लाइव टीवी

'उजड़ा चमन' और 'बाला' के विवाद की नींव 17 साल पहले ही पड़ गई थी

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 9:05 PM IST
'उजड़ा चमन' और 'बाला' के विवाद की नींव 17 साल पहले ही पड़ गई थी
'बाला' और 'उजड़ा चमन' दोनों नवंबर में र‍िलीज हो रही हैं.

एक ही विषय पर फिल्म बनाने और उन्हें एक-दूसरे के आसपास रिलीज करने की सबसे तगड़ी लड़ाई अजय देवगन (Ajay Devgan) और बॉबी देओल (Bobby Deol) की फिल्मों को लेकर हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 9:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हिंदी फिल्‍मों में ज्यादातर हीरो या हीरोइन सुंदर चेहरे वाले होते हैं. लेकिन बॉलीवुड (Bollywood) में अचानक 'गंजों' के लिए प्‍यार उमड़ पड़ा है. आयुष्‍मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्‍म 'बाला (Bala)' और सनी सिंह की फिल्‍म 'उजड़ा चमन (Ujda Chaman)', दोनों ही एक ऐसे शख्‍स की कहानी है जिसके सिर पर बाल कम हैं. वे अपने इस गंजेपन से परेशान हैं.

दोनों चाहते हैं कि उनकी जिंदगी में एक सुंदर बाला आ जाए, लेकिन बालों के चक्‍कर में ये बालाएं उनसे दूर भाग रही हैं. ये दोनों किरदार एक दूसरे के काफी करीब हैं. सिर्फ यही नहीं कई बार दोनों फिल्मों के डायलॉग भी एक से लग रहे हैं. दोनों ही लड़के कोशिश कर रहे हैं कि उनकी शादी हो जाए और दोनों इस गंजेपन का जुगाड़ विग से निकालते हैं. दोनों ही फिल्‍में एक साथ यानी 7 और 8 नवंबर को रिलीज होने वाली थीं. रिलीज डेट को लेकर इनकी लड़ाई कोर्ट तक पहुंची तो 'उजड़ा चमन' के मेकर्स ने एक हफ्ते पहले ही अपनी फिल्‍म दर्शकों तक पहुंचा दी.



निर्देशक अभिषेक पाठक की 'उजड़ा चमन' आज यानी 1 नवंबर को रिलीज हो चुकी है. जबकि वहीं आयुष्‍मान खुराना की 'बाला' अगले हफ्ते यानी 7 नवंबर को रिलीज हो रही है. लेकिन इसी महीने रिलीज हुई हाउसफुल 4 में भी गंजे शख्स की कहानी थी. आलम ये है कि 'द कप‌िल शर्मा शो' में जब आयुष्मान अपनी फिल्म का प्रचार करने पहुंचे तो कपिल ने पूछा कि क्या आपने अपनी फिल्म के प्रचार के लिए अक्षय कुमार को रखा हुआ है? वह बीते दिनों जहां-जहां गए, उन्होंने 'बाला-बाला' सॉन्ग पर ही डांस किया. असल में बॉलीवुड में कई बार ऐसी होड़ देखने को मिली है कि अगर कोई एक निर्माता-निर्देशक किसी खास विषय पर फिल्म बनाने निकलता है तो दूसरे लोग भी वैसी ही फिल्म बनाने में लग जाते हैं. बॉलीवुड का ये अजीब चेहरा है, जिसमें भेड़चाल में शामिल होने या एक-दूसरे की कामयाबी के भय से आपस में ईर्ष्या नजर आती है.

भगत सिंह पर फिल्म बनाने की मची थी होड़
ऐसा ही एक दौर साल 2002 में आया था, जब बॉलीवुड में शहीद भगत सिंह पर फिल्म बनाने का जुनून सवार हुआ था. उस साल भगत सिंह पर तीन फिल्में आईं. चौंकाने वाली बात ये थी कि अजय और बॉबी दोनों की फिल्में एक ही दिन रिलीज हुईं. 7 जून, 2002 को अजय देवगन स्टारर 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' और बॉबी देओल व सनी देओल स्टारर '23 मार्च 1931: शहीद' रिलीज हुई थी. दोनों फिल्में सरदार भगत सिंह की बहादुरी और उनके शहीद होने पर आधारित थीं.

हालांकि इस होड़ में अजय देवगन की जीत मानी जाती है क्योंकि उनकी फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' ना केवल बॉक्स ऑफ‌िस पर सफल रही. बल्कि फिल्म ने अजय देवगन को नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी दिलाया. जबकि बॉबी और सनी की फिल्म उतनी कामयाब नहीं हो सकी. इन्हीं के साथ इरोज इंटरनेशनल के बैनर तले बनी सोनू सूद की मुख्य भूमिका वाली "शान-ए-आजम" भी इसी विषय पर थी. यहां तक कि तीनों के पोस्टरभी एक ही तरह के थे.
Loading...



सारागढ़ी के युद्ध पर फिल्‍में बनाने की होड़
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब बॉलीवुड की फिल्‍में किसी एक विषय को लेकर आपस में इस तरह से भिड़ गई हैं. 'सारागढ़ी का युद्ध' ऐसी ही एक घटना थी, जिस विषय पर बॉलीवुड में बवाल मच गया था. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने 'केसरी' फिल्‍म इसी विषय पर बनाई, जबकि अजय देवगन भी इसी विषय पर फिल्‍म बनाने को बिल्‍कुल तैयार थे. जबकि रणदीप हुड्डा 'बैटल ऑफ सारागढ़ी' नाम की अपनी फिल्‍म की शूटिंग की कई तस्‍वीरें इंस्‍टाग्राम पर शेयर करते रहे हैं. हालांकि बड़े पर्दे का सफर सिर्फ केसरी ही तय कर पाई. दूसरी फिल्में या तो ठंडे बस्ते में चली गईं, या फिर अभी भी सिनेस्क्रीन पर आने के लिए बाट जोह रही हैं.

randeep
रणदीप हुड्डा भी सारागढ़ी के युद्ध पर फिल्म को लेकर कई घोषणाएं कर चुके हैं.


आमिर और सलमान दोनों कूद गए थे रिंग में
साल 2016 में भी काफी दिनों तक यह विवाद चलता रहा कि सलमान खान (Salman Khan) और आमिर खान (Aamir Khan) दोनों की फिल्में रेसलिंग पर ही आधारित थीं. सलमान की फिल्म 'सुल्तान' के हिट होने के बाद कई लोगों का मानना था कि अब आमिर खान के सामने चुनौती काफी बढ़ गई होगी. हालांकि एक ही साल में रिलीज होने और दोनों की पटकथा के मूल में कुश्ती होने के बाद भी ये दोनों फिल्में बॉलीवुड के इतिहास की दो सबसे बड़ी फिल्में साबित हुईं.

शाहरुख ने नहीं, ऐश्वर्या ने बुझाई थी अपनी मैनेजर के लहंगे में लगी आग: रिपोर्ट

अंतरिक्ष में जाने के लिए बेकरार बॉलीवुड
बॉलीवुड में कई दिनों से चांद, मंगल और अंतरिक्ष को लेकर फिल्में बनाने की योजना चल रही है. सुशांत सिंह राजपूत काफी समय पहले ही अपनी फिल्म 'चंदा मामा दूर के' को लेकर कई तरह की घोषणाएं करते रह गए. बीच में शाहरुख ने भी 'जीरो' के एक हिस्से को अंतरिक्ष को समर्पित कर दिया था. लेकिन इस मामले में बाजी मार ले गए एक बार फिर से अक्षय कुमार. अक्षय ने पूरी तरह से मंगल मिशन पर आधारित 'मिशन मंगल' बनाकर पर्दे पर उतार दी.

यह भी पढ़ें- ICU में मां से शाहरुख ने कहा था- बहन की शादी नहीं होने दूंगा, शराबी बनूंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 8:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...