धर्म और विज्ञान एक दूसरे के खिलाफ नहीं: विद्या बालन

विद्या बालन (Vidya Balan) हाल में रिलीज हुई बॉलीवुड की फिल्म ‘मिशन मंगल (Mission Mangal)’ में अपने निभाए गए बात कर रही थीं. यह चरित्र एक महिला वैज्ञानिक का है जो ईश्वर से डरती है.

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 1:12 PM IST
धर्म और विज्ञान एक दूसरे के खिलाफ नहीं: विद्या बालन
विद्या बालन की फिल्म मिशन मंगल जबर्दस्त कामयाबी बटोर रही है.
News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 1:12 PM IST
‘डर्टी पिक्चर’ और ‘भूल भुलैया’ जैसी सफल कारोबारी फिल्मों में प्रमुख निभा चुकीं चर्चित अभिनेत्री विद्या बालन (Vidya Balan) का मानना है कि धर्म और विज्ञान एक दूसरे के खिलाफ नहीं हैं बल्कि वे सहअस्तित्व में रह सकते हैं.

उनका मानना है कि एक इंसान की कई पहचान हो सकती हैं लेकिन समस्या तब आती है जब धर्म की व्याख्या वैसी की जाती है जैसी आज की जा रही है.

वह हाल में रिलीज हुई बॉलीवुड की फिल्म ‘मिशन मंगल’ में अपने निभाए गए चरित्र को लेकर पीटीआई-भाषा से बात कर रही थीं. यह चरित्र एक महिला वैज्ञानिक का है जो ईश्वर से डरती है.

vidya balan
विद्या बालन मिशन मंगल में मुख्य किरदार निभा रही हैं.


यह भी पढ़ेंः खेसारी नहीं निरहुआ के साथ रोमांस कर रही हैं काजल राघवानी

उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से धर्म के बारे में बताया जाता है, उसमें समस्या है. वह ऐसे कई लोगों को जानती हूं जो खुद को धार्मिक कहलाने में शर्म महसूस करते हैं और वह खुद उनमें से एक हैं. वह हमेशा यह महसूस करती हैं कि उन्हें यह कहना नहीं चाहिये कि वह धार्मिक हैं.

‘हम’ होने की भावना में कमी देखी जा रही है.
Loading...

उन्होंने कहा कि धर्म ऐसा हो गया है या ऐसी नकारात्मक धारणा बन गई है कि धार्मिक होने का मतलब असहिष्णु होना है.

विद्या ने कहा ‘मैं बनाम तुम’ की बहसें बढ़ गई हैं जिसकी वजह से ‘हम’ की बात कम होती जा रही है.

यह भी पढ़ेंः प्रेगनेंट हैं दीपिका पादुकोण? अर्जुन कपूर ने दिया बड़ा बयान

इस अदाकारा ने कहा कि यह केवल हमारे मुल्क की बात नहीं है पूरी दुनिया में ऐसा हो रहा है. ‘हम’ होने की भावना में कमी देखी जा रही है.

उन्होंने पीटाआई-भाषा से बात करते हुए राष्ट्रवाद और सिनेमा के रिश्ते पर पूछे गए सवाल पर कहा,‘यह भावना (राष्ट्रवाद) सिनेमा में हो सकती है और न कि सिनेमाहॉल में.’

यह फिल्म स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज हुई है और इसमें अक्षय कुमार, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा, नित्या मेनन और कीर्ति कुल्हारी ने काम किया है. यह फिल्म भारत के मिशन मंगलयान पर आधारित है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...