राज कपूर ने जब पिता के कहने पर किया था मजदूर का काम, तब फिल्मों में नहीं करते थे काम

राज कपूर और दिलीप कुमार के बीच गहरी दोस्ती थी (फाइल फोटो)

राज कपूर और दिलीप कुमार के बीच गहरी दोस्ती थी (फाइल फोटो)

बॉलीवुड (Bollywood) के 'शो मैन' राज कपूर (Raj Kapoor) के चाहने वाले सिर्फ भारत में ही नहीं, विदेशों में भी हैं. राज कपूर ने अपनी शानदार एक्टिंग से कामयाबी की बुलंदियों को छुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 6:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः बॉलीवुड लीजेंड राज कपूर (Raj Kapoor) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. सिर्फ भारत में ही नहीं, विदेशों में भी लोग उनके अभिनय और फिल्मों के दीवाने हैं. उन्होंने अपनी फिल्मों से विदेशी दर्शकों पर भी गहरी छाप छोड़ी है. कई फिल्मों में नजर आए राज कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कामयाबी की बुलंदियों को छुआ था. लेकिन, वे फिल्मों में काम करने से पहले एक मजदूर का काम किया करते थे. दरअसल, राज कपूर के पिता चाहते थे कि उनका बेटा पृथ्वी राज कपूर (Prithviraj Kapoor) जीरो से शुरुआत करे.

पृथ्वी राज कपूर ने बेटे राज कपूर को बॉम्बे टॉकीज (Bombay Talkies) में मजदूर का काम दिलवा दिया था, ताकि वे एकदम जीरो से अपने करियर की शुरुआत कर सकें. तब राज कपूर सेट पर कई तरह के काम करते थे, जिनमें सेट की सफाई करना, सामान को यहां से वहां रखने के काम भी शामिल थे. एक सुपरस्टार का बेटा होने के बावजूद उनमें कोई भी काम करने की हिचक नहीं थी. वे अपने साथी मजदूरों के साथ ही खाना खाया करते थे. यह उस समय की बात है, जब बॉम्बे टॉकीज, दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के साथ फिल्म 'ज्वार भाटा' बना रहे थे. दिलीप कुमार की राज कुमार के साथ अच्छी दोस्ती थी.

(फाइल फोटो)


राज कपूर फिल्म 'ज्वार भाटा' के सेट पर मजदूरों वाला काम करते थे. कभी-कभी उन्हें इस बात की फीलिंग होती थी कि जिस फिल्म में उनका दोस्त हीरो बनकर काम कर रहा हैं, वे उस फिल्म के सेट पर मजदूर का काम कर रहे हैं. कहा जाता है कि यह बात सोचकर राज कपूर काफी परेशान हो जाया करते थे. उन्हें बुरा लगता था कि इतने बड़े स्टार का बेटा मजदूरी कर रहा है और एक नॉन फिल्मी घर का लड़का हीरो बना हुआ है.
(फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)


एक दिन राज कपूर को अपने हालात पर इतना गुस्सा आया कि उन्होंने अपने हाथ में पकड़े हथौड़े को फिल्म के सेट पर दे मारा. उन्होंने हथौड़ा इतनी जोर से मारा था कि सेट का कुछ हिस्सा टूट गया था. इतनी बड़ी घटना के बाद भी किसी ने उनसे कुछ नहीं कहा. उस दिन राज कपूर को एहसास हुआ कि अगर ये हरकत किसी और ने की होती तो उसे माफ नहीं किया जाता. चूंकी, वे सुपरस्टार पृथ्वीराज के बेटे थे, इसीलिए उन्हें कुछ नहीं कहा गया. उसके बाद राज कपूर ने वैसी हरकत दोबारा नहीं की और पूरी लगन से काम किया और सफलता की ऊंचाइयों को छुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज