B'Day: संघर्षों से भरा था अनु कपूर का बचपन, पहली पत्नी से की दो बार शादी

अनु कपूर आईएएस बनना चाहता थे पर बन नहीं पाए. (Instagram @annukapoor)

अनु कपूर आईएएस बनना चाहता थे पर बन नहीं पाए. (Instagram @annukapoor)

Happy Birthday Annu Kapoor: अनु कपूर (Annu Kapoor) ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह आईएएस बनना चाहता थे पर बन नहीं पाए. परिवार की आर्थिक हालत ठीक ठाक न होने के कारण उन्होंने थिएटर की ओर रुख किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 6:17 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड एक्टर अनु कपूर (Annu Kapoor) का जन्म 20 फरवरी, 1956 को भोपाल में हुआ था. उन्होंने 1983 में श्याम बेनेगल की फिल्म 'मंडी' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. बॉलीवुड में उन्हें फिल्म 'उत्सव' से पहचान मिली थी. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन अ कॉमिक रोल भी मिला था. वह टेलीविजन और रेडियो पर कई शो भी होस्ट कर चुके हैं. बॉलीवुड (Bollywood) में वह अपनी मंझी हुई अदाकारी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी, लेकिन उन्होंने 14 से ज्यादा बार वेद, कुरान और उपनिषद् पढ़े हैं. अनु कपूर एक नॉन फिल्मी परिवार से हैं. उन्होंने अपनी मेहनत और समर्पण से यह मुकाम हासिल किया है.

अनु कपूर के पिता मदन लाल एक थिएटर कंपनी चलाते थे. उनकी मां टीचर थीं. उनका परिवार बेहद कठिन समय से गुजरा है. उनका बचपन गरीबी और संघर्ष से गुजरा है. बचपन में अपना पेट पालने के लिए वह चाय का ठेला लगाते थे. साथ ही चूरन के नोट और लॉटरी टिकट भी बेचते थे. अनु कपूर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह आईएएस बनना चाहता थे पर बन नहीं पाए. परिवार की आर्थिक हालत ठीक ठाक न होने के कारण उन्होंने थिएटर की ओर रुख किया. उसके बाद उन्हें फिल्मों में एक्टिंग के ऑफर्स आने लगे.

अनु कपूर भारतीय टेलीविजन उद्योग का भी एक चर्चित चेहरा रहे हैं. उन्होंने कई शो होस्ट किए हैं. उनकी प्रस्तुति और बोलने का तरीका मंत्रमुग्ध कर देने वाला है. क्या आपको 90 का शो अंताक्षरी याद है? अनु कपूर इसे होस्ट करते थे. यह उस समय का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला शो था. अनू कपूर ने एक्टिंग और होस्टिंग के अलावा फिल्म डायरेक्ट भी किया है. वह फिल्म अभय के डायरेक्टर थे. इसके अलावा उन्होंने कई संगीत शो, भक्ति एलबम और नाटकों का भी निर्देशन किया है.

आपको बता दें कि अनु कपूर की बहन सीमा कपूर से ओम पुरी की शादी हुई थी, लेकिन यह शादी ज्यादा दिन टिक नहीं पाई और दोनों अलग हो गए. ओम पुरी और अनु कपूर से साथ में कुछ फिल्मों में काम किया, लेकिन दोनों में कभी खास दोस्ती नहीं हो पाई. दोनों बस सह-कलाकार बन कर रह गए.
अनु कपूर का वैवाहिक जीवन भी कम दिलचस्प नहीं है. उन्होंने अनुपमा कपूर से 1992 में शादी की थी, लेकिन अगले ही साल उनका तलाक हो गया था. इसके बाद अनु कपूर ने 1995 में अरुणिता मुखर्जी से शादी की, लेकिन 2005 में ये भी अलग हो गए. इसके बाद 2008 में अनु कपूर ने एक बार फिर अपनी पहली पत्नी अनुपमा से शादी की. अरुणिता मुखर्जी से अनु कपूर को एक लड़की और अनुपमा कपूर से उन्हें तीन लड़के इवाम, कवान और माहिर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज