Home /News /entertainment /

the kashmir files release on zee5 with indian sign language rk

'द कश्मीर फाइल्स' ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडियन साइन लैंग्वेज में OTT पर रिलीज होने वाली बनी पहली फिल्म

साइन लैंग्वेज में स्ट्रीम हुई द कश्मीर फाइल्स. (फोटो साभारः Instagram @zee5)

साइन लैंग्वेज में स्ट्रीम हुई द कश्मीर फाइल्स. (फोटो साभारः Instagram @zee5)

'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) रिलीज होने के बाद से किसी न किसी वजह से चर्चा में है. आज फिल्म जी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो गई है. खास बात यह है कि फिल्म इंडियन साइन लैंग्वेज (Indian Sign Language) के साथ रिलीज हुई है.

अधिक पढ़ें ...

इस साल मार्च में जब से विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files OTT Release) रिलीज हुई है, तब से यह सुर्खियां बटोर रही है. फिल्म ने महामारी के बाद बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया और सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. ‘द कश्मीर फाइल्स’ अब ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर 13 मई को हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में प्रीमियर के लिए तैयार है. खास बात है इस फिल्म का ओटीटी पर इंडियन साइन लैंग्वेज में भी प्रीमियर किया जा रहा है. इस पहल की शुरुआत जी5 ने की है.

जी5 ने हाल ही में मुंबई में इंडियन साइन लैंग्वेज (The Kashmir Files Indian Sign Langguage) में फिल्म की एक स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई. इस स्क्रीनिंग को देखने के लिए 500 ऐसी आडियंस आई, जिसकी सुनने की क्षमता बेहद कम थी. इस खास स्क्रीनिंग में फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री, उनकी पत्नी-एक्ट्रेस पल्लवी जोशी और एक्टर दर्शन कुमार भी शामिल हुए थे.

इसके साथ ही जी5 ने इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के साथ एक विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. जी5 इंडियन साइन लैंग्वेज के साथ बॉलीवुड की कमर्शियल फिल्म को रिलीज करने वाला पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म बन गया है. इसकी वजह से बधिर यानी न सुन पाने वालों के लिए फिल्म देखना और समझना आसान हो गई है.

The Kashmir Files Sign Language

(फोटो साभारः Instagram @zee5)

विवेक अग्निहोत्री ने जताई खुशी

इस पहल के बारे में बात करते हुए डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vive Agnihotri) ने बताया कि कैसे फिल्म को सभी के लिए सुलभ बनाना है. उन्होंने कहा, “हमें खुशी है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ दुनिया भर में इतने सारे लोगों तक पहुंची और गूंजती रही और अब जी5 के एक अनोखे कदम के साथ, फिल्म न केवल हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में बल्कि इंडियन साइन लैंग्वेज में उपलब्ध होगी. यह एक कहानी है जिसे बताया जाना चाहिए.”

द कश्मीर फाइल्स: ‘मेरी दिवंगत पत्नी को घसीटना …’: विवेक अग्निहोत्री, अनुपम खेर के ट्वीट पर बोले शशि थरूर

मुंबई में ‘द कश्मीर फाइल्स’ कॉन्सर्ट का आयोजन

इस बीच, विवेक अग्निहोत्री ने मुंबई में ‘द कश्मीर फाइल्स’ कॉन्सर्ट (The Kashmir Files Concert) का भी आयोजन किया है जो 13 मई को आयोजित किया जाएगा. विवेक और उनकी पत्नी पल्लवी जोशी भी इस कॉन्सर्ट में प्रिजेंटेशन देंगे. हाल ही में, विवेक अग्निहोत्री ने ट्विटर पर इसकी जानकारी फैंस के साथ शेयर किया. उन्होंने लिखा, “इतिहास में पहली बार किसी फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक इतना लोकप्रिय हुआ कि हमने आइकॉनिक रॉयल ओपेरा हाउस में फिल्म के मुख्य अभिनेताओं द्वारा बताई गई कहानियों के साथ ‘द कश्मीर फाइल्स’ का एक विशेष कॉन्सर्ट लाने का फैसला किया. सबके लिए खुला है. 13 मई.”

Tags: The Kashmir Files, Vivek Agnihotri, Zee5

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर