द फ़कीर ऑफ़ वेनिस
2/5
पर्दे पर :
डायरेक्टर : आनंद सुरापुर
संगीत : ए.आर. रहमान
कलाकार : फरहान अख्तर, अन्नू कपूर
शैली : कॉमेडी
यूजर रेटिंग :
0/5
Rate this movie

MOVIE REVIEW : फरहान अख्तर की डेब्यू फिल्म होने वाली थी ये फिल्म, अच्छा हुआ नहीं हुई!

'द फकीर ऑफ वेनिस' अपने किरदार सतार की तरह ही अपेक्षाएं तो बहुत ऊंची ऊंची बांधती है लेकिन फिर निराश करती है.

News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 5:24 PM IST
MOVIE REVIEW : फरहान अख्तर की डेब्यू फिल्म होने वाली थी ये फिल्म, अच्छा हुआ नहीं हुई!
द फ़कीर ऑफ़ वेनिस
News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 5:24 PM IST
(प्रियंका सिन्हा झा)
कुछ फिल्में होती हैं जिनके पीछे की कहानी इतनी दिलचस्प होती है जितनी खुद फिल्म नहीं. निर्देशक आनंद सुरापुर की फिल्म फकीर ऑफ वेनिस भी एक ऐसी ही फिल्म है क्योंकि ये फिल्म किसी ज़माने में फरहान अख्तर का एक्टिंग डेब्यू होने वाली थी.

लगभग 14 सालों से रिलीज़ का इंतज़ार कर रही ये फिल्म अब रिलीज़ हो पाई है. इस फिल्म के बनने के पीछे का किस्सा पेचीदा है. निर्देशक होमी अदजानिया जो साइरयस, कॉकटेल और फाइंडिंग फैनी जैसी फिल्में बना चुके हैं इस फिल्म को लिखते समय अपना डेब्यू नहीं कर पाए थे. उन्होंने इस फिल्म की कहानी लिखी और निर्माताओं को बेच कर  वो छुट्टियों पर निकल गए. राजेश देवराज ने उनकी इस कहानी को स्क्रीनप्ले में बदल दिया और ये कहानी सामने आई.

फिल्म की कहानी मुंबई के लड़के आदी कॉन्ट्रैक्टर (फरहान अख्तर) की है जो एक गरीब मजदूर सतार (अनु कपूर) के साथ मिलकर पश्चिमी सभ्यता को भारत का स्पिरिचुअलिज्म बेचते हैं. वेनिस, इटली के इस शहर में एक प्रसिद्ध आर्ट गैलरी के मालिक को एक ऐसे फकीर की तलाश है जो उसकी गैलरी में आकर एक चमत्कारी ट्रिक दिखा सके.

रणवीर सिंह की क्लास लेंगे कपिल देव, तीन हफ्तों में पहचान नहीं पाएंगे आप!



आदी किसी प्रॉजेक्ट को कभी न नहीं कहता और इसलिए वो इस फकीर की तलाश में निकल जाता है. लेकिन वो किसी फकीर को लाने की बजाए सतार को लाता है जिसने खुद को रेत में लंबे समय तक दफ्न करने की कला सीख ली है. इस एक ट्रिक से सतार को आदी एक फकीर बना देता है और वो वेनिस में लोकप्रिय हो जाते हैं.

राजेश देवराज का स्क्रीनप्ले होमी की ओरिजनल कहानी से थोड़ा नाइंसाफी करता लगता है. एक बेहतरीन डार्क कॉमेडी बनते बनते बस एक हल्की कॉमेडी बन जाती है. फिल्म पर पैसा कम लगाया गया है जो दिखता है. वाराणसी और वेनिस जैसे शहरों में फिल्माई गई इस फिल्म का संगीत, खराब संपादन इस फिल्म को थोड़ी देर बाद बोझिल बना देता है.
Loading...

कटरीना की बिकिनी Pic पर बोले सलमान, 'जानबूझ कर वायरल की गई ये नकली तस्वीर'

हालांकि फरहान का अभिनय इसे मज़ेदार बनाता है. हालांकि ये उनकी पहली फिल्म, बतौर एक्टर, थी लेकिन उनमें एक्टिंग का नैचुरल टैलंट है और वो इस फिल्म में दिखता है. वो आदी के किरदार में बहुत आसानी से फिट हो जाते हैं. वो एक सरल जीवन जीने वाला युवक है जो मुंबई में अपनी ज़िंदगी को खुशी से जी रहा है. उनकी अभिनय क्षमता ही है जो आपको इस किरदार को पसंद करवाने लगती है और अगर ये फिल्म उसी समय रिलीज़ हुई होती तो अख्तर की एक्टिंग को उतनी ही तारीफ मिलती जितनी उनके डेब्यू ‘रॉक ऑन’ को मिली थी.

अन्नू कपूर हमेशा की तरह सॉलिड लगते हैं और अपने किरदार में वो सही जज्बात लाते हैं. एक मज़दूर जो कुछ पाना भी चाहता है और कुछ छोड़ना भी नहीं चाहता. निर्देशक अपने कलाकारों से अच्छा अभिनय करवा पाए लेकिन वो फिल्म को उस स्तर पर ला नही पाए जहां वो उसे ला सकते थे और यही इस फिल्म की दुखती रग है.

एड फिल्ममेकर्स की यही कमज़ोरी होती है कि वो फिल्म को संक्षिप्त और संजीदा बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ते लेकिन फिल्म भारतीय ऑडियंस के पैरामीटर पर खरी नहीं उतर पाती.

श्रीदेवी की पुण्यतिथि पर चेन्नई में बड़ी पूजा, जान्हवी और बोनी कपूर इन्हें करेंगे शामिल

फिल्म में एक दृश्य है जहां आदी और सतार इस काम को करने के अपने अपने कारण गिनाते हैं. जहां आदी इसे अपनी बेहतर ज़िंदगी के लिए करना चाहता था वहीं सतार अपनी मौत से अपनी बहन को एक नई ज़िंदगी देना चाहता था. इस दृश्य को फिल्म का एक मज़बूत पक्ष बनाया जा सकता था लेकिन ये सीन बस यूं ही बीत जाता है.

आदी जब अलग अलग साधुओं से मिलता है, उस प्लॉट को भी शानदार तरीके से दिखाया जाना चाहिए था क्योंकि वो कहानी में जान डालता लेकिन वहां भी वो चूक जाते हैं. इस फिल्म को देखकर लगता है कि सुरापुर इस फिल्म को एक अवॉर्ड विनिंग फिल्म की तरह बनाना चाहते थे लेकिन दर्शकों के लिए इस फिल्म में कुछ खास नहीं है. ये फिल्म न आर्ट फिल्म ही हो पाती और न ही कमर्शियल.

फकीर ऑफ वेनिस अपने किरदार सतार की तरह ही अपेक्षाएं तो बहुत ऊंची ऊंची बांधती है लेकिन फिर निराश करती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
2/5
स्क्रिनप्ल :
2/5
डायरेक्शन :
2.5/5
संगीत :
3/5
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर