होम /न्यूज /मनोरंजन /11 Years Of The Dirty Picture: विद्या बालन ने देखी थीं खास फिल्में, एकता कपूर ने 18 करोड़ लगाकर 117 करोड़ कमाए

11 Years Of The Dirty Picture: विद्या बालन ने देखी थीं खास फिल्में, एकता कपूर ने 18 करोड़ लगाकर 117 करोड़ कमाए

2 दिसंबर 2011 में रिलीज हुई थी ‘द डर्टी पिक्चर’.

2 दिसंबर 2011 में रिलीज हुई थी ‘द डर्टी पिक्चर’.

विद्या बालन (Vidya Balan) ने साउथ की चर्चित एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की लाइफ पर बनी फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ (The Dirty Pict ...अधिक पढ़ें

मुंबई: कुछ फिल्में ऐसी बनी हैं जो अपने डायलॉग और गानों के साथ दमदार अभिनय के लिए जानी जाती है. अगर आपके सामने कोई बोले ‘फिल्में सिर्फ तीन चीजों से चलती है..एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट..और मैं एक एंटरटेनमेंट हूं’  और ‘ऊ ला ला…ऊ ला ला’ गाते हुए झूमता नजर आए तो आप बिना देरी किए जिस फिल्म का नाम लेंगे वह है ‘द डर्टी पिक्चर’ (The Dirty Picture). 2 दिसंबर 2011 में रिलीज इस फिल्म को विद्या बालन (Vidya Balan) की बोल्ड अदाकारी के लिए भी जाना जाता है. इस फिल्म में विद्या के साथ नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah ), इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) , तुषार कपूर (Tusshar kapoor) , अंजू महेंद्रू (Anju Mahendru)  जैसे कलाकारों ने शानदार काम किया था. फिल्म के 11 साल पूरे होने पर बताते हैं फिल्म से जुड़े दिलचस्प किस्से.

11 साल पहले बालाजी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बनी फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ ने छप्पर फाड़ कमाई की थी. आज के समय में जहां कई फिल्में अपनी लागत निकालने के लिए बॉक्स ऑफिस पर स्ट्रगल कर रही हैं, वहीं एकता कपूर ने 18 करोड़ के बजट वाली फिल्म से  दोगुना-चौगुना नहीं बल्कि 117 करोड़ की कमाई की थी. दुनिया भर में इस फिल्म को हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू भाषा में भी रिलीज किया गया था. कहते हैं कि बोल्ड सीन की वजह से इस फिल्म को कुवैत में बैन कर दिया गया था.

2 दिसंबर को सिल्क स्मिता का जन्मदिन

साउथ की मशहूर एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की बॉयोग्राफी पर बेस्ड इस फिल्म को लेकर कई तरह की कंट्रोवर्सी भी हुई थी. हालांकि मेकर्स ने कहा था कि ये फिल्म पूरी तरह स्मिता पर आधारित नहीं है. लेकिन इसे इत्तेफाक कहें या सोच समझ कर लिया गया फैसला 2 दिसंबर को ये फिल्म रिलीज हुई थी और 2 दिसंबर को ही सिल्क स्मिता का जन्मदिन होता है.

विद्या के लिए आसान नहीं था ‘द डर्टी पिक्चर’

‘द डर्टी पिक्चर’ फिल्म में साउथ फिल्म इंडस्ट्री में पर्दे के पीछे की कहानी दिखाने की कोशिश की गई थी. इस फिल्म में सिल्क स्मिता का किरदार विद्या बालन ने निभाया था. इस फिल्म में विद्या के दमदार एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई थी. हालांकि विद्या एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी फिल्मी लाइफ में कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए हैं, लेकिन इस फिल्म को करना उनके लिए आसान नहीं था. अपने एक इंटरव्यू में विद्या ने बताया था कि ‘डर्टी पिक्चर’ सबसे मुश्किल रोल था. क्योंकि अभिनेत्री के तौर पर सिल्क और मुझमें बहुत अंतर था, मैं डर रही थी क्योंकि सिल्क बेहद बेबाक एक्ट्रेस थीं… पर ऊपर वाले का शुक्रिया कि इस रोल के लिए मुझे बहुत प्यार मिला’.

vidya balan
विद्या बालन ने ‘द डर्टी पिक्चर’ में शानदार काम किया था. (फोटो साभार: Movies n Memories/Twitter)

विद्या पर ही मेकर्स को था भरोसा

जब विद्या बालन को स्क्रिप्ट सुनाई गई और फिल्म में जिस तरह के कपड़े पहनने है, उसकी तस्वीर दिखाई गई. टाइट पैंट, बड़े गले वाले कपड़े, पेटीकोट तो विद्या बालन परेशान हो गई थीं. लेकिन मिलन लुथारिया और एकता कपूर को इस रोल के लिए विद्या जंच गई थीं. विद्या  ने इस फिल्म के ऑफर से जुड़ा एक किस्सा ‘द अनुपम खेर शो’ में बताया था. विद्या ने बताया कि ‘परिणिता’ फिल्म के बाद मिलन लूथारिया मेरे साथ काम करना चाहते थे. वो मेरे पास आए और कहा कि फिल्म का नाम ‘डर्टी पिक्चर’ होगा. मैं हैरान रह गई थी, फिर उनसे पूछा कि आप सच में ये फिल्म मेरे साथ करना चाहते हो. उन्होंने कहा कि हां मैं श्योर हूं कि ये फिल्म आपके साथ करना चाहता हूं. मैंने पूछा कि मैं ही क्यो ? तो उन्होंने कहा कि फिल्म पूरी होने के बाद बताऊंगा कि आप ही क्यों ? मैं तो स्लीवलेस तक नहीं पहनती और फिल्म में तो स्लीव्स ही नहीं थे’.

विद्या ने फिल्में देखकर ली खास टिप्स

मिलन ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘मैं विद्या को ये जताना चाहता था कि वह जो रोल पर्दे पर प्ले कर रही हैं वह खराब या अश्लील नहीं है बल्कि बेहतर अभिनय का हिस्सा है. इसके लिए मैंने इस तरह की फिल्में जैसे ‘बर्लेस्क्यु’ और ‘शिकागो’ जैसी फिल्में देखने की सलाह दी थी’. 11 साल पहले फिल्म जब सिनेमाघर में आई तो अपनी बोल्ड अदाओं और दमदार डायलॉग डिलेवरी से विद्या बालन ने सिल्वर स्क्रीन पर ऐसा जादू बिखेरा कि बॉक्स ऑफिस पर रुपयों की बौछार होने लगी.

Tags: Ekta kapoor, Entertainment Special, Naseeruddin Shah, Tushar kapoor, Vidya balan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें