• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • 100 साल पुरानी महामारी की फोटो शेयर कर वरुण धवन ने की ये अपील

100 साल पुरानी महामारी की फोटो शेयर कर वरुण धवन ने की ये अपील

 बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन (Varun Dhawan) ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100 साल पहले फैली महामारी की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं.

बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन (Varun Dhawan) ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100 साल पहले फैली महामारी की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं.

बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन (Varun Dhawan) ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100 साल पहले फैली महामारी की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं.

  • Share this:
    मुंबई. देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. वहीं, कई कलाकार लोगों को इस महामारी को लेकर जागरूक कर रहे हैं. इस बीच, बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन (Varun Dhawan) ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100 साल पहले फैली महामारी की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. उन्होंने देशवासियों से अपनी जिम्मेदारी समझने की अपील की है.

    वरुण धवन की अपील - हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी
    वरुण ने अपनी पोस्ट में लिखा है- 1920 और 2020. दुनिया पहले भी इन हालातों से गुजरी है. हमें अपने डॉक्टरों, पुलिस बल और फ्रंट लाइन योद्धाओं की मदद करनी होगी. यूएनओ के आंकड़ों के अनुसार भारत की जून 2020 की आबादी 1,380,004,385 अनुमानित है. भारत की जनसंख्या कुल विश्व जनसंख्या के 17.7% के बराबर है. ऐसे में हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.




    क्या थी 100 साल पहले फैली स्पेनिश फ्लू महामारी
    बता दें कि साल 1918 में सबसे पहले मार्च के दूसरे हफ्ते में बीमारी का पहला मरीज सामने आया था. Albert Gitchell नाम का ये मरीज यूएम आर्मी में रसोइये का काम करता था. 104 डिग्री बुखार के साथ उसे कंसास के अस्पताल में भर्ती कराया गया. जल्द ही ये बुखार सेना की 54 हजार टुकड़ियों में फैल गया. मार्च के आखिर तक हजारों सैनिक अस्पताल पहुंच गए और 38 सैनिकों की गंभीर न्यूमोनिया से मौत हो गई. बीमारी सैनिकों में पहले विश्व युद्द के दौरान खंदकों, कैंपों में खराब हालातों में रहने की वजह से आई थी.

    लड़ाई तो 1918 के अंत तक खत्म हो गई लेकिन लगभग 4 सालों तक साफ-सफाई न मिलने और ठीक खाना न मिलने के कारण स्पेनिश फ्लू पनपा. माना जाता है कि फ्रांस के सीमावर्ती खंदकों में भयंकर गंदगी के कारण वायरस सैनिकों के फेफड़ों तक पहुंचा. लड़ाई के बाद घर लौटे सैनिक अपने साथ ये बीमारी लेकर लौटे. मई तक इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन और इटली के सैनिक और आम लोग भी स्पेनिश फ्लू का शिकार हो चुके थे.

    ये भी पढ़ें :-

    सोनम कपूर ने अपने B'Day पर पति के लिए की खास पोस्ट, पापा अनिल ने किया कमेंट

    पवन सिंह का नया गाना ‘ये लड़की सही है’ हुआ रिलीज, विदेश में हुई शूटिंग

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन