एआर रहमान से लेकर अनुपम खेर तक... BAFTA से इन भारतीय सेलेब्स का है कनेक्शन

एक्टर अनुपम खेर ने बाफ्टा नॉमिनेशन में जगह बनाई थी. (Twitter @AnupamKher/Wikipedia)

एक्टर अनुपम खेर ने बाफ्टा नॉमिनेशन में जगह बनाई थी. (Twitter @AnupamKher/Wikipedia)

एक्टर आदर्श गौरव (Adarsh Gourav) का BAFTA अवॉर्ड्स में बेस्ट लीडिंग एक्टर के लिए नॉमिनेट होना आज देश के लिए ऐसा ही पल लेकर आया है. लेकिन ये पहली बार नहीं है कि बाफ्टा (BAFTA) पुरस्कार के लिए किस इंडियन एक्टर का नॉमिनेशन हुआ हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 6:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड एक्टर्स देश ही नहीं विदेशों में भी खूब पसंद किए जाते हैं, लेकिन गर्व से सिर तब ऊंचा हो जाता है जब किसी दूसरे देश के अवॉर्ड्स समारोह में कोई भारतीय एक्टर शामिल हो. एक्टर आदर्श गौरव (Adarsh Gourav) का BAFTA अवॉर्ड्स में बेस्ट लीडिंग एक्टर के लिए नॉमिनेट होना आज देश के लिए ऐसा ही पल लेकर आया है. लेकिन ये पहली बार नहीं है कि ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) (BAFTA) पुरस्कार के लिए किस इंडियन एक्टर का नॉमिनेशन हुआ हो. हम आपके लिए पूरी लिस्ट लेकर आये हैं जहां बाफ्टा के लिए नॉमिनेटेड इंडियन सेलेब्स की जानकारी है.

पिछले साल अकादमी अवार्ड विनर संगीतकार एआर रहमान को बाफ्टा में ‘Breakthrough Initiative’ एम्बेसडर बनाया गया था. इस पहल के तहत इंडिया में पांच ऐसे टैलेंट की मदद करना था जो मूवीज, गेम्स और टीवी की फील्ड से जुड़े हों.

ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स में भारतीयों ने अपनी जगह बनाना 2003 से शुरू कर दिया था. भारतीय ओरिजिन की ब्रिटिश डायरेक्टर गुरिंदर चड्ढा को उनकी फिल्म Bend It Like Beckham के लिए नॉमिनेशन मिला था. उन्हें आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म केटेगरी में नॉमिनेट किया गया था.



आदर्श गौरव, Suraj Sharma, Rohini Hattangadi, Dev Patel, BAFTA Nominees, Indian Actors
ब्रिटिश डायरेक्टर गुरिंदर चड्ढा (Twitter @GurinderC)

2003 में ही आसिफ कपाडिया जोकि भारतीय ओरिजिन के एक ब्रिटिश फिल्ममेकर हैं उन्हें आउटस्टैंडिंग डेब्यू और आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म का अवार्ड मिला था. उनकी फिल्म द वारियर जिसमें एक्टर इरफ़ान खान लीड रोल में थे को बेस्ट फिल्म (नॉट इन इंग्लिश) केटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. इससे पहले भी आसिफ कपाडिया अपनी डॉक्युमेंट्री फिल्म सेन्ना एंड एमी के लिए बाफ्टा अवॉर्ड जीत चुके हैं.

आदर्श गौरव, Suraj Sharma, Rohini Hattangadi, Dev Patel, BAFTA Nominees, Indian Actors
आसिफ कपाडिया (Twitter @asifkapadia)




वहीं, दूसरी तरफ फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'देवदास' भी बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म की केटेगरी में शामिल हो चुकी है. साल 2013 में एक्टर सूरज शर्मा को फिल्म 'लाइफ ऑफ़ पाई' के राइजिंग स्टार की केटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. 2015 में रितेश बत्रा की फिल्म 'लंच बॉक्स' को बाफ्टा नॉमिनेशन में जगह मिली थी. फिल्म में एक्टर इरफ़ान खान और निमरत कौर ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थीं. साल 2017 में ब्रिटिश इंडियन एक्टर देव पटेल ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का बाफ्टा अवार्ड अपने नाम किया था.

साल 2018 में एक्टर अनुपम खेर ने बाफ्टा नॉमिनेशन में जगह बनाई थी. एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगड़ी ने बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल का बाफ्टा अवॉर्ड अपने नाम किया था. इस अवॉर्ड को जीतने वाली वो पहली भारतीय अदाकारा हैं. ये अवार्ड उन्हें फिल्म 'गांधी' के लिए दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज