...जब परवीन बॉबी ने कहा था ''अमिताभ ने की मुझे जान से मारने की कोशिश!''

...जब परवीन बॉबी ने कहा था ''अमिताभ ने की मुझे जान से मारने की कोशिश!''
जब परवीन बॉबी ने कहा अमिताभ बच्चन ने की थी मुझे जान से मारने की कोशिश!

परवीन बॉबी जितनी मशहूर अपनी हॉट और ग्लैमरस अदाओं से हुईं उतनी ही चर्चा उनकी पर्सनल लाइफ की भी हुई है. आखिर क्या है 70-80 के दशक की ग्लैमरस ऐक्ट्रेस परवीन बॉबी की पर्सनल लाइफ का सच...? तस्वीरों से जानिए...

  • Share this:
परवीन बॉबी जितनी मशहूर अपनी हॉट और ग्लैमरस अदाओं से हुईं उतनी ही चर्चा उनकी पर्सनल लाइफ की भी हुई है. आखिर क्या है 70-80 के दशक की ग्लैमरस ऐक्ट्रेस परवीन बॉबी की पर्सनल लाइफ का सच...? तस्वीरों से जानिए...

praveen babi 1

परवीन बॉबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 को जूनागढ़, गुजरात में हुआ था. परवीन अपने माता-पिता की शादी के चौदह साल बाद पैदा हुई थीं और यह इकलौती संतान थीं. उन्होंने अपने पिता को सात साल की उम्र में ही खो दिया था. परवीन बॉबी ने औरंगाबाद में अपनी प्रारम्भिक स्कूली शिक्षा की और उसके बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद से शिक्षा ग्रहण की. उनके पिता वली मोहम्मद बाबी, जूनागढ़ के नवाब के साथ प्रशासक थे.



praveen babi 3
मॉडलिंग के दिनों में परवीन बॉबी अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई भी पूरी कर रही थीं. इसी दौरान उनपर प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक बीआर इशारा की नजर पड़ी. जब बीआर इशारा ने उन्‍हें देखा, उस वक्त उन्होंने मिनी स्कर्ट पहनी हुई थी. उस समय उनके हाथ में सिगरेट भी था. इशारा उनके इस लुक से इतने ज्‍यादा प्रभावित हो गये कि उन्‍होंने अपनी फिल्म में उनको तुरंत ही साइन कर लिया.

praveen babi 2

1972 में परवीन के मॉडलिंग करियर की शुरुआत हुई. यह भी दिलचस्प संयोग है कि परवीन बॉबी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के अपोजिट 1973 की फिल्म 'चरित्र' से की थी. वो अलग बात थी कि परवीन की पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई, लेकिन इसके बाद परवीन बॉबी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा...

फिल्मों में हिट तो सोशल मीडिया पर फ्लॉप हैं ये बॉलीवुड सितारे

praveen babi 5

फिल्म जगत में एंट्री लेने के बाद परवीन के वेस्टर्न लुक ने सबको उनका दीवाना बना दिया. इसके बाद उनकी फिल्म आई 'धुएं'...यही वह वक्त था जब उन्‍होंने डैनी डेनजोंगप्पा को अपना दिल दे दिया... वो और बात थी कि उनका अफेयर ज्यादा दिनों तक नहीं चला.

praveen babi 9

परवीन बॉबी के कॅरियर की पहली जबरदस्‍त हिट फिल्म थी 'मजबूर'... 1974 में रिलीज हुई इस फिल्म में पहली बार परवीन बॉबी को अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला. इसके बाद 1975 में रिलीज फिल्म 'दीवार' में भी परवीन बॉबी को एक बार फिर से अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला.

दीवार में परवीन बॉबी ने अपने सबसे ज्‍यादा बोल्ड किरदार से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया. इसके बाद 1977 में मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'अमर अकबर एंथनी' में एक बार फिर परवीन ने अमिताभ के साथ काम किया. उनकी यह फिल्म भी सुपरहिट रही.

prveen babi 6

परवीन बॉबी की कभी शादी तो नहीं हुई लेकिन हमेशा से उनका नाम डैनी, कबीर बेदी और महेश भट्ट के साथ जोड़ा जाता रहा. बॉलीवुड में शुरुआती दिनों से ही परवीन बॉबी अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर खासी सुर्खियों में रहीं. उनके करीब तीन साल के कॅरिअर में उन्‍हें तीन आदमियों के साथ जोड़ा गया. बदकिस्मती से तीनों ही शादीशुदा थे. डैनी से हुए ब्रेकअप ने परवीन बॉबी को काफी दर्द पहुंचाया.

praveen babi 7

खबरों के मुताबिक परवीन बॉबी के रिश्ते अमिताभ बच्चन के साथ भी हुआ करते थे और परवीन ने अमिताभ के ऊपर उनका मर्डर करने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया था. अमिताभ बच्चन के साथ परवीन बॉबी ने करीब आठ फिल्मों में काम किया. दर्शकों ने उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया. पर अमिताभ और वो निजी जीवन में दूरी बनाकर चलने लगे थे. वजह थी, परवीन के साथ कई मर्दों के नाम जुड़ते रहना, तो अमिताभ भी सिंगल नहीं थे. अमिताभ बच्चन 1973 में ही जया से शादी कर चुके थे.

praveen babi 11

परवीन बॉबी का महेश भट्ट से गहरा रिश्ता रहा है. परवीन के साथ महेश के काफी अंतरंग संबंध थे. इनके ताल्लुक इतने गहरे थे कि परवीन की वजह से महेश ने अपनी पहली पत्नी को तलाक भी दे दिया था. कहा यह भी जाता है कि परवीन बॉबी और राइटर-डायरेक्टर महेश भट्ट के नजदीकी रिश्तों और इनकी नाकाम मुहब्बत ही परवीन की मौत का कारण है. इसके बाद उन्होंने फिल्मों को छोड़ दिया और गुमनामी जिंदगी ‌जीने लगीं.

praveen babi 8

वह अमेरिका गई और शांति के लिए धर्म की शरण में चली गई लेकिन अचानक बरसों बाद वह मुंबई लौटीं और अमिताभ बच्चन के खिलाफ इल्जामों की झड़ी लगा दी. सिजोफ्रेनिया से पीड़ित रही परवीन ने 1992 में अदालत में याचिका दायर की थी. इसमें बच्चन पर आरोप लगाया था कि वह उन्हें मारने का षडयंत्र रच रहे हैं. हालांकि कोर्ट में परवीन कोई सबूत पेश नहीं कर पाईं.

praveen babi 10

1976 में मशहूर 'टाइम' मैगजीन ने परवीन बाबी को अपने कवर पेज पर जगह दी थी. परवीन बॉबी टाइम मैगजीन के कवर पर छपने वाली बॉलीवुड की पहली हस्ती बनी थी.

praveen babi 8

परवीन बॉबी के दीवानों की लिस्ट भी काफी लंबी रही. बॉब क्रिस्टो ऑस्ट्रेलियन थे, पर परवीन बॉबी से मिलने के वो मुंबई ही बस गए. वो परवीन बॉबी के दीवाने थे, पर परवीन का साथ उन्हें कभी न मिल सका.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading