• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • क्लास में फोकस नहीं कर पाते थे अभिषेक बच्चन, इस बीमारी से थे परेशान

क्लास में फोकस नहीं कर पाते थे अभिषेक बच्चन, इस बीमारी से थे परेशान

अभिषेक बच्चन ने अपनी सारी कमियों को पीछे छोड़कर अमेरिका जाकर पढ़ाई की

अभिषेक बच्चन ने अपनी सारी कमियों को पीछे छोड़कर अमेरिका जाकर पढ़ाई की

आपका रिज़ल्ट देखने से पहले एक बार अभिषेक बच्चन की इस कहानी को ज़रूर पढ़ें. अभिषेक भी किसी समय पर पढ़ाई के दबाव से जूझते थे.

  • Share this:
    आज आपका बोर्ड का रिज़ल्ट आ रहा है ऐसे में ये कहना तो ठीक नहीं होगी की आप घबराइए नहीं और परेशानी मत लीजिए. लेकिन आपको ये ज़रूर कह सकते हैं कि बोर्ड की परीक्षा ही हर सफलता या असफलता का पैमाना नहीं होती. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन की कहानी से आपको ऐसा ही कुछ सीखने को मिलेगा.

    अभिषेक अपने स्कूल के शुरुआती दिनों में एक अजीब तरह की मानिसक बीमारी से जूझ रहे थे, जिसको मेडिकल टर्म में 'डिसलेक्सिया' कहा जाता है. इस बीमारी से जूझने वाले बच्चों को किसी चीज़ में ध्यान लगाने में दिक्कत होती है. वो बेहद क्रिएटिव होते हैं, लेकिन बंध कर या किताबों के माध्यम से पढ़ने में उन्हें मुश्किल आती है .

    ऐसे सभी बच्चों के साथ परीक्षा के दिनों में और परेशानी आती है, क्योंकि वो लगातार पेरेंट्स की डांट सुनते हैं और जब उनका रिज़ल्ट आता है तो वो भी औसत आता है. अभिषेक को भी मैथ्स में मुश्किल आती थी. इस बात का सबसे पहले खुलासा आमिर खान की फिल्म 'तारे ज़मीन पर' के जरिये हुआ था.
    यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.

    कैसे बढ़े आगे ?

    Abhishek Bachchan
    अभिषेक और उनकी बहन श्वेता ने साथ में पढ़ाई की है और एक दूसरे का साथ दिया है.


    अभिषेक ने इसके बाद एक इंटरव्यू में साझा किया था कि उनके माता पिता ने उनका बहुत साथ दिया और डिसलेक्सिया से वो आगे बढ़े. ये ज़रूरी नहीं है कि आप पढ़ाई में अच्छे नहीं है तो आप अपना करियर नहीं बना सकते. अभिषेक न सिर्फ इस बीमारी से उबरे, बल्कि वो पढ़ाई में आगे बढ़े और विदेश जाकर अपनी मास्टर्स की डिग्री पूरी की.

    बॉलीवुड में भले ही अभिषेक बच्चन बेहद सफल न रहे हों, लेकिन उनके पास कई बेहतरीन फिल्में हैं और फिर उन्होंने अपने दम पर अपने पिता की कंपनी ABCL Corp को फिर से खड़ा किया.

    अभिषेक इस बात को हमेशा लोगों को समझाते हैं कि हर समय पढ़ने वाले ही सफल हो ज़रूरी नहीं, लेकिन हर समय मेहनत करने वाले और लगन रखने वाले लोग सफल ज़रूर होते हैं. UP Board Results 2019 में अगर आपका रिज़ल्ट आ रहा है तो हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं. अपने रिज़ल्ट से निराश नहीं हमेशा कुछ सीखने और आगे का जीवन प्लान करने की कोशिश करनी चाहिए.

    यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज