VIRAL PICS: 24 कैरेट गोल्ड से तैयार हुई माधुरी दीक्षित और सलमान खान की ये पेंटिंग

धनराज सागर शेलके और उनकी गोल्ड पेंटिंग (फाइल फोटो)

धनराज सागर शेलके और उनकी गोल्ड पेंटिंग (फाइल फोटो)

धनराज सागर शेलके (Dhanraj Sagar Shelke) भारत के पहले आर्टिस्ट हैं, जो 18 और 24 कैरेट गोल्ड के इस्तेमाल से ऑयल पेंटिंग बनाने के लिए दुनियाभर में चर्चित हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 7:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः धनराज सागर शेलके (Dhanraj Sagar Shelke) ने माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और एक्टर सलमान खान (Salman Khan) की 24 कैरेट गोल्ड प्लेटिंग में ऑयल पेंटिंग बनाई है. वह इनवेंटर और आर्टिस्ट महादेवराव मिस्तरी शेलके के पड़पोते हैं, जिन्होंने वर्ल्ड वॉर 2 के समय कोल से चलने वाली कार और ट्रक बनाए थे. धनराज पुणे स्थित भारती विद्यापीठ से फाइनेंस एंड एचआर के टॉपर रहे हैं. लेकिन, धनराज ने अपने दिल की सुनी और अब 18 और 24 कैरेट गोल्ड के इस्तेमाल से ऑयल पोर्ट्रेट बनाते हैं.

जब धनराज से उनकी पेंटिंग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं भारत के सबसे पसंदीदा बॉलीवुड हस्तियों सलमान खान और माधुरी दीक्षित नेने जी के पोर्ट्रेट बनाकर खुद में प्यार और सम्मान का एहसास कर रहा हूं. शुद्ध 24 कैरेट सोने से बनी ये पेंटिंग बेहद दुर्लभ हैं, जो जीवन को लोगों के सामने रखती हैं.'

पेंटिंग (फाइल फोटो)




धनराज ने आर्ट की कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की है, पर कला के प्रति अपने जुनून के चलते वह आज दुनियाभर में जाने जाते हैं. वह भारत के पहले आर्टिस्ट हैं, जो 18 और 24 कैरेट गोल्ड के इस्तेमाल से ऑयल पोट्रेट बनाते हैं. वह अपनी कला के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सम्मानित हो चुके हैं. उनकी कला की बॉलीवुड, हॉलीवुड सहित तमाम बड़े उद्योगपतियों ने तारीफ की है.
पेंटिंग (फाइल फोटो)


धनराज ने परिवार के रियल एस्टेट और मल्टीप्लेक्स के फैमिली बिजनेस को चुनने के बजाय आर्ट को चुना. कलाकार बनने की इच्छा को पूरा करने में धनराज के परिवार ने भी उनकी मदद की. कोल्हापुर में रहते हुए उन्होंने यह कला एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कलाकार मोहनराव गणपतराव से सीखी थी. उनके समर्पण और नए नजरिये को देखते हुए, उन्होंने धनराज को मुफ्त में कला की शिक्षा देने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें 5 बार बड़े कला केन्द्रों ने दाखिला देने से मना कर दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज