होम /न्यूज /मनोरंजन /जब धर्मेंद्र नशे में रात भर करते रहे ऋषिकेश मुखर्जी को फोन,‘आनंद’ में करना चाहते थे काम

जब धर्मेंद्र नशे में रात भर करते रहे ऋषिकेश मुखर्जी को फोन,‘आनंद’ में करना चाहते थे काम

धर्मेंद्र की जगह आनंद में राजेश खन्ना को ले लिया था. (फोटो साभार: aapkadharam/__.rajeshkhanna.__.official.__/Instagram)

धर्मेंद्र की जगह आनंद में राजेश खन्ना को ले लिया था. (फोटो साभार: aapkadharam/__.rajeshkhanna.__.official.__/Instagram)

ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की फिल्म ‘आनंद’ (Anand) में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और अमिताभ बच्चन (Amitabh ...अधिक पढ़ें

    मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 'ही मैन' के नाम से फेमस धर्मेंद्र (Dharmendra) ने एक्टिंग की दुनिया में शानदार पारी खेलने के बाद राजनीति में उतर गए हैं. धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी जीवन में करीब 100 सक्सेसफुल फिल्मों में लीड एक्टर के तौर पर काम किया है. लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसमें काम न कर पाने का मलाल धर्मेंद्र को है. वह फिल्म हैं राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की ‘आनंद’ (Anand) .

    ऋषिकेश मुखर्जी  (Hrishikesh Mukherjee)  की फेमस फिल्म ‘आनंद’  के डायलॉग और गाने आज भी बेहद पसंद किए जाते है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना की शानदार अदायगी सिनेप्रेमी भूल नहीं पाते हैं. 12 मार्च 1971 को रिलीज इस फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायलॉग, बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट एडिटिंग, बेस्ट स्टोरी, बेस्ट फीचर फिल्म के लिए झोली भर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे. फिल्म की मेकिंग को लेकर एक किस्सा है कि इस फिल्म के बनने के समय जब धर्मेंद्र को पता चला कि ऋषिकेश इसके लिए राजेश खन्ना को ले रहे हैं तो वे नाराज हो गए थे.

    ‘द कपिल शर्मा शो’  पर पहुंचे धर्मेंद्र ने इस फिल्म की मेकिंग के समय का किस्सा सुनाते हुए बताया था कि उन्हें फिल्म निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी से इस वजह से नाराजगी थी कि उन्होंने मुझे फिल्म में नहीं लिया था. धर्मेंद्र ने बताया था कि ‘ऋषिकेश  ने मुझे ‘आनंद’ की कहानी सुनाई थी. इस फिल्म में मुझे लेने वाले थे लेकिन बाद में पता चला कि उन्होंने राजेश खन्ना के साथ फिल्म कर रहे हैं. जब मुझे पता चला कि लीड एक्टर राजेश खन्ना को ले लिया है तो मैंने नशे में एक रात को फोन लगाया और कहा ‘ऋषि दा यह फिल्म तो मुझे देने वाले थे,कहानी भी सुनाई थी फिर ये फिल्म उन्हें क्यों दी ? धर्मेंद्र को फोन पर सुनने के बाद बोले- धरम सो जाओ,हम सुबह बात करेंगें. वह फोन रख देते थे और मैं मैं बार-बार फोन कर पूछ रहा था कि ऐसा क्यों किया, मुझे रोल क्यों नहीं दिया ?'

    जीवन की अनिश्चितता और दोस्ती पर बनी इस फिल्म की सफलता ने इतिहास रच दिया था. इसी फिल्म के बाद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की एक्टिंग को एक नया आयाम मिला था.

    Tags: Amitabh Bachachan, Dharmendra, Rajesh khanna

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें