लाइव टीवी

Sunday Special: 'भूत' से लेकर 'थप्‍पड़' तक, कब-कब बॉलीवुड ने चुराए हॉलीवुड फिल्‍मों के पोस्‍टर

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 6:09 AM IST
Sunday Special: 'भूत' से लेकर 'थप्‍पड़' तक, कब-कब बॉलीवुड ने चुराए हॉलीवुड फिल्‍मों के पोस्‍टर
'भूत' और 'थप्‍पड़' दोनों ही फ‍िल्‍मों के पोस्‍टर पर नकल के आरोप लगे हैं.

पोस्‍टर किसी भी फिल्‍म का असली चेहरा होते हैं. कई बार पोस्‍टर देखकर ही किसी फिल्‍म के लिए एक्‍साइटमेंट पैदा होती है. लेकिन अक्‍सर पूरी कहानी अपनी बनाने के बाद भी बॉलीवुड, पोस्‍टर में क्रिएटिविटी दिखाने के बजाए नकल का आसान तरीका अपना लेता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 6:09 AM IST
  • Share this:
'मुल्‍क' (Mulk) और 'आर्टिकल 15' (Article 15) जैसी फिल्‍में बना चुके निर्देशक अनुभव सिन्‍हा की आने वाली फिल्‍म 'थप्‍पड़' (Thappad) की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है. इसकी वजह है, इसका विषय जिसके जरिए एक दमदार कहानी फिर से पर्दे पर आ रही है. शुक्रवार को इस फिल्‍म का ट्रेलर रिलीज हुआ, जिसके बाद से ही इस फिल्‍म को लेकर ट्विटर पर बातें शुरू हो गईंं. एक दिन पहले ही इस फिल्‍म का पोस्‍टर भी रिलीज हुआ, जिस पर भी काफी बातें हो रही हैं. दरअसल इस फिल्‍म का पोस्‍टर जैसे ही सामने आया, कई लोगों को एक मैक्सिकन फिल्‍म की याद आ गई. सिर्फ 'थप्‍पड़' ही नहीं, करण जौहर के प्रोडक्‍शन में आ रही नई फिल्‍म 'भूत' (Bhoot Part One: The Haunted Ship) के पोस्‍टर पर भी चोरी के आरोप लगने शुरू हो गए हैं.

तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) स्‍टारर 'थप्‍पड़' के पोस्‍टर में तापसी जिस लुक में नजर आ रही हैं वह एक मैक्सिकन फिल्‍म 'आफ्टर लूसिया' के पोस्‍टर से बिलकुल मिलता है. ये फिल्‍म 2012 में आई थी. दोनों ही पोस्‍टरों में हीरोइनें थप्‍पड़ खाने के बाद के मोशन में नजर आ रही हैं.



वहीं विक्‍की कौशल स्‍टारर फिल्‍म 'भूत' के पोस्‍टर पर भी नकल के आरोप लग गए हैं. 'भूत पार्ट वन: द हॉन्‍टेड शिप' के एक पोस्‍टर में विक्‍की कौशल कई सारे हाथों के बीच में फंसे हुए चीखते नजर आ रहे हैं. ये पोस्‍टर निर्देशक लिजो जोस पेलिसेरी की फिल्‍म 'ज‍लीकट्टू' के पोस्‍टर से हू-ब-हू मिलता है. दरअसल पोस्‍टर किसी भी फिल्‍म का असली चेहरा होते हैं. कई बार पोस्‍टर देखकर ही किसी फिल्‍म के लिए एक्‍साइटमेंट पैदा होती है. आज एक फिल्‍म के प्रचार के लिए कई तरीके हैं, लेकिन पोस्‍टर के जरिए किसी भी फिल्‍म की कहानी को समझा और उसके लिए उत्‍सुकता पैदा की जा सकती है.



ऐसे में अक्‍सर पूरी कहानी अपनी बनाने के बाद भी बॉलीवुड पोस्‍टर में क्रिएटिविटी दिखाने के बजाए नकल का आसान तरीका अपना लेता है. पहले भले ही ये नकल की बात सामने आने में समय लगता था, लेकिन सोशल मीडिया के जमाने में दर्शकों से कुछ नहीं छिपता है. पिछले दिनों रिलीज हुई कंगना रनौत और राजकुमार राव की फिल्‍म 'जजमेंटल है क्‍या' पर भी ऐसी ही चोरी के आरोप लगे थे.

कंगना रनौत की इस फिल्‍म पर हंगरी की रहने वाली एक फ्रीलांस आर्स्टिस्‍ट ने अपने आर्टवर्क को चुराकर फिल्‍म के पोस्‍टर की तरह प्रस्‍तुत करने का आरोप लगाया था. फ्लोरा बोरसी नाम की इस आर्टिस्‍ट ने फेसबुक पर कंगना का पोस्‍ट शेयर करते हुए चोरी की बात कही थी.

प्रभास और श्रद्धा कपूर स्‍टारर फिल्‍म 'साहो' भी अपनी कई खबरों के बीच पोस्‍टर चोरी की खबरों के बीच भी सुर्खियां बटोरती दिखी थी. इस फिल्‍म का एक पोस्‍टर 'साहो द गेम' रिलीज किया गया. लेकिन रिलीज के साथ ही ट्विटर पर कई लोगों ने हॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्‍म 'रेडी प्‍लेयर वन' की नकल बता दिया. इसी के साथ साहो के मेकर्स को इसके लिए ट्रोल किया जाने लगा.



ऐसा नहीं है कि पोस्‍टर चोरी का ये ट्रेंड नया है और सिर्फ इन नई फिल्‍मों पर ही ये आरोप लग रहे हैं. पुराने समय से ही बॉलीवुड पर ऐसी चोरी के आरोप लगते रहे हैं. शाहरुख खान की 2011 में आई फिल्‍म 'रा वन' पर 2005 में आई बैटमैन बिगिन्‍स के पोस्‍टर को चुराने का अरोप लग चुका है.



कमाई के मामले में धमाल मचाने वाली निर्देशक एस राजामौली की फिल्‍म 'बाहुबली' के पोस्‍टर ने भी साल 1998 की फिल्‍म 'सिमोन बिर्च' का पोस्‍टर की हू-ब-हू नकल की थी.



अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्‍हा की फिल्‍म 'राउडी राठौर' ने 1998 में आई रिप्‍लेसमेंट किलर्स के पोस्‍टर की नकल की थी.


यह भी पढ़ें: कपिल शर्मा की ऑनस्‍क्रीन 'बीवी' की हुई शादी, गुरदास मान के साथ कपिल ने भी लगाए ठुमके

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 5:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर