• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • TRIVIA: अपने पहले शॉट के लिए ऋषि कपूर को संजय दत्त की मां से मिली थी 'रिश्वत'

TRIVIA: अपने पहले शॉट के लिए ऋषि कपूर को संजय दत्त की मां से मिली थी 'रिश्वत'

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत बतौर हीरो फिल्म बॉबी से की और बतौर यंग एक्टर वो फिल्म मेरा नाम जोकर का हिस्सा रहे.

  • Share this:
आमतौर पर अभिनेताओं को उनके पहले शॉट के लिए साइनिंग अमाउंट मिलता है लेकिन ऋषि कपूर शायद पहले ऐसे कलाकार होंगे जिन्हें हिंदी फ़िल्मों में उनके पहले शॉट के लिए रिश्वत मिली थी. 65 साल के इस अभिनेता की पहली फिल्म 'मेरा नाम जोकर' 1970 में आई, जिसमें ऋषि ने राज कपूर के बचपन का किरदार प्ले किया. इस फिल्म के बाद उन्होंने बतौर हीरो अपना डेब्यू साल 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म 'बॉबी' से किया.

लेकिन इन दोनों ही फिल्मों से पहले साल 1955 में अपने पिता की फिल्म 'श्री 420' के मशहूर गाने ‘प्यार हुआ, इकरार हुआ’ में वो दिखाई दिए थे. इस गाने के एक सीक्वेंस के लिए ऋषि कपूर को भाई रणधीर और बहन ऋतु के साथ बारिश में चलना था. ऋषि ने साल 2017 में अमिताभ बच्चन के साथ हुई एक बातचीत में अपनी ज़िंदगी के पहले शॉट के बारे में बताया है.

ऋषि बताते हैं, "आप सभी ने वो गाना तो देखा ही होगा. उस गाने में बहुत बारिश हो रही थी और हमे रेनकोट पहन कर बारिश में चलना था. मेरे लिए ये बहुत मुश्किल साबित हो रहा था और हर बार मैं रोने लगता था. तब नर्गिस जी, जो उस गाने में पिता के साथ शूट कर रहीं थीं, मेरे पास आईं और उन्होंने मुझे एक चॉकलेट दिखाते हुए कहा कि अगर मैं इस सीन में खुली आंखें रखकर, बिना रोए चलूंगा तो वो मुझे ये चॉकलेट दे सकती हैं."

ऋषि ने बताया इसके बाद जब उन्हें चलने के लिए बोला गया तो ऋषि की आंखें उस बारिश में सबसे ज्यादा साफ तौर पर खुली हुई देखी जा सकती हैं. ऋषि कपूर ने कहा कि वो लगातार चॉकलेट की ओर देख रहे थे और उस एक चॉकलेट के लिए उन्होंने रोना बिल्कुल भुला दिया. अपने पहले सीन को उन्होंने संजय दत्त की मां यानि नर्गिस की रिश्वत के चलते पूरा किया.

इस गीत को आप यहां देख सकते हैं -
यह भी पढ़ें : वह डायरेक्टर जिसके चलते सलमान को 'पागलखाने' जाना पड़ा था!

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज