Home /News /entertainment /

tanuja samarth celebrating her birthday today nodnc

Happy Birthday Tanuja: 70 के दशक की बेहतरीन अदाकारा रही हैं तनुजा, हंसने पर निर्देशक से खा चुकी हैं थप्पड़

तनूजा आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं.

तनूजा आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं.

Birthday of Tanuja : बॉलीवुड की जानी मानी अदाकारा तनूजा आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. शुरुआती दौर में तनूजा को नखरेबाज माना जाता था लेकिन एक घटना ने उनकी जिंदगी बदल दी थी...

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

तनूजा सामर्थ का जन्म 23 सितंबर 1943 कुमारसेन और शोबना सामर्थ के घर हुआ था.
1950 में आई फिल्म ’हमारी बेटी’ में तनूजा बाल कलाकार के रूप में नजर आई थीं.

Happy Birthday Tanuja. बीते जमाने की खूबसूरत और चंचल अभिनेत्रियों की बात करें तो तनूजा का नाम उसमें जरूर शामिल होगा. अपनी खूबसूरती और अदाकारी से लोगों के दिलों पर राज करने वाली तनूजा सामर्थ  आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. उनके फिल्मी कॅरियर से जुड़े यूं तो बहुत सारे किस्से हैं लेकिन एक किस्सा ऐसा है जिसने अभिनय की दुनिया में तनूजा को बहुत बड़ा सबक दिया था…

तनूजा की मां शोभना सामर्थ खुद एक बेहतरीन अभिनेत्री थीं. ऐसे में उनके घर में फिल्मी दुनिया को लेकर बातें होती रहती थीं. बचपन से ही तनूजा ने फिल्मी दुनिया को करीब से देखा था. तनूजा ने अपनी दीदी यानी नूतन के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की थी. 1950 में आई फिल्म ’हमारी बेटी’ में तनूजा बाल कलाकार के रूप में नजर आई थीं. इसके बाद तनूजा ने कई फिल्मों में अभिनय किया.

तनूजा को लगता था आसान है राह
तनूजा की मम्मी और बहन चूंकि फिल्मों में से जुड़ी हुई थी. ऐसे में तनूजा को लगता था कि वे बेहद आसानी से बॉलीवुड में जगह बन लेंगी. वहीं, तनूजा की मां शोभना कभी नहीं चाहती थीं कि वे फिल्मी परिवार से होने का फायदा उठाएं. वे चाहती थीं कि तनूजा अपनी मेहनत के दम पर अभिनय जगत में पहचान बनाएं. इन सबसे उलट तनूजा अपने शुरुआती दिनों में काफी नखरे दिखाती थीं. वे सेट पर अपने हिसाब से काम करती थीं.

रोना था लेकिन हंसती रहीं…
एक फिल्म के दौरान निर्देशक केदार शर्मा ने उन्हें बताया कि एक सीन में उन्हें रोना है. इस पर तनूजा से उन्हें गंभीरता से नहीं लिया और पूरे सेट पर हंसते हुए घूमती रहीं. इसके बाद उन्होंने कहा कि उनका आज रोने का मूड नहीं है. बस, फिर क्या था तनूजा के ये नखरे देख निर्देशक को गुस्सा आ गया और उन्होंने तनूजा का थप्पड़ जड़ दिया. तनूजा ने इस बात पर आसमान सिर पर उठा लिया और रोते हुए अपनी मां के पास शिकायत लेकर पहुंची. तनूजा की मां शोभा ने उल्टा तनूजा को ही डांटा और एक थप्पड़ और मारा. तनूजा के लिए यह सब बहुत बुरा था लेकिन यहीं से उनके जीवन में बदलाव आया. वे अपने काम को लेकर काफी संजीदा हो गईं और अपनी प्रतिभा से बॉलीवुड में अलग पहचान बना ली.

तनूजा सामर्थ का जन्म एक मराठी परिवार में 23 सितंबर 1943 कुमारसेन सामर्थ और शोबना सामर्थ के घर में हुआ था. उनके पिता कुमारसेन सामर्थ फिल्म निर्देशक थे. तनूजा जब छोटी थीं तब ही उनके माता-पिता अलग हो गए थे. तनूजा की तीन बहनें थीं, नूतन, चतुरा और रेशमा. तनूजा ने शोमू मुखर्जी से शादी की थी लेकिन दोनों की शादी लम्बी नहीं चली. तनूजा की दो बेटियां हैं काजोल और तनिषा.

Tags: Birthday special, Kajol

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर