मीना कुमारी को जब डाकुओं ने घेर लिया था, डकैत की हथेली पर एक्ट्रेस ने चलाया था चाकू!

मीना कुमारी आज भी फिल्म 'पाकीजा' से जिंदा हैं.

मीना कुमारी आज भी फिल्म 'पाकीजा' से जिंदा हैं.

आज ही के दिन साल 1972 में बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन (Tragedy queen) मीना कुमारी (Meena Kumari) का निधन हुआ था. इस अदाकारा ने अपने करियर में जितनी ऊचाइयां हासिल की उनका निजी जीवन उतनी ही परेशानियों से भरा हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:59 PM IST
  • Share this:
मुंबई: बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन (Tragedy queen) कही जाने वालीं मीना कुमारी (Meena Kumari) की आज पुण्यतिथि है. 31 मार्च, साल 1972  में मीना कुमारी महज 39 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गईं. फरवरी 1972 में मीना कुमारी की अमर फिल्म 'पाकीजा'(Pakeezah) रिलीज हुई, इसके कुछ दिन बाद ही वह बीमार पड़ गईं. लीवर की परेशानी उनके लिए जानलेवा साबित हुई, कहते हैं कि इसकी वजह उनका जरूरत से ज्यादा शराब पीना था. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री शानदार फिल्मों में ‘पाकीज़ा’ का क्रेज आज भी कायम है. मीना की निजी जिंदगी मुश्किलों भरी थी, लेकिन इसका असर उन्होंने अपनी फिल्मों पर कभी नहीं होने दिया. अपने जीवन के आखिरी सांस तक काम करती रहीं.

मीना कुमारी ने मशहूर निर्देशक कमाल अमरोही से शादी की थी. कमाल अमरोही ने ही मीना कुमारी के साथ मिलकर अपनी ड्रीम फिल्म 'पाकीजा' बनाई. इसे पूरा करने में एक दो नहीं बल्कि 16 साल लग गए थे. 'पाकीजा'  रिलीज होते ही सुपरहिट हो गई, लेकिन इस फिल्म की कामयाबी देखने के लिए मीना कुमारी जिंदा नहीं रहीं. इसी फिल्म के दौरान एक दिलचस्प घटना हुई थी, जब फिल्म के लोगों को डाकुओं ने घेर लिया था.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वरिष्ठ पत्रकार विनोद मेहता ने इस दिलचस्प घटना को लिखा है. ‘पाकीज़ा’ की आउटडोर शूटिंग के लिए मीना कुमारी, कमाल अमरोही और बाकी लोग मध्य प्रदेश के शिवपुरी से गुजर रहे थे, तभी उनके कार की पेट्रोल खत्म हो गई. मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध डाकू अमृत लाल ने उनके काफिले को घेर लिया, लेकिन जब उसे पता चला कि मीना कुमारी मौजूद हैं, तब सब कुछ भूलकर उसने मीना कुमारी और बाकी लोगों के खाने-पीने की व्यवस्था करवाई. विनोद मेहता लिखते हैं कि डाकू अमृत लाल ने मीना कुमारी से अपने हाथ पर ऑटोग्राफ लिया था. उसने मीना कुमारी से कहा था कि वो चाकू से उसके हाथ पर ऑटोग्राफ दें. बड़ी मुश्किल से मीना कुमारी चाकू से उसके हाथ पर ऑटोग्राफ दे पाई थीं.

मीना कुमारी ने परिवार के खिलाफ जाकर खुद से 15 साल बड़े उम्र के कमाल अमरोही के  साथ शादी की थी. मीना अपने समय में सबसे अधिक फीस लेने वाली अभिनेत्री थीं. जिंदगी के जंग से जूझते हुए कम उम्र में ही चल बसीं. मीना कुमारी का निधन हिंदी सिनेमा की अपूर्णनीय क्षति है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज