Home /News /entertainment /

when rajesh khanna stardom started falling apart throwback story pr

राजेश खन्ना ने कभी सोचा भी नहीं था कि फैंस उनसे बोर भी हो सकते हैं, बुरी तरह हिल गए थे काका !

राजेश खन्ना का जादू दर्शकों के सिर से जब उतर रहा था तो परेशान हो गए थे सुपरस्टार. (फोटो साभार: Film History Pics/twitter)

राजेश खन्ना का जादू दर्शकों के सिर से जब उतर रहा था तो परेशान हो गए थे सुपरस्टार. (फोटो साभार: Film History Pics/twitter)

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की एक के बाद एक तीन फिल्में ‘शहजादा’, ‘जोरू का गुलाम’ और ‘मेरे जीवन साथी’ जब बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई तो वह बुरी तरह हिल गए थे. इतने बड़े झटके की उन्हें कत्तई उम्मीद नहीं थी लेकिन जिन फैंस ने उन्हें सुपरस्टार बनाया था, वही उन्हें ठुकराने का फैसला कर चुके थे. फिल्में पिटी तो राजेश खन्ना को पैनिक अटैक जैसा पड़ गया था

अधिक पढ़ें ...

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) एक ऐसे सुपरस्टार थें, जिनके बारे में अनगिनत कहानियां बॉलीवुड के गलियारों में सुनी और सुनाई जाती है. सिनेमा की दुनिया में एक कहावत है कि जिन लोगों को दर्शक आसमां की बुलंदियों पर चढ़ाते हैं, उन्हें धूल में मिलाने से भी नहीं चूकते. इस सच को सुपरस्टार राजेश (Super star Rajesh Khanna) स्वीकार नहीं कर पा रहे थे और हालात ये हो गई थी कि अंदर ही अंदर असुरक्षा की भावना घर कर गई थी, हर कोई उन्हें साजिशकर्ता लगने लगा था.

जिस अभिनेता के लिए कहा जाता हो कि ‘ऊपर आका नीचे काका’, उसे अगर जरा सा भी नकारा जाए तो धक्का तो लगेगा ही. खबरों में, फिल्मी पत्रिकाओं में सुपरस्टार राजेश को लेकर जब निगेटिव खबरें छपने लगीं तो उन्हें लगने लगा कि  ये सब कुछ उनकी कामयाबी से डरे इंडस्ट्री के दूसरे स्टार्स और प्रोड्यूसर्स की प्लानिंग है. वे लोग उन्हें नीचे गिराना चाहते हैं. कई साल तक राजेश खन्ना का पीआर संभालने वाले अजीत घोष ने बताया था कि ‘ अगर उन्हें कहीं से पता चलता कि कोई शख्स उनके बारे में बुरा बोल रहा है तो बिना सच्चाई की जांच किए वह उसके खिलाफ हो जाते थे. इसी स्वभाव की वजह से काका अकेले पड़ते गए, दोस्तों से अधिक दुश्मन बन गए थे.

राजेश खन्ना धड़ाधड़ फिल्में कर रहे थें
राजेश खन्ना ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘अचानक मेरे कई दुश्मन बन गए थे..कामयाबी के साथ मुझे कई मुसीबतें भी झेलनी पड़ रही थीं’. एक्टर ने आत्मचिंतन करने की कोशिश भी की लेकिन उन्होंने इतनी ज्यादा फिल्में साइन कर ली थीं कि संतुलन बनाने का समय ही नहीं बचा था. उन्हें ये लगता था कि उनके फैंस उन्हें ज्यादा से ज्यादा देखना चाहते हैं. इसलिए उन्हें ज्यादा फिल्में करना चाहिए. हालांकि उनके कुछ करीबी फिल्मकारों ने उन्हें सलाह दी कि इस तरह से जल्द ही ओवर एक्सपोजर का शिकार हो जाएंगे लेकिन राजेश ने कभी सोचा ही नहीं था कि उनके फैंस उनसे कभी बोर भी हो सकते हैं.

काका की फिल्मों को दर्शकों ने नकार दिया
कुछ फिल्मों की असफलता का झटका काका के लिए किसी सदमें से कम नहीं था. दर्शकों का मिजाज बदल रहा था..दर्शकों का वर्ग भी बदल रहा था, इसे काका भांप नहीं कर पाए, लिहाजा जब एक के बाद एक तीन फिल्में ‘शहजादा’, ‘जोरू का गुलाम’ और ‘मेरे जीवन साथी’ जब बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई तो वह बुरी तरह हिल गए थे. इतने बड़े झटके की उन्हें कत्तई उम्मीद नहीं थी लेकिन जिन फैंस ने उन्हें सुपरस्टार बनाया था, वही उन्हें ठुकराने का फैसला कर चुके थे.

ये भी पढ़िए-Kangana Ranaut Birthday: कंगना रनौत को कॉफी पीते देख मिला था Gangster का ऑफर, पढ़िए एक दिलचस्प किस्सा

राजेश खन्ना को लगा था बड़ा झटका
फिल्में पिटी तो राजेश खन्ना को पैनिक अटैक जैसा पड़ गया था, खुद को हमेशा बुलंदियों पर देखने वाले दिग्गज एक्टर बुरी तरह से हिल गए थे. वे कभी मान ही नहीं पाए कि उन्हें सिर माथे पर बैठाने वाले फैंस उन्हें इस तरह नकार भी सकते हैं.  कुछ जानकारी लेखक यासिर उस्मान की किताब ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ से ली गई है

Tags: Rajesh khanna, Throwback

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर