• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • HBD Mumtaz: मुमताज के क्यूटनेस पर जब हर कोई दिल हार बैठा था, राजेश खन्ना के साथ जमीं थी जोड़ी

HBD Mumtaz: मुमताज के क्यूटनेस पर जब हर कोई दिल हार बैठा था, राजेश खन्ना के साथ जमीं थी जोड़ी

मुमताज ने अपने बॉलीवुड सफर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. (फोटो साभारः Instagram/mumtaz_diva_of_bollywood)

मुमताज ने अपने बॉलीवुड सफर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. (फोटो साभारः Instagram/mumtaz_diva_of_bollywood)

आज बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) 74 साल की हो गई हैं. इस मौके पर एक्ट्रेस के फैंस और करीबी उन्हें दिल से शुभकामनाएं दे रहे हैं. आइए, इस मौके पर एक्ट्रेस से जुड़े कुछ खास किस्से जानें.

  • Share this:

    नई दिल्लीः बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) 31 जुलाई को अपना 74वां जन्मदिन (Mumtaz birthday) मना रही हैं. उनका जन्म 1947 में हुआ था. वे आज भी ‘रोटी’, ‘बंधन’, ‘दुश्मन’, ‘प्रेम कहानी’ जैसी फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए याद की जाती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. वे फिल्म ‘सोने की चिड़िया’ (1958) में बतौर बाल कलाकार नजर आई थीं.

    मुमताज को जिस फिल्म ने बॉलीवुड में स्थापित कर दिया था, वह थी- ‘दो रास्ते.’ यह फिल्म 1969 को रिलीज हुई थी, जिसमें उनके अपोजिट राजेश खन्ना ने काम किया था. इस फिल्म में मुमताज के क्यूटनेस पर हर कोई दिल हार बैठा था. मुमताज ने राजेश खन्ना और धर्मेंद्र के साथ कई फिल्मों में काम किया है. उन्होंने राजेश खन्ना के साथ 10 फिल्मों में अभिनय किया है. यह जोड़ी उस समय की हिट जोड़ियों में से एक थीं.

    (फोटो साभारः Instagram/mumtaz_diva_of_bollywood)

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1977 में फिल्म ‘आइना’ की रिलीज के बाद, मुमताज ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था, ताकि वे अपने परिवार की देखभाल कर सकें. उन्होंने 1990 में फिल्म ‘आंधियां’ से वापसी की थी. उन्होंने साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर मडवानी से शादी की थी. इस रिश्ते से उनकी दो बेटियां हैं.

    मुमताज को फिल्म ‘बाल ब्रह्मचारी’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 1970 में रिलीज हुई ‘खिलौना’ के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला था. उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन डांसरों में से एक माना जाता था और उन्हें हेलन के डांस मूव्स को कड़ी टक्कर देने की आदत थी.

    ये भी पढ़ें: PHOTOS: सेलिना जेटली को बुरी मां कहकर 9 साल पहले किया गया था ट्रोल, अब बयां किया दर्द

    फिल्म इंडस्ट्री के साथ उन्हें अपने जीवन में भी कई उतार-चढ़ाव देखने पड़े थे. जब वे 50 की उम्र में थीं, तब उन्हें स्तन कैंसर से पीड़ित होने का पता चला था. वे इस घातक बीमारी से उबर गई थीं और अब वे एक स्वस्थ और बढ़िया जीवन जी रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज