लाइव टीवी

B'day SPL: 12 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थीं सायरा बानो, आज भी उतारती हैं नजर

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 7:17 AM IST
B'day SPL: 12 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थीं सायरा बानो, आज भी उतारती हैं नजर
सायरा बानो और दिलीप कुमार ने 1966 में शादी की थी.

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान है, लेकिन बॉलीवुड में कदम रखने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार कर लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 7:17 AM IST
  • Share this:
मुंबईः हिंदी फिल्म जगत ने यूं तो कई शानदार अभिनेता दिए हैं, लेकिन ट्रेजडी किंग (Tragedy King) के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) एक ऐसे अभिनेता हैं, जिनकी बात ही कुछ और है. 70-80 के दशक में भी उनके लिए लड़कियां इस कदर दीवानी थीं कि उनकी एक झलक को घंटों इंतजार करती रहती थीं.

11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में जन्में दिलीप कुमार आज अपना 97वां जन्मदिन मना रहे हैं. कभी फिल्मी दुनिया में अपना एक छत्र राज्य कायम करने वाले दिलीप साहब भले ही लंबे समय से फिल्मों से दूर हों, लेकिन आज भी उनके प्रशंसकों की कमी नहीं है.

Dilip Kumar, Tragedy King, Pakistan, Saira Banu, Bollywood, Madhubala

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान है, लेकिन बॉलीवुड में कदम रखने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार कर लिया. उस दौर में दिलीप कुमार अपने लव रिलेशनशिप्स को लेकर काफी चर्चा में रहते थे. मधुबाला से उनकी नजदीकियों के चर्चे हर तरफ थे. बताया जाता है कि एक बार तो मधुबाला, दिलीप कुमार की वजह से जेल जाने वाली थीं, लेकिन आखिरी समय में कुछ ऐसा हुआ कि वह बच गईं.

वैसे तो दिलीप कुमार के कई लव रिलेशनशिप्स रहे, लेकिन क्या आपको पता है कि दिलीप कुमार और सायरा बानो का रिश्ता कैसे शुरू हुआ. सायरा बानो और दिलीप कुमार ने 1966 में शादी की थी. उस वक्त सायरा बानो 22 साल की थीं. सायरा बानो के मुताबिक जब वह 12 साल की थीं, तभी से दिलीप कुमार की दीवानी थीं. जब दिलीप कुमार को इस बारे में पता चला तो उम्र में लंबा अंतर होने और 2-2 बार मोहब्बत में फेल होने के चलते वह इन सब से कतरा रहे थे, लेकिन आखिरकार वह भी सायरा बानो को अपना दिल दे बैठे.

 


 




View this post on Instagram




 

Wishing a very happy birthday to the most beautiful women in the world ❤️ #Repost @dilipkumarfc • • • • • • One of the best pics of Yusuf-Saira❤️☙ #DilipKumar #sairabanu #tragedyking #institutionofacting #legendarykhan #theultimatemethodactor #madhubala #srk #shahrukhkhan #kingkhan #bollywood #oldbollybollywood #instabolly #mumbai #india #instagram #like4like #tagsforlike #followforfollow #instagrammers #bollywoodactor #badshah #greatestactor #love #yusufsaira


A post shared by Admin: Muskan Chheda ✨ (@dilipkumarfc) on






हालांकि, यह भी कहा जाता है कि सायरा बानो उन दिनों राजेंद्र कुमार से प्यार करती थीं, लेकिन उनकी मां को यह रिश्ता मंजूर नहीं था. क्योंकि राजेंद्र कुमार पहले से ही शादीशुदा थे. जिस पर सायरा की मां ने दिलीप कुमार से उन्हें समझाने को कहा और साथ ही सायरा से शादी करने की भी मांग रखी, जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली.

ये भी पढ़ें: सायरा बानो से टूटकर मोहब्बत करने के बाद भी दिलीप कुमार ने रचाई थी दूसरी शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 7:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर