Home /News /entertainment /

subhash ghai on making of iconic song pyar ki ganga bahe on demand of i b ministry pr

Pyaar Ki Ganga Bahe: जब देश में सद्भावना की खातिर एक हो गई थी फिल्म इंडस्ट्री, सुभाष घई ने सुनाया किस्सा

‘प्यार की गंगा बहे’ गाने को सुभाष घई ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के कहने पर बनाया था. (फोटो साभार: youtube grab/Mukta Arts)

‘प्यार की गंगा बहे’ गाने को सुभाष घई ने सूचना प्रसारण मंत्रालय के कहने पर बनाया था. (फोटो साभार: youtube grab/Mukta Arts)

Pyaar Ki Ganga Bahe: कई सारे एक्टर्स से सजे इस गाने को 1993 में रिलीज किया गया था, जिसे सुभाष घई (Subhash Ghai) ने डायरेक्ट किया था. इस गाने की मेकिंग के बारे में सुभाष घई ने दिलचस्प खुलासा किया है.

सुभाष घई (Subhash Ghai) जाने माने फिल्मकार हैं. इन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं तो कई एक्टर्स के करियर को भी संवारा है. बॉलीवुड के शोमैन सुभाष ने सिर्फ शानदार फिल्में ही नहीं दी हैं बल्कि एकता, अखंडता और सांप्रदायिक सद्भावना को बनाए रखने वाला एक खूबसूरत गाना ‘प्यार की गंगा बहे’ (Pyaar Ki Ganga Bahe) भी बनाया है. कई सारे एक्टर्स से सजे इस गाने को 1993 में रिलीज किया गया था, जिसे सुभाष घई ने डायरेक्ट किया था. इस गाने की मेकिंग के बारे में सुभाष घई ने दिलचस्प खुलासा किया है.

90 के दशक के लोगों को दूरदर्शन पर आने वाला गाना ‘प्यार की गंगा बहे’ जरूर याद होगा. देश की एकता-अखंडता को दर्शाने वाले इस सुमधुर गीत में अनिल कपूर, सलमान खान, ऋषि कपूर, आमिर खान, जैकी श्रॉफ, नसीरुद्दीन शाह, रजनीकांत, चिंरजीवी, सचिन पिलगांवकर, प्रोसेनजीत, ममूटी जैसे कई दिग्गज सितारों ने काम किया था. इस गाने में आवाज उदित नारायण, मोहम्मद अजीज, मनहर उधास और जॉली मुखर्जी ने दिया था तो संगीत से लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी ने सजाया था.

एकता, अखंडता और सांप्रदायिक सद्भावना वाला गाना
इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में सुभाष घई ने बताया कि ‘बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के बाद से देश में माहौल काफी गरमा गया था. सांप्रदायिक दंगों में लोगों की जान जा रही थी और हर कोई परेशान था. एक दिन मैं फिल्म की शूटिंग कर रहा था तो सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सेक्रेटरी का फोन आया. उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या फिल्म इंडस्ट्री एक साथ आकर लोगों को भाईचारे का संदेश दे सकती है. इस पर मैं तैयार हो गया’.

‘प्यार की गंगा बहे’ के लिए किसी एक्टर ने फीस नहीं ली
सुभाष घई ने आगे बताया कि ‘किसी भी एक्टर ने इस गाने के लिए कुछ भी चार्ज नहीं किया. मैं चाहता था कि इस गाने के माध्यम से ये संदेश केवल बड़े लोगों को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों तक पहुंचाया जाए जो हमारे देश का भविष्य थे. इस गाने के बोल ‘सुन सुन सुन सुन मेरे मुन्ने सुन’ से शुरू होता है. इससे बेहतर क्या हो सकता है कि एक्टर्स अपने बच्चों के साथ स्क्रीन पर इस गाने को गा रहे थे’. इसलिए इस गाने में सोनम कपूर, टाइगर श्रॉफ और रणबीर कपूर भी हैं.

Tags: Aamir khan, Anil kapoor, Doordarshan, Jackie Shroff, Salman khan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर