होम /न्यूज /मनोरंजन /

Silsila: 41 साल पहले टूट गया था अमिताभ बच्चन और रेखा के साथ काम करने का ‘सिलसिला’, पढ़िए दिलचस्प किस्सा

Silsila: 41 साल पहले टूट गया था अमिताभ बच्चन और रेखा के साथ काम करने का ‘सिलसिला’, पढ़िए दिलचस्प किस्सा

रेखा-अमिताभ की क्लासिक फिल्म सिलसिला 14 अगस्त 1981 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

रेखा-अमिताभ की क्लासिक फिल्म सिलसिला 14 अगस्त 1981 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

41 Years of Silsila: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) रेखा (Rekha) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की फिल्म ‘सिलसिला’ (Silsila) बॉलीवुड की क्लासिक फिल्में में से एक मानी जाती है. इस फिल्म के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि अमिताभ और रेखा ने दोबारा एक साथ काम नहीं किया.

अधिक पढ़ें ...

41 Years of Silsila: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) रेखा (Rekha) को लेकर सिनेप्रेमियों के बीच आज भी कौतूहल बना रहता है. दोनों फिल्म स्टार ने एक साथ काम किया, रोमांस किया लेकिन कभी भी सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं बोला. किसी भी समारोह में अगर अमिताभ और रेखा हो तो हर किसी की निगाहें अब भी इनकी तरफ लगी रहती हैं. इन दोनों ने आखिरी बार यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सिलसिला’ (Silsila) में काम किया था. यश चोपड़ा (Yash Chopra) के निर्देशन में बनी ये फिल्म 14 अगस्त 1981 में रिलीज हुई थी. यश चोपड़ा एक ऐसे फिल्म निर्देशक माने जाते थे जिन्हें समय और दर्शकों की नब्ज पकड़ फिल्में बनाने में  महारत हासिल थी. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) रेखा (Rekha), जया बच्चन (Jaya Bachchan) संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) और शशि कपूर (Shashi Kapoor) जैसे दिग्गज सितारों वाली फिल्म ‘सिलसिला’ में कुछ ऐसा ही किया था. चलिए बताते हैं फिल्म से जुड़ा दिलचस्प किस्सा.

‘सिलसिला’ फिल्म को रिलीज हुए 41 साल हो गए लेकिन कहानी और फिल्म के गीत ऐसे कि लगता है जैसे कल ही रिलीज हुई हो. अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी जब भी स्क्रीन पर नजर आई, दर्शकों ने बेहद प्यार दिया. एक दौर में सुपरहिट जोड़ी मानी जाती थी लेकिन ‘सिलसिला’ के बाद ये जोड़ी कभी साथ नहीं आई. ‘सिलसिला’ फिल्म के गाने हो या फिल्मांकन या कहानी, ऐसा लगता है कि अमिताभ और रेखा के आधे-अधूरे इश्क की दास्तां के लिए ही लिखी गई थी. अमिताभ बच्चन और रेखा को लेकर आज भी तमाम कहानियां बॉलीवुड के गलियारों में सुनाई देती हैं. इतने बरस बीत जाने के बाद भी कई कहानियां साफ नहीं है.

‘सिलसिला’ में पहले रेखा-जया नहीं थीं
अमिताभ के साथ रेखा और जया बच्चन को लेकर फिल्म बनाना डायरेक्टर के लिए भी आसान नहीं रहा होगा. ‘सिलसिला’ फिल्म अपनी कहानी से अधिक लीड रोल एक्टर-एक्ट्रेस की वजह से चर्चा में रही और आज भी रहती है.कहते हैं कि जब यश चोपड़ा ने ‘सिलसिला’ बनाने का फैसला किया तो उस वक्त अमिताभ बच्चन और परवीन बाबी की जोड़ी खूब हिट हो रही थी. यश चोपड़ा ने इस जोड़ी को अपनी फिल्म में दोहराने का फैसला लिया और दूसरी एक्ट्रेस  स्मिता पाटिल को साइन कर लिया था. लेकिन अमिताभ ने यश चोपड़ा से कहा कि  परवीन और स्मिता की जगह रेखा और जया कास्ट करें तो बेहतर रहेगा, यश ने भी अमिताभ की बात मान ली. जानकारों की माने तो फिल्म की शूटिंग शुरू भी हो चुकी थी. बीच में लिए गए इस फैसले से परवीन और स्मिता दोनों नाराज भी हुईं.

अमिताभ-रेखा के अफेयर के किस्से जया को परेशान करते
यश चोपड़ा ने बड़ा रिस्क लेते हुए जया बच्चन और रेखा को कास्ट तो कर लिया लेकिन दोनों से वादा भी ले लिया कि फिल्म की शूटिंग के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं आनी चाहिए. फिर भी यश चोपड़ा के लिए आसान नहीं रहा जया और रेखा के साथ फिल्म शूट करना. अमिताभ को लेकर दोनों के दिल में सुलग रही आग की आंच सेट पर महसूस हो जाती थी. यश चोपड़ा सिलसिला की मेकिंग के दौरान बेहद तनाव में रहते थे , वहीं अमिताभ बच्चन के लिए भी कम मुश्किल भरा समय नहीं रहा. जब इस फिल्म की शूटिंग चल रही थी तो अमिताभ-रेखा के अफेयर के गॉसिप खूब छपते थे जबकि जया से उनकी शादी हो चुकी थी. गनीमत ये मानिए कि आज के जमाने की तरह सोशल मीडिया नहीं था.

ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना के प्यार में डिंपल कपाड़िया ने छोड़ दी थी फिल्मी दुनिया, शानदार फिल्मों के ठुकरा दिए थे ऑफर

‘सिलसिला’ से ही टूट गया रेखा-अमिताभ के काम करने का सिलसिला
‘सिलसिला’ जब रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन बाद में ऐसी हिट हुई कि इस फिल्म को आज भी अमिताभ-रेखा की यादगार फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म के बाद ही अमिताभ और रेखा कभी रुपहले पर्दे पर एक साथ नहीं आए. बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में शुमार इस फिल्म के गानों  ‘देखा एक ख्वाब’, ‘सिलसिला’, ‘ये कहां आ गए हम यूं ही साथ चलते-चलते’  या फिर ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ में रेखा और अमिताभ के बीच की प्यार भरी केमिस्ट्री को कोई भी महसूस कर सकता है. उस दौर में इनके नजदीकियों की खबरें छपती तो खूब चर्चा भी होती है. कहते हैं कि अमिताभ और जया की शादीशुदा जिंदगी के बीच काफी उथल-पुथल भी रहा, और इस अशांति का तोड़ यही निकला कि दोनों ने फिर किसी फिल्म में साथ काम नहीं किया.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment Special, Jaya bachchan, Rekha

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर