Birthday Special: 16 साल की उम्र में देवदास में गाया था गाना, पहली फिल्म के लिए मिला नेशनल अवार्ड

Birthday Special: 16 साल की उम्र में देवदास में गाया था गाना, पहली फिल्म के लिए मिला नेशनल अवार्ड
16 साल की उम्र में देवदास में गाया था गाना, पहली फिल्म के लिए मिला नेशनल अवार्ड

श्रेया ने महज 4 साल की उम्र से सिंगिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था. 16 साल की उम्र में श्रेया ने सिंगिंग रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' (Sa Re Ga Ma Pa) में पार्टिसिपेट किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 5:50 AM IST
  • Share this:
मुंबई. श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) की आवाज हर किसी को उनका दीवाना बना देती है. श्रेया घोषाल बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन सिंगर में से एक हैं. श्रेया ने अपने करियर में कई यादगार गाने गाए हैं. आज श्रेया अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं, तो चलिए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें...

श्रेया का जन्म पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुर्शिदाबाद में हुआ था. श्रेया के पिताजी बिस्वजीत घोषाल (Biswajit Ghoshal) 'न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया' में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे. श्रेया ने महज 4 साल की उम्र से सिंगिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था. 16 साल की उम्र में श्रेया ने सिंगिंग रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' (Sa Re Ga Ma Pa) में पार्टिसिपेट किया था. श्रेया इस शो की विजेता थीं. ये बहुत बड़ा मंच था और इस शो से श्रेया को काफी पहचान मिली. इसी शो के कारण वो डायरेक्टर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की नजरों में भी आ गईं, जिन्होंने श्रेया को बॉलीवुड में पहला ब्रेक दिया था. इसके पीछे भी एक रोचक कहानी है.

दरअसल, संजय लीला भंसाली की मां लीला भंसाली (Leela Bhansali) ‘सा रे गा मा पा’ देख रही थीं. श्रेया उस शो में गाना गा रही थीं. तो लीला भंसाली ने संजय को बुलाया और कहा कि ये परफॉरमेंस देखो. जब संजय ने श्रेया को परफॉर्म करते हुए देखा तो उन्हें लगा कि श्रेया की आवाज 'पारो' (Paro) के किरदार की मासूम आवाज को सही सूट करेगी.



इसके बाद श्रेया को भंसाली ने अपनी फिल्म 'देवदास' (Devdas) में गाने का मौका दिया. इस फिल्म में गाए गीत गीत ‘'बैरी पिया' (Bairi Piya) के लिए श्रेया को नेशनल अवॉर्ड (National Award) से नवाजा गया. इसके साथ ही उन्हें गीत ‘डोला रे डोला’(Dola Re Dola) के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर (Best Female Playback Singer) और पहली फिल्म के लिए आरडी बर्मन न्यू म्यूजिक टैलेंट (RD Burman Award for New Music Talent) का फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare Award) भी मिला.
श्रेया घोषाल को अब तक चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 7 फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि दक्षिण भाषाई फिल्मों के लिए भी उन्हें 10 फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं. इसके साथ ही उन्हें आइफा अवार्ड्स (IIFA Awards) मिल चुके हैं.



ये भी पढ़ें: तैमूर अली-इनाया खेमू ने ऐसे मनाई होली, तस्वीर देखकर याद आ जाएंगे बचपन के दिन

पर्सनल लाइफ की बात करें तो श्रेया ने अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य मुखोपाध्याय (Shiladitya Mukhopadhyaya) से साल 2015 में शादी की थी. दोनों ने शादी से पहले एक दूसरे को 10 साल डेट किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज