सुशांत सिंह राजपूत ने की आत्महत्या : नेपोटिज्म पर छिड़ी तीखी बहस, इन पर हैं आरोप

सलमान खान और करन जौहर (फाइल फोटो)

सलमान खान और करन जौहर (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता संजय निरुपम (Sanjay Nirupam) ने कहा है कि, छिछोरे हिट होने के बाद सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने 7 फिल्में साइन की थीं. 6 महीने में उसके हाथ से सारी फिल्में निकल गई थीं. क्यों? फ़िल्म इंडस्ट्री की निष्ठुरता एक अलग लेवल पर काम करती है.

  • Share this:
सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या के बाद से फिल्म इंडस्ट्री के अंदर से भेदभाव से लेकर भाई-भतीजावाद, बाहरी और फिल्म इंडस्ट्री का, फिल्म इंडस्ट्री के बड़े परिवार या किसी गॉडफादर से जुड़ा होने और बिना गॉडफादर के संघर्ष करने वाली लॉबी में बंटे होने जैसे सवाल उठाए जा रहे हैं. ऐसे सवाल कंगना रनौत (Kangana Ranaut), कोएना मित्रा, अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha), निर्माता निखिल द्विवेदी के साथ हेयर स्टाइलिस्ट सपना मोती भवनानी और खेल जगत की बबीता फोगाट जैसे तमाम लोगों ने उठाए हैं.

निष्ठुरता ने एक प्रतिभावान कलाकार को मार डाला
फिल्म इंडस्ट्री के ही कई लोग आरोप लगा रहे हैं कि बॉलीवुड में बाहरी कहकर सुशांत को इग्नोर किया जाता था. यह भी आरोप हैं कि उन्हें समारोहों और शादियों, पार्टियों में नहीं बुलाया जाता था. कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा है कि, छिछोरे हिट होने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने सात फिल्में साइन की थीं. छह महीने में उसके हाथ से सारी फिल्में निकल गई थीं. क्यों? फ़िल्म इंडस्ट्री की निष्ठुरता एक अलग लेवल पर काम करती है. इसी निष्ठुरता ने एक प्रतिभावान कलाकार को मार डाला. सुशांत को विनम्र श्रद्धांजलि!

सुशांत कई बार खुद कह चुके थे कि बॉलीवुड में उनका कोई गॉडफादर नहीं है. बॉलीवुड में नेपोटिज्म की बहस को एक बार फिर कंगना रनौत और कई ने जोर-शोर से उठाया है.



सुशांत सिंह राजपूत की चर्चित फिल्में
टेलीविजन धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ में निभाए किरदार से फेमस हुए सुशांत सिंह राजपूत ने 2013 में ‘काय पो छे!’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘राबता’, ‘केदारनाथ’ और ‘सोनचिड़िया’ जैसी फिल्मों में काम किया था.

इन बॉलीवुड के दिग्गजों पर लग रहे हैं नेपोटिज्म के आरोप-

यशराज प्रोडक्शंस खास लोगों को ही देता है मौका
फिल्म इंडस्ट्री में में यशराज प्रोडक्शंस (Yash Raj Productions) की अलग प्रतिष्ठा है. लेकिन सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या और शेखर कपूर के बयान के बाद इस प्रतिष्ठा पर आंच आई है. सोशल मीडिया में ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं कि यशराज ने सुशांत सिंह राजपूत से फिल्में छीनी हैं. शेखर कपूर ने मनोज बाजपेयी के साथ लाइव चैट के दौरान कहा कि सुशांत ने फिल्म 'पानी' के किरदार गोरा के लिए जीतोड़ मेहनत की थी. लेकिन अचानक फिल्म बंद हो गई वो मेरे कंधे पर सिर रखकर फूट-फूट कर रोने लगा. उल्लेखनीय है कि अब इस फिल्म को यशराज प्रोडक्शंस की ओर से प्रोड्यूस करने की खबरें हैं जबकि सुशांत उसके हिस्सा नहीं था. जबकि उन्होंने उस किरदार को निभाने के लिए जाने कितनी ही रातों को 3 बजे फोन करके किरदार के बारे में अपने निर्देशक से बाते की थीं.

