अरबों के मालिक हैं विद्या बालन के पति, दिलचस्प है इंटर्न से CEO बनने की कहानी

सिनेमाई दुनिया के जानकारों के लिए वह एक बेहद सफल फिल्म प्रोड्यूसर और फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया के प्रेजीडेंट भी हैं. इतना ही नहीं यूटीवी में बतौर इंटर्न शुरू हुआ उनका सफर अब मैनेजिंग डायरेक्टर तक पहुंच चुका है.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 5:33 AM IST
अरबों के मालिक हैं विद्या बालन के पति, दिलचस्प है इंटर्न से CEO बनने की कहानी
सिद्धार्थ रॉय कपूर और विद्या बालन.
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 5:33 AM IST
सिद्धार्थ रॉय कपूर का आज जन्मदिन है. 2 अगस्त 1974 में मुंबई में उनका जन्म हुआ. आम लोग बेशक उन्हें सिर्फ फिल्म एक्ट्रेस विद्या बालन के पति के रूप में जानते हैं, लेकिन सिनेमाई दुनिया के जानकारों के लिए वह एक बेहद सफल फिल्म प्रोड्यूसर और फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया के प्रेजीडेंट भी हैं.

इतना ही नहीं यूटीवी में बतौर इंटर्न शुरू हुआ उनका सफर अब मैनेजिंग डायरेक्टर तक पहुंच चुका है और आज उनकी कुल संपत्ति 476 मिलियन डॉलर (तकरीबन 32 अरब रुपये) के करीब बताई जाती है. ये सब हुआ कैसे... ये कहानी भी काफी दिलचस्प है-

बतौर इंटर्न की UTV के साथ शुरुआत
सिद्धार्थ रॉय कपूर की पहली नौकरी यूटीवी के साथ थी. ये साल 1994 की बात है. उस वक्त ये

कंपनी रोनी स्क्रूवाला के हाथ में थी. सिद्धार्थ ने यहां बतौर इंटर्न अप्लाई किया था. उन्हें 2000

photo (1)

रुपये प्रति महीना मिलना शुरू हुआ. रोनी स्क्रूवाला के साथ उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने से जुड़ी
Loading...

स्ट्रेटेजी में काम किया. इसके बाद उन्होंने एमबीए किया. एमबीए के बाद सिद्धार्थ प्रोक्टर एंड गैम्बल से जुड़े और फिर स्टार टीवी के हॉन्गकॉन्ग दफ्तर में काम करने लगे. यहां वह स्टार की टीम के सबसे युवा वाइस प्रेजिडेंट्स में से एक बन गए.

फिल्म मार्केटिंग की दुनिया में कायम की नई मिसाल
इसके बाद खुद रॉनी स्क्रूवाला ने उन्हें फिर से यूटीवी ज्वॉइन करने के लिए बुलाया. सिद्धार्थ वापस आए और उन्होंने रंग दे बसंती और खोसला का घोंसला जैसी फिल्मों की मार्केटिंग में काम किया. हंगामा टीवी की सफलता में भी सिद्धार्थ का अहम योगदान बताया जाता है. उन्होंने इसके जरिये डिज्नी चैनल को कड़ी टक्कर दी. इसी बीच सिद्धार्थ यूटीवी मोशन पिक्चर्स में मार्केटिंग के साथ-साथ डिस्ट्रीब्यूशन और रिवेन्यू जनरेशन से भी जुड़ गए. 2008 में वह कंपनी के सीइओ बन गए. उनके आने से यूटीवी मोशन पिक्चर्स को जो फायदा हुआ, वो अब एक मिसाल बन चुका है.

photo (2)

ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में हैं इनके खाते में
जोधा अकबर, ए वेडनसडे, फैशन, पीपली लाइव, देव जी, राजनीति, नो वन किल्ड जेसिका और पान सिंह तोमर जैसी फिल्में यूटीवी के नाम हुईं. वाल्ट डिज्नी ने जब यूटीवी को खरीद लिया, तब सिद्धार्थ इसके मैनेजिंग डायरेक्टर बने. बर्फी डिज्नी यूटीवी प्रोडक्शंस की पहली फइल्म थी. इसके बाद एबीसीडी, शाबिद, काई पो चे, चेन्नई एक्सप्रेस और हैदर जैसी फिल्मों का निर्माण भी इसी कंपनी ने किया. एक वेबसाइट Notjustrich.com के अनुसार फिलहाल सिद्धार्थ रॉय कपूर की कुल संपत्ति लगभग 476 मिलियन डॉलर (तकरीबन 32 अरब रुपये) है.

मिस इंडिया रह चुकी हैं सिद्धार्थ की मां
निजी जिंदगी की बात करें, तो सिद्धार्थ का दो बार तलाक हो चुका है. फिल्म एक्ट्रेस विद्या बालन उनकी तीसरी पत्नी हैं. 14 दिसंबर 2012 को दोनों ने शादी की थी. वैसे सिद्धार्थ रॉय कपूर सलोम रॉय कपूर के बेटे हैं. सलोम पूर्व मिस इंडिया रह चुकी हैं. सिद्धार्थ के पापा पंजाब से जुड़े हैं. उनके दोनों भाई कुणाल रॉय कपूर और आदित्य रॉय कपूर भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं.

यह भी पढ़ें: क्‍यों जिंदगी भर दुनिया से अपना बायां हाथ छिपाती रहीं मीना कुमारी
First published: August 2, 2019, 5:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...