इन सीन्स के कारण विवादों में घिर गई है 'तांडव' वेब सीरीज, सोशल मीडिया पर लोग कर रहे हैं ट्रोल

'तांडव' वेब सीरीज अमेजन प्राइम पर र‍िलीज हुई है.

'तांडव' वेब सीरीज अमेजन प्राइम पर र‍िलीज हुई है.

तांडव (Tandav) में दो सीन को लेकर सीरीज के खिलाफ विवाद (Tandav Controversy) बढ़ गया है. एक सीन में धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप है तो दूसरे सीन में जातिगत टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 6:02 PM IST
  • Share this:
अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'तांडव' (Tandav) रिलीज होने के साथ ही कई विवादों में घिर गई है. इस सीरीज पर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने का आरोप है, साथ ही जातिगत टिप्पणी करने का भी आरोप इस सीरीज पर लगा हुआ है. सोशल मीडिया पर लोग इस सीरीज और अमेजन प्राइम वीडियो को ट्रोल करने पर लगे हुए हैं. इस बीच बीजेपी विधायक राम कदम ने अमेजन प्राइम के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करते हुए 'जूता मारो अभियान' छेड़ दिया है. बढ़ते विवाद को देखते हुए सैफ अली खान को भी पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई गई है. तांडव में दो सीन को लेकर सीरीज के खिलाफ विवाद बढ़ गया है. एक सीन में धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप है तो दूसरे सीन में जातिगत टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया है.

पहले एपिसोड का पहला सीन

tandav
फोटो: अमेजन प्राइम वीडियो




मुहम्मद जीशान अयूब (शिवा) अपने कॉलेज के प्ले में भगवान शिव का किरदार निभाते नजर आ रहे हैं. मगर उनकी वेशभूषा भगवान शिव से नहीं मिलती है. उन्होंने सूट पहन रखा है और एक हाथ में त्रिशूल लिया हुआ है. उनके चेहरे और गले पर नीला पेंट लगाया हुआ है. शिवा अपने प्ले में कहते हैं कि उन्हें भगवान राम की तुलना में कम सोशल मीडिया पर कम फॉलोअर्स मिले हैं. वो नारद से पूछते हैं कि फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए वो क्या करें. नारद के किरदार में नजर आ रहे दूसरे एक्टर ने भी स्टाइलिश कपड़े पहने हैं. वो शिव को सुझाव देता है कि वो कुछ विवादित ट्वीट करें. इसके साथ ही वो दोनों प्ले में ये बात करते हैं कि कैसे यूनिवर्सिटी के छात्र आजादी-आजादी के नारे लगा रहे हैं. पूरे सीन में ये दर्शाया गया है कि छात्र गरीबी, बेरोजगारी और जातिगत भेदभाव से आजादी की मांग कर रहे हैं. प्ले के अंत में शिव कहते हैं- "मतलब देश से आजादी नहीं चाहिए, देश में रहते हुए आजादी चाहिए!"
आठवें एपिसोड का दूसरा सीन

tandav
फोटो: अमेजन प्राइम वीडियो


फेमस एक्ट्रेस संध्या मृदुल और अनूप सोनी के इस सीन के कारण भी तांडव को लेकर विवाद हो रहा है. संध्या मृदुल (संध्या) अपने बॉयफ्रेंड और दलित राजनेता अनूप सोनी (कैलाश कुमार) से कहती हैं कि उनके एक्स हस्बैंड ने एक बार उनसे ऐसा कुछ कहा था जिसे वो बकवास मानती थीं. वो अपने पति डीनो मारिया (जिगर) की बात दोहराते हुए कहती हैं- "उसने कहा था कि जब एक छोटी जात का आदमी एक ऊंची जात की औरत को डेट करता है, तो सिर्फ बदला लेने के लिए...सदियों के अत्याचार का, सिर्फ उस एक औरत से." इस डायलॉग में मृदुला का गुस्सा देखने को मिलता है क्योंकि उनके और अनूप के बीच के प्रेम संबंधों के कारण वो प्रेग्नेंट हो जाती हैं और उनसे रिश्ता कायम करने से पहले अनूप मृदुला से झूठ बोलते हैं कि उनके साथ रिेलेशनशिप में आने से पहले उन्होंने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया है.

2021 को शुरू हुए अभी एक महीना भी नहीं बीता है मगर इस सीरीज ने अब तक काफी विवाद खड़ा कर लिया है. अभी तक इसके मेकर्स, एक्टर्स या अमेजन की तरफ से कोई आधिकारिक बयान इन विवादों को लेकर नहीं आया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज