लाइव टीवी

इस वजह से 'शोले' में गब्बर सिंह बने थे अमजद खान!

News18Hindi
Updated: November 12, 2018, 7:50 AM IST
इस वजह से 'शोले' में गब्बर सिंह बने थे अमजद खान!
फिल्म शोले में गब्बर के किरदार में अमजद ख़ान

विलेन का किरदार निभाने के अलावा उन्होंने दोस्त, भाई और पिता का भी रोल किया. वो हर किरदार में खुद को ढाल लेते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2018, 7:50 AM IST
  • Share this:
बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता अमजद खान अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाते हैं. पेशावर के एक पठान परिवार में 12 नवंबर 1940 को जन्मे अमजद फिल्मों में आने से पहले थिएटर की दुनिया से जुड़े थे. बतौर बाल कलाकार भी उन्होंने कुछ फिल्में की थीं. लेकिन उनके फिल्मी करियर की शुरूआत चेतन आनंद की फिल्म 'हिंदुस्तान की कसम' से हुई. फिल्म 'शोले' में उन्होंने गब्बर सिंह के किरदार को निभाया था. उनके बेहतरीन अभिनय ने गब्बर सिंह के किरदार को हिंदी सिनेमा जगत में अमर कर दिया.

बहुत कम लोगों को पता होगा की गब्बर सिंह का रोल पहले डैनी डेन्जोंगपा को दिया गया था. खबर तो ये भी आई कि एक मैगज़ीन के कवर पर डैनी समेत 'शोले' के बाकी स्टारकास्ट की तस्वीरें भी छप गई थीं. लेकिन डैनी को फिरोज़ खान की फिल्म 'धर्मात्मा' शूट करनी थी जिसकी वजह से उन्हे ये फिल्म छोड़नी पड़ी.

बाद में सलीम खान ने जावेद अख़्तर को गब्बर सिंह के रोल के लिए अमजद ख़ान के नाम का सुझाव दिया. आज भी अमजद खान को लोग शोले के गब्बर सिंह के रूप में याद करते हैं. अमजद ख़ान ने जितनी खूबसूरती से नेगेटिव किरदार निभाए. उतने ही बेहतरीन तरीके से पॉजिटिव रोल में भी नजर आए.

विलेन का किरदार निभाने के अलावा उन्होंने दोस्त, भाई और पिता का भी रोल किया. वो हर किरदार में खुद को ढाल लेते थे. 1976 में हुए सड़क हादसे में अमजद ख़ान बुरी तरह से घायल हो गए. काफी समय तक वो कई परेशानियों से जूझते रहे. 27 जुलाई 1992 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़े: लीक हुईं तस्वीरें, शाही अंदाज में होगी दीपिका-रणवीर की शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2018, 7:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर