सूरज बड़जात्या ने दिया बॉलीवुड को 'संस्कारी प्रेम', सलमान खान को बनाया सुपरस्टार

सूरज की पहली ही फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. (Instagram FanPage)

सूरज की पहली ही फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. (Instagram FanPage)

ट्रेडिशनल फिल्में बनाने वाले सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) का आज जन्मदिन है. 22 फरवरी 1964 को जन्मे सूरज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1989 में फिल्म 'मैंने प्यार किया' (Maine Pyar Kiya) के निर्देशन से की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 7:20 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. बॉलीवुड सिनेमा को पारवारिक और ट्रेडिशनल फ़िल्में देने वाले फिल्ममेकर सूरज बड़जात्या आज अपना 56वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. सूरज बड़जात्या ही वो निर्देशक हैं जिन्होंने दर्शकों को प्रेम से मिलवाया. सलमान खान को प्रेम के किरदार से घर-घर मशहूर करने का श्रेय सूरज बड़जात्या को ही जाता है. 22 फरवरी 1964 को जन्मे सूरज बड़जात्या ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1989 में फिल्म 'मैंने प्यार किया' के निर्देशन से की थी. इसी फिल्म ने एक्टर सलमान खान को सुपरस्टार बना दिया था.

सूरज बड़जात्या का परिवार लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा रहा है. सूरज बड़जात्या ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत बतौर सह निर्देशक शुरू की थी. फिल्म 'मैंने प्यार किया' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सूरज की पहली ही फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. इस फिल्म के बाद सलमान खान और सूरज बड़जात्या ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

इसके बाद एक बार फिर फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में सलमान खान और सूरज बड़जात्या की जोड़ी ने काम किया. फिल्म 'नदिया के पार' की रीमेक 'हम आपके हैं कौन' में 14 गाने थे. इस फिल्म में भी सलमान खान का नाम प्रेम था. इस फिल्म को देखने के बाद देश में शादी के जश्न को मनाने का तरीका ही बदल गया था.

बता दें कि फिल्म 'मैंने प्यार किया' के बाद सूरज बड़जात्या ने 'हम आपके हैं कौन', 'हम साथ साथ हैं', 'विवाह' और 'प्रेम रतन धन पायो' सहित कई फिल्मों का निर्देशन किया है. अपने 32 साल के करियर में सूरज बड़जात्या ने कुल सात फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया. सलमान खान को स्टार बनाने का श्रेय भी सूरज बड़जात्या को ही जाता है. अब तक सलमान खान ने उनकी जितनी भी फिल्मों में काम किया खूब नाम कमाया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज