• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • जया प्रदा को जब चलती ट्रेन में नहाना पड़ा था, फिल्म डायरेक्टर मिस नहीं करना चाहते थे सीन

जया प्रदा को जब चलती ट्रेन में नहाना पड़ा था, फिल्म डायरेक्टर मिस नहीं करना चाहते थे सीन

जया प्रदा नृत्य में पारंगत खूबसूरत एक्ट्रेस हैं. (फोटो साभार: retrobollywood/Instagram)

जया प्रदा नृत्य में पारंगत खूबसूरत एक्ट्रेस हैं. (फोटो साभार: retrobollywood/Instagram)

जया प्रदा (Jaya Prada) अब फिल्मों से दूर राजनीतिक गलियारों में लंबे समय से जमी हुईं हैं. बेहद खूबसूरत जया प्रदा ने ‘सरगम’ (Sargam) फिल्म से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था.

  • Share this:

    मुंबई: बॉलीवुड में एक दौर ऐसा था जब नृत्य में पारंगत एक्ट्रेस का जमाना था. जया प्रदा (Jaya Prada), हेमा मालिनी (Hema Malini) , माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit), मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri) जैसी एक्ट्रेस क्लासिकल डांस के लिए फेमस थीं. आंध्र प्रदेश की रहने जया प्रदा को तो फिल्मों मे ऑफर ही उनके डांस की वजह से मिला था. जया की मां ने उन्हें बचपन से ही नृत्य-संगीत की शिक्षा दिलवानी शुरू कर दी थी. बताते हैं कि एक बार जब जया अपने स्कूल के एनुअल फंक्शन में डांस कर रहीं थी तभी वहां आए एक फिल्म डायरेक्टर की नजर उन पर पड़ी और उन्हें जया की खूबसूरती और डांस इतनी पसंद आई कि अपनी तेलगू फिल्म ‘भूमि कोसम’ में एक डांस नंबर करने का ऑफर दे दिया. यहीं से जया का फिल्मी करियर शुरू हो गया. तेलगू, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में काम करने के बाद जया ने जब बॉलीवुड में एंट्री की तो तहलका मचा दिया.

    जया प्रदा ने जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो उस दौर की मशहूर एक्ट्रेस जैसे परवीन बॉबी, राखी, जीनत अमान का जादू कम होने लगा था. 1979 में फिल्म निर्माता-निर्देशक के विश्वनाथ ने जया प्रदा को लेकर फिल्म ‘सरगम’ बनाई. यह फिल्म जबरदस्त हिट हुई और जया रातों-रात स्टार बन गईं.  अपनी फिल्मों के लिए  जया मेहनत करती थीं. किसी भी हालात में परेशान नहीं होती थीं. उस दौर में आज की तरह सुविधा और टेक्नोलॉजी नहीं थी लिहाजा फिल्म की शूटिंग के समय लोकेशन और टाइमिंग का बहुत ख्याल रखना पड़ता था. ऐसे में एक्ट्रेस को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता था. जया प्रदा ने यूं तो कई हिट फिल्में दी हैं उनमें से एक ‘डफलीवाले’ भी है. इस फिल्म का गाना ‘डफलीवाले डफली बजा…’ में जया प्रदा और ऋषि कपूर की जोड़ी ने पर्दे पर धमाल मचा दिया था. इसी फिल्म से जुड़ा एक किस्सा बताते हैं, जिसे सुनकर आप मान जाएंगे कि उस दौर की एक्ट्रेस किन-किन हालात में काम करती थीं.

    जया प्रदा ने फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘एक बार मुझे ट्रेन में नहाना पड़ा था. क्योंकि हमे लोकेशन पर पहुंचते ही शूटिंग करनी थी. डायरेक्टर सुबह की पहली रोशनी में सीन फिल्माना चाहते थे. मैं चौबीसो घंटों काम कर रही थी. मैंने खुद ही अपना मेकअप करना सीख लिया था. फिल्म की डिमांड के हिसाब से हमे एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन पर जाना पड़ता था. हमने कैसे-कैसे हालात में शूटिंग की है. आज जब मैं सुनती हूं कि वैनिटी वैन न होने की वजह से लड़कियां को-ऑपरेट नहीं करती हैं तो मेरा सिर चकरा जाता है’.

    ये भी पढ़िए-सोनू सूद को देख जब ऐश्वर्या राय को आई थी अपने ‘पा’ की याद, आज भी कहती हैं भाई साहब

    बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा अपने जमाने की टॉप एक्ट्रेस में गिनी जाती थीं. ‘तोहफा’, ‘औलाद’, ‘शराबी’ ‘मवाली’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर अपना एक खास मुकाम बना लिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज