Home /News /entertainment /

top 10 bollywood biography movies you must watch

बॉलीवुड की वे 10 बायोपिक फिल्में, जिन्हें दर्शकों का मिला भरपूर प्यार

पर्दे पर आ चुकी हैं इन सितारों की असल कहानी

पर्दे पर आ चुकी हैं इन सितारों की असल कहानी

साल 2019 की बायोग्राफिकल फिल्म 'सुपर 30 (Super 30)' का निर्देशन और निर्माण विकास बहल ने किया है. फिल्म की कहानी बिहार के लोकप्रिय टीचर आनंद कुमार और उनके एजुकेशनल प्रोग्राम के ऊपर आधारित है. फिल्म में ऋतिक रोशन ने 'सुपर 30' के संस्‍थापक आनंद कुमार की भूमिका निभाई है. फिल्म में ऋतिक रोशन के साथ मृणाल ठाकुर ने टीवी की दुनिया से निकलकर फिल्मी दुनिया में कदम रखा था.

अधिक पढ़ें ...

समय के साथ दर्शक कुछ बदलाव देखना पसंद करते हैं. आज दर्शक उन लोगों की कहानियों को पर्दे पर देखना पसंद कर रहे हैं, जिनकी कहानियां वे बचपन से सुनते आ रहे हैं. आज दर्शक फ़िल्मों में असल जिंदगी की झलक देखना चाहते हैं. यही वजह है कि अब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बायोपिक (Biopic Films) और असल घटना पर फिल्म बनाने की होड़ लगी हुई है. ‘मणिकर्णिका’, ‘पद्मावत’, ‘दंगल’, ‘मैरी कॉम’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘MS धोनी’ जैसी फिल्मों की सफलता ने एक नया ट्रेंड शुरू कर दिया है.

बीते सालों में अलग-अलग तरह की कई बायोपिक्स रिलीज हुई हैं. आज हम आपको दिखाते हैं कुछ टॉप बायोपिक फिल्मों की एक लिस्ट, जिन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया. तो आइये डालते हैं एक नजर इन बायोपिक्स पर-

पीएम नरेंद्र मोदी (2019)
भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)’ का निर्देशन ओमंग कुमार ने किया है. इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म महत्वपूर्ण वास्तविक जीवन की घटनाओं के पेचीदा उपक्रमों के साथ प्रधानमंत्री मोदी के परिवर्तन का अनुसरण करती है. विवेक ओबेरॉय के अलावा, इस फिल्म में मनोज जोशी, बरखा बिष्ट, जरीना वहाब और बोमन ईरानी सहित एक प्रतिभाशाली स्टार कास्ट भी प्रमुख भूमिकाओं में है.

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (2019)
भारत के स्वतंत्रता संग्राम की प्रथम दीपशिखा महारानी लक्ष्मीबाई जी की वीरता की कहानियां हम सभी बचपन से पढ़ते आ रहे हैं. उसी वीर रानी पर बनी फिल्म ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (Manikarnika: The Queen of Jhansi)’. इस फिल्म में लक्ष्मी बाई का किरदार अभिनेत्री कंगना रनौत ने निभाया है. फिल्म की कहानी केवी विजयेंद्र प्रसाद द्वारा लिखी गई है, जिन्होंने ‘बाहुबली’ और ‘बजरंगी भाईजान’ की कहानी भी लिखी है. फिल्म में कंगना की एक्टिंग के आलावा फिल्म के गाने काफी पसंद किए गए.

थलाइवी (2021)
‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ के बाद कंगना रनौत तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता के रूप में बायोपिक स्पेस ‘थलाइवी (Thalaivi)’ में नजर आईं, जिसका निर्देशन ए० एल० विजय ने किया है. राजनीति में आने से पहले जयललिता ने फिल्मों में खूब एक्टिंग की थी. जयललिता की निजी जिंदगी और उनसे जुड़े कुछ किस्सों को मेकर्स ने एक फिल्म में पिरोने का काम किया है. ये सिर्फ और सिर्फ जयललिता के शुरुआती जीवन और उनके राजनीति में आने की कहानी है.

सुपर 30 (2019)
साल 2019 की बायोग्राफिकल फिल्म ‘सुपर 30 (Super 30)’ का निर्देशन और निर्माण विकास बहल ने किया है. फिल्म की कहानी बिहार के लोकप्रिय टीचर आनंद कुमार और उनके एजुकेशनल प्रोग्राम के ऊपर आधारित है. फिल्म में ऋतिक रोशन ने ‘सुपर 30’ के संस्‍थापक आनन्द कुमार की भूमिका निभाई है. फिल्म में ऋतिक रोशन के साथ मृणाल ठाकुर ने टीवी की दुनिया से निकलकर फिल्मी दुनिया में कदम रखा था.

भाग मिल्खा भाग (2013)
‘भाग मिल्खा भाग (Bhaag Milkha Bhaag)’ एक स्पोर्ट्स बायोपिक फिल्म है, जो हमारे अपने फ्लाइंग सिख, महान मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है. राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित, ‘भाग मिल्खा भाग’ भारत में अपनी तरह की पहली स्पोर्ट्स बायोपिक फिल्म है. फिल्म में फरहान अख्तर मिल्खा सिंह की मुख्य भूमिका में हैं.

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)
सर्वश्रेष्ठ बायोपिक फिल्मों की लिस्ट में एक और स्पोर्ट्स बायोग्राफिकल ड्रामा है ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (MS Dhoni: The Untold Story)’, जो भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित है. नीरज पांडे के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एम.एस. धोनी का किरदार दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था. फिल्म में उनके साथ दिशा पटानी, कियारा आडवाणी, भूमिका चावला और अनुपम खेर अहम भूमिका में हैं.

मैरी कॉम (2014)
यहां एक और स्पोर्ट्स बायोपिक फिल्म है जो अब तक की सर्वश्रेष्ठ बायोपिक फिल्मों की लिस्ट में शामिल है. ‘मैरी कॉम (Mary Kom)’ जैसा कि टाइटल से ही पता चलता है, पूर्व भारतीय ओलंपिक मुक्केबाज मैरी कॉम के जीवन पर आधारित है. उमंग कुमार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा मैरी कॉम की मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में मैरी कॉम के जीवन और एक मुक्केबाज बनने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के अपने जुनून का पीछा करते हुए उनके संघर्षों को दर्शाया गया है.

दंगल (2016)
‘दंगल (Dangal)’ 2016 की एक स्पोर्ट्स बायोपिक फिल्म है, जिसमें फोगाट बहनों के जीवन को दिखाया गया है. नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित, यह फिल्म फोगट परिवार की वास्तविक जीवन की कहानी और महावीर सिंह फोगट की अपनी बेटियों गीता और बबीता को विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने के लिए प्रशिक्षित करने की खोज के बारे में बताती है. फिल्म में आमिर खान महावीर सिंह फोगाट की भूमिका में हैं.

सरबजीत (2016)
उमंग कुमार द्वारा निर्देशित, यहां एक और जीवनी पर आधारित फिल्म है जो पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे एक भारतीय कैदी के जीवन और न्याय की उसकी तलाश पर आधारित है. फिल्म में रणदीप हुड्डा सरबजीत (Sarabjit) की भूमिका में हैं, जबकि ऐश्वर्या राय उनकी बहन दलबीर कौर की भूमिका में हैं. फिल्म मुख्य रूप से दलबीर कौर की अपने भाई के लिए न्याय की यात्रा और सरबजीत को भारत वापस लाने की उसकी 22 साल की खोज पर केंद्रित है.

सरदार उधम सिंह (2021)
सरदार उधम सिंह (Sardar Udham Singh) एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने 1940 में पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ’डायर की हत्या कर दी थी. हत्या 1919 के जलियांवाला नरसंहार का बदला लेने के लिए की गई थी, जिसमें 400 से ज्यादा भारतीयों की अंग्रेजों द्वारा हत्या कर दी गई थी. शूजीत सरकार के ऐतिहासिक नाटक में विक्की कौशल ने उधम सिंह की भूमिका निभाई है. विक्की ने ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता था.

इनके आलावा, ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस’, ‘भगत सिंह’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘मंगल पांडे’, ‘सरदार’ आदि भी सफल बायोपिक की लिस्ट में शामिल हैं. अब हाल में ‘पृथ्वीराज’ और ‘मेजर’ भी दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाने को तैयार हैं.

Tags: Biography, Bollywood films, Bollywood movies

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर