होम /न्यूज /मनोरंजन /Vikram Gokhale: विक्रम गोखले का हिंदी सिनेमा से है पुराना नाता, पिता से लेकर दादी-परदादी तक थीं फिल्मी कलाकार

Vikram Gokhale: विक्रम गोखले का हिंदी सिनेमा से है पुराना नाता, पिता से लेकर दादी-परदादी तक थीं फिल्मी कलाकार

 बॉलीवुड के दिगगज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन

बॉलीवुड के दिगगज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन

फिल्मों और टीवी पर अपने हुनर से सबका दिल जीतने वाले विक्रम गोखले (Vikram Gokhale) को लेकर हाल ही में कुछ अफवाहों ने जोर ...अधिक पढ़ें

मुंबई: हिंदी सिनेमा में ‘अग्निपथ’, ‘हम दिल दे चुके समन’ और ‘भूल भुलैया’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभा चुके दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले (Vikram Gokhale) के निधन की अफवाह ने पूरे देश में हलचल पैदा कर दी. हालांकि, अभिनेता जिंदा हैं, लेकिन उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. विक्रम गोखले के निधन की अफवाहों ने फिल्मी कलाकारों के बीच भी हलचल पैदा कर दी. तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें पुणे के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. चलिए आपको दिग्गज अभिनेता के बारे में कुछ जरूरी बातें बताते हैं-

विक्रम गोखले का जन्म 30 अक्टूबर, 1947 को पुणे में हुआ था. वह एक फिल्मी परिवार से संबंध रखते हैं. कुछ समय पहले ही हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा तब्बसुम के अचानक इस दुनिया से जाने की खबर ने सबको हिला दिया था. अभी बॉलीवुड उनके इस दुनिया से जाने की खबर से उबरा भी नहीं था कि अब विक्रम गोखले के निधन की अफवाहों ने इंडस्ट्री में हलचल पैदा कर दी.

हिंदी सिनेमा से पुराना नाता
हिंदी सिनेमा से विक्रम गोखले के परिवार का काफी पुराना ताल्लुक है. विक्रम गोखले सिर्फ बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के ही नहीं बल्कि मराठी थिएटर की दुनिया में भी जाना-पहचाना नाम हैं. उनकी ग्रेट ग्रैंड मदर हिंदी सिनेमा की पहली भारतीय आर्टिस्ट थीं. इतना ही नहीं कहा तो ये भी जा रहा है कि उनकी दादी ने हिंदी सिनेमा में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट डेब्यू किया था, जिसका डायेरक्शन इंडियन सिनेमा के पिता माने जाने वाले दादा साहेब फाल्के ने किया था. उनके पिता चंद्रकांत गोखले ने भी 50 से ज्यादा मराठी फिल्मों में काम किया था.

इस फिल्म से की थी एक्टिंग की शुरुआत
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, विक्रम गोखले ने हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय सफर की शुरुआत साल 1971 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘परवाना’ से की थी. इस फिल्म में पहली बार अमिताभ बच्चन ने निगेटिव भूमिका निभाई थी.

इसे भी पढ़ें-

‘मैं कहानियां लिखता नहीं चुराता हूं’, बाहुबली के निर्देशक एसएस राजामौली के पापा ने खुद कर दिया खुलासा

इन फिल्मों में निभाए शानदार किरदार
फिल्म ‘परवाना’ के बाद उन्होंने दर्जनों हिंदी और मराठी फिल्मों में कई ऐसे किरदार निभाए जो यादगार बन गए. उनके खास किरदारों में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में निभाया ऐश्वर्या के पिता का किरदार है. इस फिल्म में उन्होंने एक संगीतकार का किरदार निभाया था. इसके अलााव भी कई फिल्मों में उन्होंने ऐसे दमदार किरदार निभाए हैं, जिन्हें लोग कभी भूल नहीं पाएंगे. अपने करियर में उन्होंने भूल भुलैया, मिशन मंगल, दिल से, दे दना दन, हिचकी, निकम्मा, अग्निपथ, विक्रम बेताल जैसी कई फिल्मों में बेहतरीन किरदरा निभाए हैं. उन्हें अपनी परफॉर्मेंस के लिए कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था.

आखिरी बार इस फिल्म में आए नजर
विक्रम गोखले अपने एक्टिंग करियर में काफी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं. आखिरी बार वह इसी साल रिलीज हुई शिल्पा शेट्टी की फिल्म ‘निकम्मा’ में नजर आए थे. फिलहाल कुछ समय से वह किसी फिल्म में नजर नहीं आए.

Tags: Actor, Bollywood news, Death

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें