सनी देओल की ' घायल' से भिड़ी थी आमिर खान की 'दिल', बॉक्स ऑफिस पर मचा था बवाल

दिल-गदर के रिलीज के 31 साल. (फोटो साभार: film poster)

राज कुमार संतोषी (Raj Kumar Santoshi) की ‘घायल’ (Ghayal) और इंदर कुमार (Indra Kumar) की दिल (Dil) एक साथ रिलीज हुई थी. इन दो ब्लॉकबस्टर फिल्मों का एक साथ रिलीज होना अच्छा नहीं माना गया.

  • Share this:
    मुंबई: बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir Khan)  की फिल्म ‘दिल’  और सनी देओल (Sunny Deol) की फिल्म  ‘घायल’ 22 जून 1990 को रिलीज हुई थी. दोनों ही फिल्मों ने स्क्रीन पर तहलका मचा दिया था. लेकिन फिल्मी पंडितों की माने तो दो बड़ी फिल्मों का एक साथ रिलीज किया जाना बॉक्स ऑफिस के लिहाज से आत्मघाती कदम माना जाता है. ये संजोग है कि दोनों ही फिल्में जबरदस्त हिट रहीं. इन दोनों ही फिल्मों में कुछ बाते कॉमन थी तो कुछ बिल्कुल ही एक दूसरे से अलग.

    'घायल' और 'दिल' दोनों ही अलग-अलग जॉनर की फिल्में थी. 'घायल' जहां एक्शन थ्रिलर मूवी थी वहीं 'दिल' लव स्टोरी थी. 'दिल' में आमिर खान और माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गए मधुर गाने लोगों को बेहद पसंद आए वहीं 'घायल' में यंग एंग्री मैन सनी देओल के डायलॉग्स. दोनों ही फिल्म दर्शकों की पसंद बनी लेकिन 'घायल' फिल्म को नेशनल अवॉर्ड के साथ कई दूसरे अवॉर्ड भी मिले जबकि 'दिल' को एक भी पुरस्कार नहीं मिला.

    'घायल' फिल्म से राजकुमार संतोषी ने निर्देशन में कदम रखा था तो 'दिल' इंद्र कुमार की पहली निर्देशित फिल्म थी. 'दिल का म्यूजिक आनंद-मिलिंद ने दिया था. इस फिल्म के गाने सुपर हिट साबित हुए थे. यही नहीं इस फिल्म में आमिर और माधुरी की रोमांटिंक जोड़ी को बेहद पसंद किया गया था. वहीं 'घायल' का संगीत बप्पी लाहिड़ी ने दिया था. इस फिल्म का कोई भी गाना सुपरहिट नहीं हुआ और सनी देओल मीनाक्षी शेषाद्री की जोड़ी भी आमिर और माधुरी के मुकाबले थोड़ी फीकी रही. म्यूजिक की वजह से ही ‘दिल’ सफलता की रेस में 'घायल' से थोड़ी आगे रही.




    aamir khan, lagaan, gadar, gadar lagaan clash
    लगान और गदर एक ही दिन रिलीज हुई थीं.


    इस परंपरा को आमिर और सनी की फिल्मों ने आगे भी कायम रखा. 1996 में आई सनी देओल की फिल्म 'घातक' और आमिर खान की 'राजा हिंदुस्तानी' भी एक ही समय में रिलीज की गई लेकिन इन फिल्मों की रिलीज में एक हफ्ते का अंतर था. जबकि आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ और सनी देओल की ‘गदर: एक प्रेम कथा’  15 जून 2001 को फिर एक साथ एक ही दिन रिलीज की गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.