यशराज पर सोशल मीडिया में यह भी आरोप लगाए जा रहे हैं कि पहले बेफिक्रे के लिए सुशांत से बात की गई थी लेकिन बाद में ये फिल्म रणवीर सिंह को दे दी गई. आरोप है कि वे कुछ खास लोगों के साथ फिल्में करते हैं. यशराज बैनर ने छोटी फिल्मों में नए कलाकारों को मौका दिया है लेकिन नए कलाकारों के साथ यशराज कई फिल्मों का कॉन्ट्रैक्ट कराने के बाद उन्हें काम देता है. इस सामान्य समझ के लिए जबरन बंधुआ मजदूरी कराना भी कहा जा सकता है.

करण जौहर के टॉक शो में कंगना ने उन पर लगा दिया था नेपोटिज्म का आरोप
नेपोटिज्म के लिए किसी निर्देशक या निर्माता के रूप में सबसे विवादित छवि करण जौहर की है. करण जौहर को सोशल मीडिया पर जमकर तरह ट्रोल किया गया है. करण जौहर (Karan Johar) के टॉक शो में तो कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने तो सीधे उन पर नेपोटिज्म का आरोप लगा दिया था. करण जौहर पर छोटे शहरों से आए कलाकारों और नए कलाकारों को मौका नहीं दिए जाने के आरोप हैं.

यह करण जौहर के शो का ही मामला है कि जब करण जौहर के ही एक शो में आलिया भट्ट से रणबीर कपूर, रणवीर सिंह और सुशांत सिंह राजपूत में किससे शादी करना चाहेंगी, किसे मारना चाहेंगी और किससे दोस्ती करना चाहेंगी? सवाल पूछा तो आलिया ने कहा कि वो रणबीर कपूर से शादी करना चाहेंगी, सुशांत सिंह राजपूत को मारना चाहेंगी और रणवीर सिंह के साथ दोस्ती करना चाहेंगी. इसके बाद उन्होंने 'सॉरी सुशांत' कहा.

Youtube Video


सलमान के कारण विवेक ओबेरॉय को काम मिलने में होती है परेशानी?
सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद लोग एक बार फिर सलीम खान के बेटे सलमान खान (Salman Khan) और उनकी फैमिली को टारगेट कर रहे हैं. फिल्म 'दबंग' का डायरेक्शन कर चुके अभिनव कश्यप ने ही सलमान खान और उनके परिवार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. बॉलीवुड में यह बात सभी लोग जानते हैं कि सलमान जिन लोगों को पसंद नहीं करते हैं उनको फिल्मों में काम मिलना लगभग बंद हो जाता है. विवेक ओबेरॉय इसका उदाहरण हैं. सलमान अपनी फिल्मों में करीबी लोगों के फैमिली मेंबर्स या अपने खास लोगों को ही मौका देते हैं.

कपूर खानदान
बॉलीवुड में राज कपूर (Raj Kapoor) परिवार सबसे मजबूत माना जाता है. लगभग 4 पीढ़ियों से इस परिवार के लोग बॉलीवुड में एक्टिव हैं. पूरी फैमिली फिल्मों का ही काम करती है जिसमें फिल्म निर्माण, डायरेक्शन, एक्टिंग और अन्य काम तक करती है. सबसे पहले भाई-भतीजावाद के आरोप राज कपूर पर लगे. उन पर आरोप था कि वे अपने परिवार और खास लोगों को ही फिल्मों में काम देते हैं. राज कपूर ने ज्यादातर फिल्में अपने परिवार के लोगों के साथ ही बनाईं थीं.

राकेश रोशन पर भी हैं आरोप
निर्माता औऱ निर्देशक राकेश रोशन पर भी नेपोटिज्म के आरोप हैं. काफी समय से वो केवल अपने बेटे रितिक रोशन के साथ ही फिल्म बना रहे हैं. इससे पहले भी वो केवल सलमान और शाहरुख जैसे बड़े कलाकारों के साथ ही काम करते रहे हैं. कंगना रनौत ने राकेश रोशन (Rakesh Roshan) पर भी नेपोटिज्म के आरोप लगाए थे.

ये भी पढ़ें :- 

मुकेश ने लिखा नोट, सुशांत सिंह ऐसा रत्न था, जिसे कोई रिप्लेस नहीं कर सकता

सुशांत की मौत पर 'दबंग' के न‍िर्देशक अभिनव कश्‍यप का बड़ा बयान, कहा-'YRF' की भी होनी चाहिए जांच
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज