अपना शहर चुनें

States

9 साल की उम्र में मधुबाला ने शुरू की थी एक्टिंग, ठुकराया था हॉलीवुड का ऑफर

मधुबाला ने 'नील कमल' से बतौर लीड एक्ट्रेस हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया.
मधुबाला ने 'नील कमल' से बतौर लीड एक्ट्रेस हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया.

वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) को जन्मीं मधुबाला (Madhubala) को इश्क का दूसरा नाम कहना गलत न होगा. मधुबाला जितना अपने काम की वजह से चर्चा में रहीं, उतनी ही विवादों से भी उनका गहरा नाता रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2021, 10:32 AM IST
  • Share this:
मुंबई. हिंदी सिनेमा में 50 के दशक की खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) को जन्मीं मधुबाला को इश्क का दूसरा नाम कहना गलत न होगा. मधुबाला जितना अपने काम की वजह से चर्चा में रहीं, उतनी ही विवादों से भी उनका गहरा नाता रहा. उनका जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली (Delhi) में अताउल्लाह खान और आयशा बेगम के घर में हुआ था. वो 11 भाई-बहनों में पांचवीं नंबर पर थीं. घर की जिम्मेदारी उठाने के लिए उन्होंने कम उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था.

1942 में 'बसंत' फिल्म से उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. 9 साल की उम्र में उन्हें 'बेबी मुमताज' का नाम दिया गया. दिलचस्प बात यह है कि उनकी दोस्ती उस दौर की दूसरी प्रसिद्ध बाल कलाकार 'बेबी महजबीं' से हो गई. 'बेबी मेहजबीं' और कोई नहीं बल्कि मीना कुमारी ही थीं.

मधुबाला ने 'नील कमल' से बतौर लीड एक्ट्रेस हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया. मधुबाला की खूबसूरती और लोकप्रियता का आलम ये था कि ऑस्कर अवॉर्ड विनर निर्देशक फ्रैंक कापरा मधुबाला को हॉलीवुड में ब्रेक देने का मन भी बना चुके थे, लेकिन मधुबाला ने मना कर दिया. मधुबाला का फिल्मी करियर जितना सफल रहा था, उतनी ही परेशानियां उन्हें अपनी निजी जिंदगी में झेलनी पड़ी थी.




मधुबाला का नाम डायरेक्टर कमाल अमरोही और दिलीप कुमार से जुड़ा था. मधुबाला ने 1949 में कमाल अमरोही की फिल्म 'महल' में काम किया था, जो उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ था. इसी दौरान उनके बीच प्यार की शुरुआत हो गई, लेकिन कमाल पहले से शादीशुदा थे और कुछ समय बाद मधुबाला और कमाल का रिश्ता टूट गया. इसके बाद 1951 में फिल्म 'तराना' के सेट पर मधुबाला और दिलीप कुमार की मुलाकात हुई. दोनों बहुचर्चित फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में साथ नजर आए थे. हालांकि उनका रिश्ता भी आगे नहीं बढ़ पाया. साल 1956 में मधुबाला की मुलाकात किशोर कुमार से हुई. 1960 में दोनों की शादी हो गई.

मधुबाला के दिल में ही छेद नहीं था बल्कि उन्हें फेफड़ों की भी परेशानी थी. इसके अलावा उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था. मधुबाला नौ सालों तक बिस्तर पर पड़ी रहीं. कुछ असफल रिश्ते और दिल की बीमारी से जूझती मधुबाला ने 23 फरवरी, 1969 को महज 36 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज