Home /News /entertainment /

Smita Patil B'day Special: स्मिता पाटिल की आखिरी इच्छा मेकअप आर्टिस्ट ने की थी पूरी

Smita Patil B'day Special: स्मिता पाटिल की आखिरी इच्छा मेकअप आर्टिस्ट ने की थी पूरी

स्मिता पाटिल का आज जन्मदिन है. (फोटो साभार: _prat/Instagram)

स्मिता पाटिल का आज जन्मदिन है. (फोटो साभार: _prat/Instagram)

Smita Patil B'day Special: बचपन से ही स्मिता पाटिल (Smita Patil) को एक्टिंग और ड्रामा का शौक था. थियेटर की प्रसिद्ध आर्टिस्ट रहीं स्मिता ने सन 1975 में प्रसिद्ध फिल्मकार श्याम बेनेगल की फिल्म ‘चरणदास चोर’ (Charandas Chor) से एक्टिंग करियर शुरू किया था.

अधिक पढ़ें ...

    पद्मश्री से सम्मानित वेटरन एक्ट्रेस स्मिता पाटिल (Smita Patil) का आज जन्मदिन (Smita Patil Birthday) है. 17 अक्टूबर 1955 को एक राजनेता के घर पैदा हुईं स्मिता को हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा माना जाता है. स्मिता ने महिला प्रधान रोल निभाकर नायिकाओं के लिए एक नई राह का आगाज किया था. स्मिता ने हिंदी के साथ-साथ बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया था. महज 10 बरस के फिल्मी करियर में स्मिता ने कई यादगार फिल्में बॉलीवुड को दीं. कम समय में ही स्मिता ने वह काम कर डाला था जिसके लिए उन्हें सदियों तक याद रखा जाएगा.

    बचपन से ही स्मिता पाटिल को एक्टिंग और ड्रामा का शौक था. थियेटर की प्रसिद्ध आर्टिस्ट रहीं स्मिता ने सन 1975 में प्रसिद्ध फिल्मकार श्याम बेनेगल की फिल्म ‘चरणदास चोर’ से एक्टिंग करियर शुरू किया था. 1985 में पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित एक्ट्रेस पर्दे पर गंभीर अदाकारी के लिए जानी जाती थीं, लेकिन अपनी पर्सनल लाइफ में स्मिता काफी जिंदादिल थीं. जैसे ही कैमरे के सामने आती और एक्शन सुनती पूरी तरह से फिल्म के कैरेक्टर में समा जातीं थीं. ऐसी करिश्माई व्यक्तित्व की मालकिन स्मिता को इश्क भी हुआ तो ऐसे शख्स से जो पहले से ही शादीशुदा थे.

    Smita patil

    स्मिता पाटिल ने श्याम बेनेगल की फिल्म ‘चरणदास चोर’ से डेब्यू किया था. (फोटो साभार: _prat/Instagram)

    फिल्म ‘भीगीं पलके’ की शूटिंग के दौरान उनकी मुलाकात राज बब्बर से हुई. मुलाकात प्यार में बदला और दोनों ने साथ रहने का फैसला कर लिया. लीक से हटकर फिल्में करने वाली एक्ट्रेस ने निजी जीवन में भी कुछ ऐसे ही फैसले किए. राज पहले से ही शादीशुदा थे, जब स्मिता का साथ मिला तो अपनी वाइफ को नादिरा को छोड़कर स्मिता के साथ रहने लगे. स्मिता के इस फैसले से उनके राजनेता पिता और मां भी काफी नाराज हुईं.

    Smita patil

    स्मिता पाटिल ने 10 साल में ही कई शानदार फिल्मों में काम किया. (फोटो साभार: _prat/Instagram)

    राज बब्बर और स्मिता के बीच का प्यार समय के साथ कम हो गया. मनमुटाव रहने लगा, दोनों का रिलेशन सहज नहीं रह गया था. इसी बीच स्मिता मां बनने वाली थीं. मां बनने का सुख तो मिला लेकिन अपने दुधमुंहे बेटे प्रतीक बब्बर को छोड़कर दुनिया से चली गईं. 13 दिसंबर 1986 वह मनहूस घड़ी थी जब हिंदी सिनेमा की इस महान अभिनेत्री ने बेहद कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया.

    मीडिया की खबरों की माने तो स्मिता पाटिल हमेशा चाहती थीं, उन्हें मरने के बाद सुहागन की तरह तैयार किया जाए. स्मिता ने एक बर अपने मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत से कहा था कि जब मैं मर जाऊं तो मुझे सुहागन की तरह तैयार करना. दीपक ने मीडिया से बात करते हुए दुख जताया था कि ‘मुझे क्या पता था कि मुझे ऐसा काम करना पड़ेगा, जिसे शायद ही दुनिया के किसी मेकअप आर्टिस्ट ने किया हो. मैंने उनके मरने के बाद अंतिम इच्छा पूरी करते हुए स्मिता का सुहागन की तरह मेकअप किया था’.

    ये भी पढ़िए-Hema Malini B’day Spl: हेमा मालिनी अगर अड़ी न होती तो बदल दिया गया होता उनका नाम, पढ़िए दिलचस्प किस्सा

    स्मिता पाटिल ने ‘भूमिका’, ‘मंडी’, ‘अर्थ’, ‘आखिर क्यों’, ‘आज की आवाज’, ‘चक्र’, ‘मिर्च मसाला’ जैसी फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का सिक्का जमा दिया था. स्मिता पाटिल के नाम पर हर साल सिनेमा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए स्मिता पाटिल मेमोरियल पुरस्कार दिया जाता है.

    Tags: Actress, Birth anniversary, Raj babbar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर