जिया खान ने सुसाइड से पहले लेटर में ल‍िखा था दर्द, 'तुम्‍हें सबकुछ सौंपा और तुमने...'

जिया खान ने सुसाइड से पहले लेटर में ल‍िखा था दर्द, 'तुम्‍हें सबकुछ सौंपा और तुमने...'
जिया खान ने फ‍िल्‍म 'गजनी' में अहम भूमिका निभाई थी.

3 जून 2013 को जिया खान (Jiya Khan) ने जुहू स्थित अपने ही घर में पंखे से लटककर अपनी जान दे दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 6:25 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) एक्‍ट्रेस जिया खान (Jiah  Khan) ने कम उम्र में ही अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया था. फिल्‍म 'निशब्‍द' में अमिताभ बच्‍चन के साथ जिया की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई थी.  लेकिन कम उम्र में ही वो इस दुनिया को अलविदा कह गईं. 3 जून 2013 को जिया खान ने जुहू स्थित अपने ही घर में पंखे से लटककर अपनी जान दे दी थी. जिया के घरवालों ने इसका जिम्‍मेदार अभिनेता आदित्‍य पंचोली (Aditya Pancholi) के बेटे सूरज पंचोली (Suraj Pancholi) को बताया था. साथ ही उनपर खुदकुशी के लिए उकसाने और और मारपीट का आरोप लगाया था. तब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार भी किया था. बाद में वह जेल से बाहर आ गए थे. मामले में अब भी मुकदमा जारी है. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक खबर की मानें तो जिया के घरवालों ने अब कोर्ट में हाज‌िरी के लिए आना बंद कर दिया है.

बताया जाता है कि जिया उस 6 साल की थी जब उन्‍होंने रामगोपाल वर्मा (Ramgopal Verma) की फिल्‍म देखी थी. उस फिल्‍म में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर (Urmila Mantodkar) को देखकर ही उन्‍होंने एक्‍ट्रेस बनने का सपना सजाया था. 16 साल की उम्र में उन्‍होंने महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) की फिल्‍म 'तुमसा नहीं देखा' साइन की, पर उम्र कम होने की वजह से उन्‍होंने यह फिल्‍म नहीं की. इस फिल्‍म में बाद में दीया मिर्जा (Diya Mirza) ने काम किया. बाद में उन्‍होंने राम गोपाल वर्मा की ही फिल्‍म 'निशब्‍द' से अपने करियर की शुरुआत की. इस फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) ने भी मुख्‍य भुमिका निभाई थी.

आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्‍म 'गजनी' और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्‍म 'हाउसफुल' में भी जिया काम कर चुकी हैं. दोनों ही फिल्‍मों ने 100 करोड़ में अपनी जगह बनाई थी. इन दोनों फिल्‍मों में उनके अदाकारी को सबने खूब सराहा. साथ ही वह अपने फिल्‍मी करियर पर बहुत फोकस कर रही थीं. इसी दौरान उनकी मुलाकात आदित्‍य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली से हुई. उस वक्‍त वह भी अपने फिल्‍मी करियर में अपनी पहचान बनाने में लगे थे. जिया और सूरज की दोस्‍ती होने लगी और कब ये दोस्‍ती प्‍यार में तब्दील हो गया, किसी को पता नहीं चला. तभी जिया खान को उनके करियर सबसे बड़ा चान्‍स मिलने वाला था. वह रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) के साथ 'आप का साया' में काम करने वाली थीं. लेकिन इस फिल्‍म से पहले ही उन्‍होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जाते वक्त उन्होंने एक 'खत' छोड़ा था. पढ़िए, उन्होंने खत में क्या लिखा था...



jiah khan letter
लेटर का एक हिस्सा.




उन्‍होंने खत में लिखा, "पता नहीं तुमसे ये बात कैसे कहूं. मगर अब खोने को कुछ नहीं बचा है. इसलिए सब कुछ बयां कर देने का यही सही वक्‍त है. वैसे भी मैं पहले ही सब कुछ खो चुकी हूं. अगर तुम इसे पढ़ रहे हो तो इसका मतलब है कि मैं या तो जा चुकी हूं या तो इसकी तैयारी में हूं. अंदर से टूट चुकी हूं. तुम्‍हें शायद इस बात का पता ना हो, पर तुम्‍हारा मुझ पर ऐसा असर था कि मैं टूटकर प्‍यार करने लगी और उस फेर में खुद को पूरी तरह भुला दिया. मगर तुम थे कि मुझे तड़पाते रहे. तकलीफ देते रहे हर रोज. अब मुझे अपनी जिंदगी में रौशनी की एक लकीर भी नहीं दिखती. सुबह आंख खुलती है पर बिस्‍तर से उठने का मन नहीं करता. कभी ऐसे भी दिन थे, जब मैं अपना सब कुछ, अपना आने वाला कल तुम्‍हारे साथ देखती थी. एक उम्‍मीद थी कि हम साथ होंगे. मगर तुमने मेरे सारे सपने चूर-चूर कर दिए. अब ऐसा लगता है कि जैसे अंदर से मर चुकी हूं मैं. मैंने कभी किसी को इतना प्‍यार नहीं किया था. किसी की इतनी परवाह नहीं की थी. मगर मुझे बदले में क्‍या मिला. तुम्‍हारे झूठ, तुम्‍हारी बेवफाई. मैं तुम्‍हारे लिए गिफ्ट लाती रही. तुम्‍हारी नजरों में खुबसूरत दिखने की हर कोशिश करती रही. पर तुम्‍हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. प्रेग्‍नेंट होने का डर बना रहता था. फिर भी बिना हिचक तुम्‍हें सब कुछ सौंप दिया. पर तुमने इन सबके बदले मुझे तकलीफ दी. इस दर्द में मुझे पूरी तरह से मार दिया है. मेरी रूह अब तबाह हो गई है. मैंने बस इतना चाहा कि तुम मुझे वैसे ही प्‍यार करो. जैसे मैं तुमसे करती हूं. पर मैं अब सोना चाहती हूं, ऐसी नींद जिससे कभी जागना न पड़े...."

यह भी पढ़ें :-एक दिन में 40 सिगरेट फूंक देते थे ये सिंगर, अब बताया- कैसी हो गई थी हालत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading