SSR Suicide: ED ने रिया चक्रवर्ती पर केस दर्ज किया, जल्द हो सकती है पूछताछ

SSR Suicide: ED ने रिया चक्रवर्ती पर केस दर्ज किया, जल्द हो सकती है पूछताछ
सुशांत सिंह राजपूत केस में ईडी ने रिया चक्रवर्ती पर दर्ज किया केस.

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले (Sushant Singh Rajput Suicide Case) में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने शुक्रवार को एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके परिवार के खिलाफ धनशोधन का एक मामला दर्ज किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 8:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले (Sushant Singh Rajput Suicide Case) में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने शुक्रवार को अभिनेत्री और उनके परिवार के खिलाफ बिहार पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर धनशोधन का एक मामला दर्ज कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने अपनी शिकायत में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएएल) के तहत आपराधिक आरोप लगाने के लिए अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य के खिलाफ बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी का संज्ञान लिया है.

अधिकारियों ने कहा कि बिहार पुलिस की प्राथमिकी में दर्ज आरोपियों के खिलाफ प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की गई है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों को मामले में जल्द पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है. माना जा रहा है कि ईडी ने प्राथमिकी का अध्ययन करने और राजपूत की आय, बैंक खातों तथा कंपनियों के बारे में स्वतंत्र जानकारी जुटाने के बाद मामले को अपने हाथ में लिया. ईडी राजपूत के पैसों एवं खातों की कथित हेराफेरी के आरोपों की जांच करेगी. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी इस बात की जांच करेगी कि क्या किसी ने राजपूत की आय का उपयोग धनशोधन और अवैध संपत्ति बनाने के लिए किया.

बिहार पुलिस की इस प्राथमिकी में राजपूत के पिता केके सिंह ने रिया और उनके परिवार के सदस्यों पर अपने बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. इस बीच 28 वर्षीय रिया ने उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा ‘सत्यमेव जयते’. उन्होंने अपने वकीलों के माध्यम से जारी वीडियो वक्तव्य में कहा कि उन्हें भगवान पर और कानून पर भरोसा है.



अंकिता लोखंडे ने बिहार पुलिस को दिया बयान, अवसाद में नहीं थे सुशांत
रिया और उनके परिजनों के खिलाफ पटना में दर्ज प्राथमिकी के संबंध में मुंबई में जांच कर रहे बिहार पुलिस के एक दल ने राजपूत की पूर्व प्रेमिका अंकिता लोखंडे का बयान दर्ज किया. बताया जा रहा है कि अंकिता ने इसमें कहा कि सुशांत अवसाद में नहीं थे. मुंबई पुलिस पहले से ही राजपूत की मौत की जांच कर रही है. 34 वर्षीय अभिनेता बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में 14 जून को फांसी के फंदे से झूलते मिले थे.

राजपूत के पिता कृष्ण कुमार सिंह (74) ने रिया चक्रवर्ती, उनके परिवार के सदस्यों और छह अन्य के खिलाफ उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर पुलिस में मंगलवार को शिकायत दर्ज कराई थी. सिंह ने आरोप लगाया कि उभरती हुई फिल्म अभिनेत्री, रिया ने अपना करियर आगे बढ़ाने के लिए मई 2019 में उनके बेटे से दोस्ती कर ली थी.

राजपूत के पिता ने अपनी शिकायत में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल कानून के प्रावधानों को भी लागू करने की मांग की है. उन्होंने यह भी कहा कि वह इस मामले में भी जांच चाहते हैं कि राजपूत के एक बैंक खाते में जमा 15 करोड़ रुपए कहां गए. उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि रिया की मदद उनके माता-पिता समेत परिवार के सदस्यों ने की थी.

मुझे भगवान और कानून पर पूरा भरोसा है: रिया चक्रवर्ती
रिया चक्रवर्ती ने वीडियो के जरिये जारी बयान में कहा, ‘मुझे भगवान और कानून पर पूरा भरोसा है. मुझे विश्वास है कि मुझे न्याय मिलेगा. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मेरे बारे में तमाम खराब बातें कही जा रही हैं. मैं अपने वकीलों की सलाह पर उन पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाह रही क्योंकि मामला अदालत में है. सत्यमेव जयते. सच सामने आएगा.’ उन्होंने 16 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग की थी. इस मामले में महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में एक कैविएट दाखिल की है और अनुरोध किया है कि इस याचिका पर कोई भी आदेश देने से पहले उसका पक्ष भी सुना जाए. महाराष्ट्र सरकार के वकील सचिन पाटिल ने कहा, ‘हमने भी सुप्रीम कोर्ट में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की स्थानांतरण याचिका में कैविएट दाखिल की है.’

बिहार सरकार और सुशांत सिंह राजपूत के पिता द्वारा कोर्ट में कैविएट दाखिल किए जाने के बाद महाराष्ट्र सरकार के इस कदम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि रिया चक्रवती की स्थानांतरण याचिका पर उसका पक्ष सुने बगैर कोई भी आदेश नहीं दिया जाए. बिहार सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की उस याचिका का विरोध करेगी, जिसमें अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने और जांच शुरू करने के संबंध में पटना पुलिस के अधिकार क्षेत्र को चुनौती दी गई है. बिहार के महाधिवक्ता ललित किशोर ने कहा कि शीर्ष अदालत में मुकुल रोहतगी राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे. किशोर ने कहा, ‘हालांकि हमने रिया चक्रवर्ती द्वारा दायर मामले में पक्षकार के रूप में शामिल किए जाने का अनुरोध नहीं किया है, लेकिन हम उनकी याचिका का विरोध करेंगे, क्योंकि इसमें बिहार राज्य के अधिकार क्षेत्र को चुनौती दी गई है.’

‘खींचतान’ के बीच केवल केंद्रीय एजेंसी ही कर सकती है न्याय:  रामविलास पासवान
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की कथित आत्महत्या के मामले की सीबीआई जांच की मांग करते हुए शुक्रवार को कहा कि बिहार और मुंबई पुलिस के बीच ‘खींचतान’ के बीच केवल केंद्रीय एजेंसी ही मामले में न्याय कर सकती है. लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक पासवान ने कहा कि राजपूत की कथित आत्महत्या रहस्य में डूबी हुई है. उन्होंने अभिनेता की मौत के लगभग सात सप्ताह बीत जाने के बावजूद अब तक मामले में प्रगति नहीं होने पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस ने मामले में अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की है. बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर कहा कि सुशांत के परिवार को न्याय दिलाने के लिए लोग एकजुट हो रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading