होम /न्यूज /मनोरंजन /बारिश ...चाय-पकौड़े संग बॉलीवुड के इन 10 बेहतरीन रोमांटिक गानों का लीजिए मजा

बारिश ...चाय-पकौड़े संग बॉलीवुड के इन 10 बेहतरीन रोमांटिक गानों का लीजिए मजा

बॉलीवुड बारिश सॉन्ग (youtube Printshot)

बॉलीवुड बारिश सॉन्ग (youtube Printshot)

'बारिश' को रोमांटिक मौसम कहा जाता है. बारिश के मौसम फीलिंग को बयां करने के लिए और इस मौसम को और भी रंगीन बनाने के लिए ब ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

बारिश का मौसम हर किसी को काफी पसंद है. कपल हो या सिंगल, बच्चों हो या बुजुर्ग सभी को यह मौसम काफी सुहावना लगता है. हालांकि कपल के लिए ये मौसम काफी ‘बेईमान’ यानी रोमांटिक लगता है. वहीं सिंगल लोगों के लिए यह बेहद खुशनुमा है. अक्सर बारिश की रिमझिम बूंदों को देख इंसान अपने तनाव को भूल जाता है. ऐसे में बॉलीवुड फिल्मों में बारिश का काफी अहम स्थान है.

दशक कोई सा भी रहा हो, बॉलीवुड में सिनेमा के शुरुआत से ही बारिश मौसम में भीगते हुए एक्टर और एक्ट्रेस को डांस करते और अपने प्यार का इजहार करते हुए दिखाया गया है. इसके साथ ही बॉलीवुड में अक्सर बारिश में रोमांटिक सीन और गाने फिल्माना अच्छा माना गया है. ये परंपरा इंडस्ट्री में पिछले कई दशकों से चली आ रही हैं. चलिए एक नजर डालते हैं 1950 के दशक से लेकर अबतक बने कुछ खास गानों पर…

प्यार हुआ इकरार हुआ

नरगिस और राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ साल 1951 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में ‘प्यार हुआ इकरार हुआ…’ बारिश पर फिल्माया सबसे बेहतरीन गाना कहा जाता है. ये गाना भले ही 50 के दशक कहा है, लेकिन यह आज भी हर जनरेशन द्वारा खूब पसंद किया जाता है. लोगों को जितना इस गाने के सीन प्यारा लगता हैं उनता ही इसके बोल लोगों को रोमांटिक लगता है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

डम डम डिगा डिगा

राज कपूर और नूतन की फिल्म ‘छलिया’ साल 60 के दशक के दौरान रिलीज हुई थी. इस फिल्म का एक गाना ‘डम डम डिगा डिगा मौसम भिगा भिगा’ आज भी लोगों के जुबान पर रहता है. जबभी बारिश होती है तो लोगों के जुबान पर ये गाना यूं ही अपने आप आ जाता है.नूतन की अदाएं और राज कपूर की शैतानियों से सजा ये खूबसूरत नगमा भी बारिश के मजे को दूना कर देता है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

अंग लग जा बालमा

राज कपूर की एक और ‘मेरा नाम जोकर’ भी साल 1960 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म एक गाना बारिश पर बेस्ड थी. इस गाने का टाइटल ‘अंग लग जा बालमा’ रहा. यह गाना आज भी कपल की फीलिंग को बयां करने के लिए पर्याप्त माना जाता है. इस रोमांटिक बारिश के मौसम में सजन जाएं दूर तो ये गाना सुनाकर उन्हें वापस बुला लीजिए. यह गाना ‘आइकोनिक बारिश प्ले लिस्ट’ में शुमार है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

ओ सजना बरखा बहार आई

इसी दशक में बिमल रॉय और साधना की ‘परख’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म में एक गाना बारिश पर आधारित था, जिसे लता मंगेशकर ने गायाा था. इस गाने को बोल थे ‘ओ सजना बरखा बहार आई’ जिसे साधना बालकनी में खड़े होकर अपने प्रेमी का इंतजार करते हुए गाती हैं.यह सीन हर कपल की लाइफ में एक बार जरूर आता है जो लोगों को काफी खास लगता है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

अब के सावन में जी डरे

70 के दशक में किशोर कुमार और लता मंगेशकर का गाना ‘अब के सावन में जी डरे’ जितेंद्र और रीना राय पर फिल्माया गया था. यह इस गाने बोल और सीन काफी गजब के हैं. इस गाने को सुनने के बाद भीगे मौसम में मोहब्बत का मजा जरा भी कम नहीं लगता.

" isDesktop="true" id="4474095" >

बादल यूं गरजता है

80 के दशक में अमृता सिंह और सनी देओल की फिल्म ‘बेताब’ का गाना ‘बादल यूं गरजता है ‘ भी ‘आइकोनिक बारिश प्ले लिस्ट’ में शुमार है. गाने में दोनों का मस्ती भरा मूड और प्यार से सराबोर ये सुरीला नगमा. एक अलग ही जादुई अहसास के साथ झरती फुहारों की एक अलग ही दुनिया में जाने का मन कर देते है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

भीगी भीगी रातों में

राजेश खन्ना और जीनत अमान का फेसम गाना ‘भीगी भीगी रातों में’ (अजनबी) आज भी बारिश प्रेमियों के लिए एक खास रोमांटिक गाना है. यह एक ऐसा गाना जिसे सुनकर बारिश की बूंदों में ही डूब जाने का मन करता है. राजेश-जीनत का मस्ती भरा अंदाज और उस पर झमाझम बरसता पानी हर दिल का जवां कर देता है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

रिमझिम रिमझिम, रुमझुम रुमझुम

‘1942: ए लव स्टोरी’ का फेमस गाना ‘रिमझिम रिमझिम, रुमझुम रुमझुम’ बारिश को एन्जॉय करने के लिए काफी है. अनिल कपूर और मनीषा कोइराला के खूबसूरत जज्बातों से सजा यह गाना दिल को तार-तार कर देता है.

" isDesktop="true" id="4474095" >

" isDesktop="true" id="4474095" >

कांटे नहीं कटे

बारिश का ख्याल आते ही कुछ गाने आपके दिमाग में आ जाते हैं. कुछ ऐसा ही ‘कांटे नहीं कटे’ गाने के साथ है.अनिल कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया का यह गाना श्रीदेवी पर फिल्माया गया था.गाने में श्रीदेवी की नीली साड़ी, नीली बिंदी, उनके लटके झटके आज भी लोगों के दिलों में छाया रहता है.

Tags: Bollywood, Song

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें