन बेटे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर और दो बेटियां रीमा कपूर और ऋतु नंदा हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज