• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • बूझो तो जाने: रेखा और राज बब्बर के संगी तीसरी कौन? पहचान पाना है मुश्किल

बूझो तो जाने: रेखा और राज बब्बर के संगी तीसरी कौन? पहचान पाना है मुश्किल

कलयुग उर्मिला मातोंडकर की पहली फिल्म थी.
(फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

कलयुग उर्मिला मातोंडकर की पहली फिल्म थी. (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

साल 1981 में श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) ने फिल्म बनाई थी कलयुग (Kalyug). इस फिल्म में रेखा (Rekha), राज बब्बर (Raj Babbar) , शशि कपूर (Shashi Kapoor) जैसे दिग्गज कलाकार थे.

  • Share this:

    मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) एक ऐसे निर्माता-निर्देशक के तौर पर जाने जाते हैं, जो समाज के यथार्थ और सच्चाई को बड़े पर्दे पर दिखाते हैं. श्याम बेनेगल ने यूं तो कई कालजयी फिल्में बनाई हैं लेकिन आज बात उनकी फिल्म ‘कलयुग’ की कर रहे हैं. 1981 में बनी इस फिल्म में रेखा (Rekha), राज बब्बर (Raj Babbar), शशि कपूर (Shashi Kapoor) जैसे दिग्गज कलाकार थे. श्याम ने अपनी इस फिल्म एक ऐसे बाल कलाकार को भी मौका दिया जो बाद में चलकर फिल्म इंडस्ट्री की ‘रंगीला’ (Rangeela) गर्ल के नाम से मशहूर हुई.

    40 साल पहले बनी फिल्म ‘कलयुग’ की कहानी दो बिजनेस फैमिली और दो भाईयों के बीच सरकारी ठेका हासिल करने के षड़यंत्र पर थी. इस फिल्म में काम करने वाले एक्टर्स के लिए इस फिल्म के हिट होने की खुशी थी तो वहीं श्याम बेनेगल को बेस्ट फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. हर किसी की लाइफ में इस फिल्म से जुड़ी अलग-अलग यादें हैं. वहीं इस फिल्म में दिग्गज कलाकारों के संग एक बच्ची भी थी जिसने आगे चलकर अपनी शानदार अदाकारी से फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया. हम बात उर्मिला मातोंडकर की कर रहे हैं. चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर उर्मिला की पहली फिल्म ‘कलयुग’ थी. इस फिल्म में एक्ट्रेस को देख पहचान पाना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन भी है.

    (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

    हालांकि उर्मिला मांतोडकर को असली पहचान 1983 में आई फिल्म ‘मासूम’ से मिली, लेकिन ‘कलयुग’ से डेब्यू किया था. ‘मासूम’ में मासूम उर्मिला की अदाकारी ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड में एंट्री लेने वाली उर्मिला की बतौर एक्ट्रेस पहली फिल्म ‘चाणक्य’ थी. इसके बाद फिल्म ‘नरसिम्हा’ में काम किया. लीड एक्ट्रेस के तौर पर पहली बार फिल्म ‘चमत्कार’ में काम किया.

    (फोटो साभार: urmilamatondkarofficial/Instagram)

    कहते हैं कि हर इंसान को एक अदद ऐसे मौके की तलाश रहती है जब उसके टैलेंट से दुनिया रुबरू हो सके. ये मौका उर्मिला मातोंडकर को मिला राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ से. आमिर खान, जैकी श्रॉफ के साथ उर्मिला का ऐसा बोल्ड अंदाज दिखा कि फिल्म सुपर-डुपर हिट रही. रंगीला के लिए उर्मिला को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला. इसके बाद तो फिल्म इंडस्ट्री में ‘रंगीला गर्ल’ के नाम से छा गईं.

    (फोटो साभार: urmilamatondkarofficial/Instagram)

    ये भी पढ़िए-कपिल शर्मा एक लड़की की वजह से बने एक्टर, खुद बताया था एक्टिंग से जुड़ा मजेदार किस्सा

    उर्मिला मातोंडकर ने ‘रंगीला’ के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा. ‘सत्या’, ‘जुदाई’, ‘कौन’, ‘प्यार तूने क्या किया’, ‘भूत’ जैसी कई हिट फिल्में दीं. वहीं उर्मिला ने ‘तहजीब’, ‘पिंजर’, ‘बस एक पल’, ‘मैंने गांधी को नहीं’ जैसी ऑफबीट फिल्मों में भी काम किया. हर जॉनर की फिल्मों में काम कर उर्मिला ने खुद को एक सशक्त अभिनेत्री के तौर पर स्थापित किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज