90S की 'डार्लिंग' करिश्मा से 'धक धक गर्ल' माधुरी तक, क्यों फ्लॉप रहा इनका कमबैक

90S की 'डार्लिंग' करिश्मा से 'धक धक गर्ल' माधुरी तक, क्यों फ्लॉप रहा इनका कमबैक
लंबे ब्रेक के बाद इन एक्टर्स ने की बड़े पर्दे पर वापसी, कुछ रहे HIT तो कुछ हुए Flop.

सालों तक दर्शकों को एंटरटेन (Entertain) करने के बाद कई सेलेब्स ने ब्रेक लिया. किसी ने शादी के बाद इंडस्ट्री से लंबा गेप लिया तो किसी ने लगातार फ्लॉप फिल्म देने के बाद.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 15, 2020, 3:52 PM IST
  • Share this:
मुंबई: कहते हैं सिनेमा वो दुनिया है, जिसमें आदमी के पहचान उसकी सीरत और काम से होती है. अपने काम के जरिए ही वो इस फिल्मी दुनिया में नाम कमाते हैं. बॉलीवुड (Bollywood) की कई एक्ट्रेसेज ऐसी हैं, जिन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी. लोगों ने उनके काम को सराहा लेकिन समय के साथ जब उन्होंने करवट लेनी चाही तो उनके रंग इस फिल्मी दुनिया में फीके पड़ने लगे. सालों तक दर्शकों को एंटरटेन करने के बाद कई सेलेब्स ने ब्रेक लिया. किसी ने शादी के बाद इंडस्ट्री से लंबा गेप लिया तो किसी ने लगातार फ्लॉप फिल्म देने के बाद. इसमें से कई सितारों का कमबैक फ्लॉप रहा तो कईयों का हिट. आज बात ऐसे ही सितारों के बारे में जिसमें कुछ का कमबैक हिट रहा और कुछ का फ्लॉप.



पहले कमबैक में हिट रहीं श्रीदेवी
बॉलीवुड की 'चांदनी' ने बॉलीवुड ही नहीं टॉलीवुड में भी अपने काम से नाम कमाया. बॉलीवुड में एक के बाद एक कई हिट फिल्म देने के बाद 1997 में फिल्म 'जुदाई' के बाद 'रिटायरमेंट' ले चुकीं श्रीदेवी ने फिर 15 साल बाद 2012 में फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश से कमबैक किया. श्रीदेवी की यह वापसी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्म के बाद उन्होंने फिर ब्रेक लिया और फिर एक धमाकेदार स्क्रिप्ट के साथ फिल्म मॉम से वापसी की. इस फिल्म में उनके रोल का तो काफी सराहना हुई, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सक्सेस नहीं मिली.




कमबैक में फ्लॉप रहीं माधुरी दीक्षित
बॉलीवुड की 'धक धक गर्ल' के नाम मशहूर माधुरी दीक्षित ने साल 1984 में फिल्म 'अबोध' से सिनेमा जगत में एंट्री ली. करियर के शुरूआत में माधुरी दीक्षित को सफलता हासिल नहीं हुई थी. लेकिन, साल 1988 में आई फिल्म 'तेजाब' ने उन्हें सुपर स्टार बना दिया. अबोध से शुरू हुआ सफर तेजाब, खलनायक, अंजाम, साजन, दिल, हम आपके हैं कौन जैसी कई फिल्मों से गुजरता हुआ 'कंलक' तक पहुंचा. साल 2007 में आई फिल्म 'आजा नाच ले' से माधुरी दीक्षित ने की कैमबेक किया. फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप रही थी. लेकिन, फिल्म के गानें सुपरहिट रहे. साल 2014 में फिल्म 'डेढ़ इश्क', 'गुलाब गैंग' भी बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाईं. साल 2019 में 'टोटल धमाल' और 'कलंक' से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन ये फिल्में भी माधुरी दीक्षित को वो नाम न दे सकीं, जिसकी चाहत में उन्होंने कमबैक किया था.



करिश्मा कपूर को अब डिजिटल से आस
90S की 'डार्लिंग' करिश्मा की अदाओं के कौन भुला सकता है. गोविंदा के साथ उन्होंने कई हिट फिल्में दीं. लेकिन, शादी के बाद उन्होंने सिनेमा जगत से ब्रेक ले लिया. साल 2003 में शादी के बाद उन्होंने दो बच्चों को जन्म दिया और फिर करीब 9 साल यानि 2012 फिल्म डेंजरस इश्क से कमबैक किया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई. इसके बाद वह एक-दो फिल्मों में गेस्ट अपीरियंस देती नजर आईं. लेकिन, फुल फ्लैज किसी फिल्म में दिखीं नहीं. अब इस डिजिटल जमाने में उन्हें फिर संभावनाएं नजर आ रही हैं. वो एकता कपूर की वेब सीरीज मेंटलहुड से कमबैक कर रही हैं.



13 साल बाद हो रही है वापसी
बॉलीवुड की फिटनेस क्‍वीन शिल्पा शेट्टी जल्‍द ही बड़े पर्दे पर कमबैक करने जा रही हैं. साल 2007 में आई 'अपने' में उन्हें देखा गया. इसके बाद उन्होंने ओम शांति ओम, दोस्ताना जैसी फिल्मों में स्पेशल एपीयरेंस ही दी. शादी के बाद उन्होंने सिनेमा से दूरी बनाई. हालांकि वो रियलिटी शोज डांस प्‍लस, सुपर डांस, नच बलिए जैसे शोज में नजर आती रहीं. अपने 13 साल के इस लंबे गैप को खत्‍म करते हुए बॉलीवुड में कमबैक का ऐलान किया है. शिल्पा फिल्म ‘निकम्मा’ से बॉलीवुड फिल्मों में वापसी करने जा रही हैं.



बेबो की वापसी रही शानदार
बॉलीवुड की शानदार एक्ट्रेस में से एक करीना कपूर खान ने साल 2016 में फिल्म 'उड़ता पंजाब' के बाद प्रेग्नेंसी की वजह से सिनेमा से ब्रेक लिया. दो साल के इस ब्रेक के बाद उन्होंने साल 2018 में आई फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' से शानदार वापसी की. फिल्म में उनकी एक्टिंग की काफी सराहना की गई. इसके बाद साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'गुड न्यूज' से बॉक्स ऑफिस पर अपना परचम लहराया. करीना कपूर का कमबैक सुपर हिट साबित हुआ.

इन कई एक्ट्रेसेज के अलावा कई ऐसी एक्ट्रेसेज हैं, जिन्होंने बड़े पर्दे पर वापसी करने की कोशिश की. रानी मुखर्जी, प्रिटी जिंटा, अमीषा पटेल, मनिषा कोइराला, 'रंगीला गर्ल' उर्मिला मातोंडकर, रविना टंडन आदि अन्य कई ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने किसी न किसी कारण से सिनेमा की दुनिया से दूरी बनाई और वापसी के बाद खुद की वहीं छवि बनाने के लिए बहुच मेहनत करना पड़ी. किसी को वो सफलता मिली और दर्शकों ने उन्हें फिर से सरआंखों पर बिठाया. वहीं, कुछ आज भी मेहनत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: JD की मौत के बाद भावुक हुए टाइगर श्रॉफ, याद में किया इमोशनल पोस्ट 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज