Home /News /entertainment /

TRIVIA: बस इस एक फिल्म में साथ दिखे थे शाहरुख़ और आमिर

TRIVIA: बस इस एक फिल्म में साथ दिखे थे शाहरुख़ और आमिर

बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की इस पहली फिल्म के इस सीन के लिए इन नामी कलाकारों को जुटाने में फिल्म के कलाकारों दीपक तिजोरी, पूजा भट्ट, रवीना टंडन और परेश रावल का भी बड़ा हाथ रहा.

    बॉलीवुड के चारों 'ख़ान' आमिर, शाहरुख़, सलमान और सैफ़ किसी भी फिल्म के हिट होने की गारंटी हैं और जिस फिल्म में इन चारों में से किसी ने भी साथ काम किया है उस फिल्म का बिजनेस अच्छा ही रहा है. 'करण अर्जुन' और 'कुछ कुछ होता है' (सलमान – शाहरुख), 'कल हो न हो' (शाहरुख – सैफ), 'दिल चाहता है' (आमिर – सैफ), 'हम साथ साथ हैं' (सलमान-सैफ) और 'अंदाज़ अपना अपना' (आमिर – सलमान) की जोड़ी दर्शकों को बहुत पसंद आई.

    लेकिन एक तथ्य ये भी है कि इन चारों 'ख़ानों' में से आमिर और शाहरुख ने कभी एक साथ किसी फिल्म में काम नहीं किया. लोगों ने इसके पीछे कई कयास लगाए हैं. कुछ ने उनके बीच ईगो की तकरार को कारण बताया तो कुछ ने किसी पुरानी रंजिश को. लोगों का मानना है कि जब आमिर ख़ान ने शाहरुख के 'ओम शांति ओम' गाने में आने से मना कर दिया था, तभी से उनके बीच में चीज़ें ठीक नहीं हैं. लेकिन आज का हमारा किस्सा आपके सारे भ्रम तोड़ देगा. ये है आमिर और शाहरुख से जुड़ा सबसे बड़ा ट्रिविया.

    ऐसा नहीं है कि आमिर और शाहरुख ने कभी स्क्रीन स्पेस शेयर नहीं किया. साल 1993 में आई फिल्म 'पहला नशा' में ये दोनों अभिनेता एकसाथ नज़र आए थे. दरअसल एक स्ट्रग्लर एक्टर की कहानी पर बनी इस फिल्म के मुख्य हीरो थे दीपक तिजोरी. फिल्म में दीपक तिजोरी की पहली फिल्म के रिलीज़ होने पर इंडस्ट्री के सभी बड़े हीरो वहां आते हैं और सुदेश बेरी, राहुल रॉय और सैफ के अलावा इस सीन में नज़र आते हैं आमिर ख़ान और शाहरुख़ ख़ान.

    बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की इस पहली फिल्म के इस सीन के लिए इन नामी कलाकारों को जुटाने में फिल्म के कलाकारों दीपक तिजोरी, पूजा भट्ट, रवीना टंडन और परेश रावल का भी बड़ा हाथ रहा. आमिर और शाहरुख इस सीन में दीपक तिजोरी की एक्टिंग की तारीफ करते नज़र आते हैं लेकिन आपको शायद ये सीन देखने में उतना अच्छा न लगे. ये दोनों ही कलाकार इस सीन को आधे अधूरे मन से करते नज़र आते हैं. फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों ने नकार दिया था और फिल्म में इस सीन के बावजूद इस सीन के बारे में कम ही लोग जानते हैं.

    हालांकि ये भी अपनेआप में एक ट्रिविया है कि अपनी पहली फिल्म में शाहरुख और आमिर को बतौर गेस्ट आर्टिस्ट बुलाने वाले आशुतोष ने इन दोनों के साथ लगान और स्वदेस जैसी मेगा हिट्स बनाईं. आशुतोष ने बतौर निर्देशक अपनी दूसरी फिल्म ‘बाज़ी’ (1995) में आमिर खान के साथ काम किया था लेकिन दूसरी फिल्म फ्लॉप हो जाने के बाद उन्होंने निर्देशन को कुछ समय दिया और फिर साल 2001 में ‘लगान’ में उन्होंने फिर आमिर के साथ ही वापसी की.

    आमिर खान और शाहरुख खान की बात करें तो ‘पहला नशा’ के अलावा वो कैमरा के सामने सिर्फ़ एक बार इंडिया टीवी के कार्यक्रम में दिखे हैं जहां वो सलमान खान के साथ एक ही मंच पर नज़र आए थे.


    हालांकि असल ज़िंदगी में ये दोनों कलाकार एक दूसरे का सम्मान करते हैं लेकिन वो एक दूसरे से ज्यादा मिलते नहीं हैं. कॉफी विद करन के एक एपिसोड में आमिर कह चुके हैं कि शाहरुख और उनके बीच बेहद सम्मान है लेकिन वो एक दूसरे से ज्यादा मिलते नहीं हैं, “मुझे वो (शाहरुख) पसंद है लेकिन मुझे नहीं लगता है कि उसकी ज़िदंगी में मेरे लिए जगह है. हम अपनी अपनी जगह मौजूद हैं और अच्छा काम कर रहे हैं. मैं उनकी सफलता के लिए खुश हूं और उनके परिवार के लिए दुआएं मांगता हूं लेकिन सही बताऊं तो हमारी अपनी अपनी दुनिया है और मुझे नहीं लगता कि उनकी दुनिया में मेरी ज़रुरत है.”

    शाहरुख एक बार आमिर के साथ ‘थ्री इडियट्स’ में काम करने की इच्छा जता चुके हैं वहीं आमिर ने भी किसी अच्छी स्क्रिप्ट के आने पर शाहरुख के साथ फिल्म करने की इच्छा जताई है लेकिन जानकार मानते हैं कि इन दोनों कलाकारों को साथ लाने की कोशिश कई निर्माताओं ने की है और हर बार उन्हें असफलता ही हाथ लगी है.

    ये भी पढ़ें: Trivia: जब संजय दत्त की वजह से सुनील दत्त को गिरवी रखना पड़ा था अपना घर

    Tags: Aamir khan, Entertainment, Shahrukh khan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर